Move to Jagran APP

यूपी में फिल्म निर्माण पर अब दो करोड़ का अनुदान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में फिल्म प्रोत्साहन को और आकर्षित करने को अब अनुदान राश्ि

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 01:24 PM (IST)
यूपी में फिल्म निर्माण पर अब दो करोड़ का अनुदान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में फिल्म प्रोत्साहन को और आकर्षित करने को अब अनुदान राशि एक करोड़ ने बढ़ाकर दो करोड़ रुपये कर दी है। आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में इस फैसले पर मुहर लगी है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश वस्तु उद्योग नीति के अनुमोदन के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान की है।

prime article banner

उत्तर प्रदेश सरकार के सूबे में किसी भी फिल्म की 75 प्रतिशत शूटिंग में दो करोड़ रुपये का अनुदान देने के निर्णय से यहां पर फिल्म निर्माण के लिए अब अधिक लोगों के आने की उम्मीद है। अभी तक अनुदान राशि एक करोड़ रुपये थी। कैबिनेट बैठक में साथ ही यूपी वस्तु उद्योग नीति के अनुमोदन के प्रस्ताव को मिली मंजूरी मिली है। सरकार अब प्रदेश के कर्मचारियों पर भी मेहरबान हो रही है। इसका संदेश एसएपी पर कैबिनेट में प्रस्ताव को मिली मंजूरी से मिल रहा है। प्रदेश सरकार लैपटाप देती रहेगी, इसके स्वरूप में परिवर्तन किया गया है। अब हाईस्कूल और इंटर के शीर्ष 500-500 छात्र व छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। कैबिनेट में विधानसभा का सत्र बुलाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। केजीएमयू के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस नर्सेज हॉस्टल को जमीन देने के साथ ही नागरिक उड्डयन विभाग में भर्ती नियमावली संशोधन को ही झंडी दी गई है। महाधिवक्ता की परामर्श फीस 15 हजार के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई जबकि 25 लाख तक का स्टाक रखने वाले टेंट व्यवसायियों के लिए एक मुश्त समाधान योजना के तहत वैट की दरें तय की गई हैं। बालू के पट्टों को लेकर नई नीति के साथ नोएडा में प्रस्तावित बॉटोनिकल गार्डन के लिए केन्द्रीय पर्यावरण व वन विभाग को दी गयी भूमि का आवंटन नियमति किया गया, संयुक्त प्रबंधन में होगा गार्डन।

कैबिनेट मीटिंग में सुनिश्चित कैरियर प्रोन्नयन (एसीपी) की विसंगतियों को दूर करने का प्रस्ताव मंजूर चीनी मिलों को बकाया चुकाने की समय सीमा बढ़ाकर 20 नवम्बर की गई। पहले यह सीमा 31 अक्टूबर तक थी। सोनभद्र में कनहर नदी परियोजना को मंजूरी तथा मैत्रेय परियोजना के तहत बुद्ध की प्रतिमा अब 500 के बजाय 200 फीट ऊंची बनेगी। सरकारी विभाग वस्त्रों की खरीद अब सरकार उपक्रमों से करेंगे। जिससे सरकारी कपड़ा उपक्रमों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि सरकार युवाओं के लिए काम कर रही है। हम अपनी सभी घोषणाओं को मूर्त रूप देने के योजनाबद्ध ढंग से काम कर रहे हैं। अब लखनऊ में मेट्रो के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। अधिकारियों का चयन किया गया है। प्रोजेक्ट पर लगातार काम चल रहा है। हम कौशल विकास के भी कई कार्यक्रम चला रहे हैं। बेसिक शिक्षा में गुणवत्ता बेहतर करने की जरुरत है। इसपर भी ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.