Move to Jagran APP

बैलेंस बनाने की जरूरत :साइकिल चलाना राजनीति करने जैसा : अखिलेश

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मानना है कि साइकिल चलाना राजनीति करने जैसा है। इन दोनों प्रक्रिया में बैलेंस बनाने की काफी जरूरत होती है। मुख्यमंत्री ने आज लखनऊ में अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग के सामने बने साइकिल ट्रैक का उद्घाटन किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 12:19 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 07:04 PM (IST)
बैलेंस बनाने की जरूरत :साइकिल चलाना राजनीति करने जैसा : अखिलेश

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मानना है कि साइकिल चलाना राजनीति करने जैसा है। इन दोनों प्रक्रिया में बैलेंस बनाने की काफी जरूरत होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यक्ति अगर एक बार राजनीति व साइकिल चलाना सीख ले तो वह दोनों को जिन्दगी भर नहीं भूलता। साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ व आगरा में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर साइकिल ट्रैक की योजना शुरू की गई है लेकिन आगामी दिनों में इसे अन्य स्थानो पर भी लागू करने का प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आज लखनऊ में अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग के सामने बने साइकिल ट्रैक का उद्घाटन किया और कहा कि साइकिलिंग को विकास व नियोजन का हिस्सा बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लखनऊ में जहां कहीं भी सड़क चौड़ी होगी वहां साइकिल ट्रैक बनाने की कोशिश की जाएगी।

loksabha election banner

दो बार चलाई साइकिल : मुख्यमंत्री द्वारा साइकिल ट्रैक के उद्घाटन को लेकर कई बार भ्रम की स्थिति उत्पन्न हुई। खुद मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के कारण पहले तय हुआ कि रविवार का उद्घाटन कार्यक्रम स्थगित कर दिया जाए लेकिन फिर सोचा कि नाश्ता आ चुका है और उसे क्यों खराब किया जाए। दरअसल मुख्यमंत्री को पहले सवा नौ बजे ट्रैक का उद्घाटन करना था। फिर इसे स्थगित किया गया लेकिन फिर इसे बढ़ाकर साढ़े दस बजे किया गया। मुख्यमंत्री पहले साढ़े नौ बजे आए और सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी में साइकिल चलाकर चले गए। बाद में वह 11 बजे आए और तब उन्होंने मीडियाकर्मियों की मौजूदगी में फिर एक बार साइकिल चलाई।

साढ़े चार किलोमीटर ट्रैक : मुख्यमंत्री ने चार अलग-अलग ट्रैक का उद्घाटन किया जिसकी लम्बाई 4.56 किमी है। विक्रमादित्य मार्ग पर 2.24 किमी, कालिदास मार्ग पर 0.8 किमी, लोहिया पथ से लामार्ट कालेज तक 0.88 किमी तथा विक्रमादित्य मार्ग से लामार्ट कालेज तक 0.71 किमी साइकिल ट्रैक बनाया गया है। इसकी लागत 40 लाख रुपये प्रति किमी आई है।

केंद्रीय बजट पर मुख्यमंत्री : नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शनिवार को पेश बजट पर सधी प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि जिनके पहले से अच्छे दिन चल रहे थे उनके दिन और अच्छे हो गए और जिन्हें अच्छे दिनों का इंतजार था पता नहीं उन्हें कब तक इंतजार करना होगा।

ग्रामीण सड़कों पर ध्यान : साइकिल ट्रैक कार्यक्रम में मौजूद लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि एक अप्रैल से ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कें ठीक करने पर ध्यान दिया जाएगा हालांकि 138 लाख किमी ग्रामीण सड़कें ठीक करना चुनौतीपूर्ण कार्य है। मंत्री ने अफसोस जाहिर किया कि उन्होंने राजमार्गों के रखरखाव के लिए केंद्र सरकार से 200 करोड़ मांगे थे लेकिन केवल 14 करोड़ मिले। शिवपाल ने कहा कि सपा शासनकाल में रिकार्ड 400 पुल बने। बलिया व लखीमपुर खीरी में 400-400 करोड़ की लागत से पुल बनाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.