Move to Jagran APP

भदोही में सेना भर्ती में आए अभ्यर्थियों का हंगामा जारी

लखनऊ। वाराणसी में चल रही सेना भर्ती प्रक्रिया के चौथे दिन भी कुछ अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल किया।

By Edited By: Published: Thu, 20 Nov 2014 09:21 PM (IST)Updated: Thu, 20 Nov 2014 09:21 PM (IST)
भदोही में सेना भर्ती में आए अभ्यर्थियों का हंगामा जारी

लखनऊ। वाराणसी में चल रही सेना भर्ती प्रक्रिया के चौथे दिन भी कुछ अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल किया। इन लोगों ने ट्रेनों पर पथराव करने के साथ ही प्लेटफार्म व रेलवे ट्रैक पर उपद्रव किया। इतना ही नहीं, विभूति एक्सप्रेस के आगे खड़े होकर उसे 25 मिनट तक रोक भी दिया। ट्रेनों पर पथराव से सहमे यात्री सीटों के नीचे दुबक गए। अभ्यर्थियों का उत्पात ट्रेन की बोगियों में भी जारी रहा। यात्रियों को खड़ाकर पूरी दबंगई से खुद बैठ गए। आरक्षण बोगी में भी अभ्यर्थियों का कब्जा था।

prime article banner

ग्रामीणों का आरोप है कि रास्ते में भी युवकों ने उत्पात किया। इस दौरान एक स्कूल की अध्यापिकाओं व छात्राओं संग छेड़खानी की। इसके बाद ग्रामीणों ने शरारती अभ्यर्थियों को लाठ-डंडे से पीटा भी। चेतावनी दी कि उपद्रवियों से निबटने के लिए ग्रामीण लामबंद हो गए हैं। वाराणसी के जगतपुर में सेना भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने आज भदोही के अभ्यर्थी आए थे। इसी कारण भदोही को जाने वाली ट्रेने निशाने पर रहीं।

भोर में टोकन वितरण में मारपीट

भदोही से तड़के चार बजे अभ्यर्थियों की भीड़ भर्ती स्थल के पास जुट गई थी। टोकन बाटा जा रहा था। इस दौरान अभ्यर्थियों में मारपीट होने लगी। सेना के जवानों ने भीड़ को किसी तरह नियंत्रित किया। नौ बजे तक टोकन बाटने की प्रक्रिया पूरी हुई। इसके बाद दौड़ में करीब सात हजार अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। दौड़ में असफल हुए अभ्यर्थी बवाल के मूड में आ गया। इसे भापते हुए पुलिस प्रशासन सख्त हुआ और उन्हें भर्ती स्थल से दूर भगाना शुरू किया। यहा से भागे युवकों का झुंड हरदत्तपुर स्टेशन पर पहुंच गया और भदोही को जाने वाली ट्रेनों को रोकने लगा। इन लोगों ने रास्ते भर उत्पात मचाया।

नहीं रुकी ट्रेन तो फेंके पत्थर

उपद्रवियों ने पहले मंडुवाडीह से इलाहाबाद जा रही पैसेंजर ट्रेन को निशाने पर लिया। यह ट्रेन हरदत्तपुर स्टेशन पर कुछ ही देर के लिए रुकी जिस कारण युवक ट्रेन पर नहीं चढ़ सके। ट्रेन आगे बढ़ गई। अभ्यर्थियों ने ट्रेन पर पत्थर चलाना शुरू कर दिया। पत्थरबाजी में ट्रेन की खिड़की के कई शीशे फूट गए। इसके बाद भी लड़कों का उत्पात नहीं थमा। विभूति एक्सप्रेस को रोकने के लिए स्टेशन मास्टर पर दबाव बनाया। स्टेशन मास्टर ने हेडक्वार्टर बातकर विभूति को हरदत्तपुर रेलवे स्टेशन पर एक मिनट के लिए रोकने का आदेश लिया लेकिन इतने कम समय में अधिकतर युवक ट्रेन पर नहीं चढ़ सके।

आ गए ट्रैक पर, खड़े हुए सामने

ट्रेन चल दी तो उसको रोकने के लिए कुछ युवक जगतपुर के पास रेलवे ट्रैक पर आ गए और विभूति को रोक दिया। करीब 15 मिनट तक ट्रेन को रोके रखा। इसके चलते यात्री बुरी तरह परेशान हो गए। इस बीच ट्रेन चली ही थी कि कुछ आगे जाने पर चेनपुलिंग कर दी गई। ट्रेन फिर 10 मिनट वहीं रुकी रही। इस तरह युवकों के उत्पात के कारण विभूति एक्सप्रेस 25 मिनट देर से रवाना हुई।

उपद्रवियों से निबटने को लामबंद

17 से शुरू हुई सेना भर्ती प्रक्रिया में आये अभ्यर्थियों के उत्पात और लड़कियों के साथ हो रही छेड़खानी को रोकने के लिए ग्रामीणों ने कमर कस ली है। गुरुवार को भी महेशपुर, मोढैला मंडुवाडीह रोड पर भर्ती से लौट रहे अभ्यर्थियों ने छात्राओं और अध्यापिकाओं के साथ बदसलूकी की। क्षेत्रिय लोगों ने कई लड़कों को लाठी डंडे से पीट दिया। लगातार हो रही छेड़खानी और लड़कों के उत्पात को देखते हुए अब महेशपुर और आसपास के लोगों ने इन उत्पातियों को सबक सिखाने की रणनीति बनाई है। इसके तहत 24 नवंबर तक ग्रामीण लाठी डंडों के साथ सड़कों पर गश्त करेंगे।

443 अभ्यर्थी ही हुए पास

चंदौली और मऊ की भर्ती प्रक्रिया की अपेक्षा आज कम भीड़ हुई। चंदौली में नौ हजार से ऊपर और मऊ में भी आठ हजार से ऊपर लड़कों के आने के बाद भदोही से 7157 अभ्यर्थी टोकन पा सके। टोकन लेने व दौड़ में हिस्सा लेने के बाद 443 अभ्यर्थियों का ही चयन हुआ। कल पास हुए अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण होगा। भर्ती प्रक्रिया के दौर में कल आजमगढ़ के लड़कों को मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.