Move to Jagran APP

चित्रकूट परिक्रमा मार्ग कई जगह संकरा, अतिक्रमण कोढ़ में खाज

लखनऊ। धर्मनगरी चित्रकूट में दीपदान मेले में हजारों श्रद्धालुओं का जमवड़ा है। दीपावली को मंदाकिन

By Edited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 02:08 PM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 02:08 PM (IST)
चित्रकूट परिक्रमा मार्ग कई जगह संकरा, अतिक्रमण कोढ़ में खाज

लखनऊ। धर्मनगरी चित्रकूट में दीपदान मेले में हजारों श्रद्धालुओं का जमवड़ा है। दीपावली को मंदाकिनी के रामघाट में दीपदान के बाद कामदगिरि की परिक्रमा होगी। हालाकि लेटी परिक्रमा मार्ग से अतिक्रमण पूरी तरह नहीं हटाने से श्रद्धालुओं को परेशानी हो सकती है। कई जगह मार्ग काफी संकरा है। इस लेकर प्रशासन मुस्तैद जरूर दिख रहा है लेकिन पिछली घटना से सबक लेते हुए इसे और चौड़ा करने की जरूरत थी।

loksabha election banner

मान्यता है कि प्रभु श्रीराम ने लंका विजय के बाद चित्रकूट में दीपदान किया था तभी से यहा दीपदान की परंपरा है। हर साल देशभर से श्रद्धालु यहा दीपदान करने को पहुंचने हैं। मेले में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश क्षेत्र में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। उल्लेखनीय है कि पिछली भदई अमावस्या में परिक्रमा मार्ग में मची भगदड़ के बाद यूपी-एमपी प्रशासन ने व्यवस्थाओं में काफी बदलाव किए हैं। लेटकर परिक्रमा करने वालों के लिए अलग मार्ग बनाया गया है। मेले में यात्रियों की निगरानी के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। भीड़ नियंत्रण के लिए दर्जनों स्थानों पर बैरियर लगाकर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। भीड़ बढ़ने के दशा में आपातकालीन मागरें का इंतजाम किया गया है। रामघाट में यात्रियों को डूबने से बचाने के लिए जल पुलिस तैनात है और खतरे के निशान वाले संकेतक लगाए गए हैं। मेला क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

दीपावली मेले के पूर्व यूपी व एमपी क्षेत्र के परिक्रमा मार्ग में चौड़ीकरण का काम हुआ है। यूपी क्षेत्र के परिक्रमा मार्ग में कई जगह बिना चौडीकरण कराए ही लेटी परिक्रमा करने वालों के लिए अलग मार्ग बना दिया गया है। इससे कई जगह मार्ग बहुत संकरा हो गया है। एमपी क्षेत्र में प्रशासन ने पूरा अतिक्रमण साफ कर परिक्रमा मार्ग को चौड़ा किया है जबकि यूपी क्षेत्र में अभी अतिक्रमण पूरी तरह से नहीं हट पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.