Move to Jagran APP

यूपी-गुजरात सरकार दे अखिल के परिजनों को मुआवजा

आइजी सिविल डिफेंस अमिताभ ठाकुर व उनकी पत्नी नूतन ठाकुर का आज मुजफ्फरनगर दौरा अखिल हत्याकांड को फिर सुर्खियों में ले आया। अमिताभ ठाकुर ने पुलिस जांच पर नाराजगी जाहिर कर यूपी-गुजरात सरकार से अखिल के परिजनों को आर्थिक मदद के साथ सुरक्षा देने की मांग की। पुलिस से उन्होंने

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 13 Feb 2015 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 13 Feb 2015 07:44 PM (IST)
यूपी-गुजरात सरकार दे अखिल के परिजनों को मुआवजा

लखनऊ। आइजी सिविल डिफेंस अमिताभ ठाकुर व उनकी पत्नी नूतन ठाकुर का आज मुजफ्फरनगर दौरा अखिल हत्याकांड को फिर सुर्खियों में ले आया। अमिताभ ठाकुर ने पुलिस जांच पर नाराजगी जाहिर कर यूपी-गुजरात सरकार से अखिल के परिजनों को आर्थिक मदद के साथ सुरक्षा देने की मांग की। पुलिस से उन्होंने अखिल के परिजनों के न्यायालय में 164 के बयान दर्ज कराने को भी कहा।

loksabha election banner

आसाराम बापू रेप कांड के मुख्य गवाह अखिल की 11 जनवरी को जानसठ रोड पर हत्या कर दी गई थी। आसाराम बापू की जमानत खारिज होने के बाद दो बाइक सवार चार शार्प शूटरों ने उसे गोलियों से छलनी कर दिया था। अब तक पुलिस खुलासा नहीं कर पाई है। अखिल की पत्नी वर्षा भी रेप कांड में सरकारी गवाह है। हत्या के बाद से ही पूरा परिवार सहमा हुआ है। सुरक्षा को लेकर यूपी-गुजरात सरकार से गुहार लगा रहा है।

आइजी अमिताभ ठाकुर व उनकी पत्नी नूतन ठाकुर हत्या के बाद अखिल के परिजनों की मदद को आगे आए। हत्यारों का सुराग नहीं लगने पर अमिताभ ठाकुर ने सरकार से सीबीआइ जांच की मांग भी की थी। शुक्रवार को अखिल के परिजनों से मुलाकात के बाद आइजी ने पत्रकारों से कहा कि पुलिस की अब तक विवेचना संतोषजनक नहीं है। वह पीडि़त परिवार को प्रेरणा व हौंसला देने आए है। उन्होंने गुजरात पुलिस के रवैये पर भी रोष जाहिर किया। कहा, गवाही के लिए जबरदस्ती परिवार को पुलिस अपने साथ ले गई। गवाही के बाद मरने के लिए छोड़ दिया। सरकारी गवाह की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी होती है, इसमें गुजरात सरकार ने जिम्मेदारी नहीं निभाई। सरकारी की लापरवाही से अखिल की हत्या हुई, ऐसे में सरकार को परिवार की सुरक्षा, भरण-पोषण की जिम्मेदारी उठानी चाहिए। परिवार को यूपी-गुजरात सरकार उचित मुआवजा दे।

नूतन ठाकुर ने प्रदेश के हाईप्रोफाइल मामलों की गंभीरता से जांच व जिम्मेदारी तय करने की पैरोकारी की। कहा कि अखिल की हत्या में अहमदाबाद के आश्रम संचालक अर्जुन व राम की सहभागिता सामने आई है। आसाराम की बेटी व एक सहेली पर भी परिजनों ने शक जाहिर किया है। तथ्यों से जाहिर हो रहा है कि अखिल की हत्या आसाराम बापू रेप कांड में गवाही के कारण हुई है। इसमें मुजफ्फरनगर आश्रम से जुड़े दो लोगों पर भी संदेह परिजनों ने जताया है। इसमें एक अपराधिक प्रवृति का है। इन सभी तथ्यों की जांच स्थानीय पुलिस को करनी चाहिए। अखिल की पत्नी वर्षा व अन्य परिजनों की सुरक्षा का स्थायी बंदोबस्त होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि परिजनों के आग्रह पर गुजरात पुलिस ने अखिल की सुरक्षा को तीन पत्र यूपी सरकार को लिखने की बात कही है। यूपी सरकार पत्र मिलने से इंकार कर रही है। उन्होंने इसकी जांच कराने की मांग की।

एसपी सिटी से ली जानकारी

अमिताभ ठाकुर ने एसपी सिटी श्रवण कुमार सिंह व प्रभारी निरीक्षक नई मंडी अरुण कुमार से अखिल हत्याकांड की विवेचना की जानकारी ली। उन्होंने परिजनों से बातचीत के बाद मिले इनपुट से भी दोनों अधिकारियों को अवगत कराया। उन्होंने एसपी सिटी को बताया कि अखिल के परिजनों को संदेह है कि अहमदाबाद गई पुलिस टीम प्रलोभन के कारण जांच आगे नहीं बढ़ा रही है। उन्होंने परिवार की सुरक्षा व हत्याकांड का जल्द खुलासा करने को कहा।

बंद कमरे में डेढ़ घंटा गुफ्तगू

आइजी अमिताभ ठाकुर व उनकी पत्नी नूतन ठाकुर ने अखिल के परिजनों से शुक्रवार को डेढ़ घंटा बंद कमरे में बातचीत की। अखिल की पत्नी वर्षा व पिता नरेश गुप्ता से हत्या के संबंध में सिलसिलेवार जानकारी ली।

आश्रमों की होनी चाहिए जांच

सामाजिक कार्यकर्ता व आइजी अमिताभ ठाकुर की पत्नी नूतन ठाकुर ने देश में संचालित आश्रामों की जांच कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि रेप कांड के बाद आसाराम बापू के सभी आश्रमों की जांच होनी चाहिए। देश में जितने भी आश्रम संचालित हो रहे है, सभी को जांच के दायरे में लाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.