Move to Jagran APP

मंजर देख मानवता शर्मसार

लखनऊ (आलोक मिश्र)। राजधानी लखनऊ के मोहनलालगंज क्षेत्र में कल ग्राम बलसिंह खेड़ा के प्राथमिक विद्य

By Edited By: Published: Fri, 18 Jul 2014 12:37 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jul 2014 12:37 PM (IST)
मंजर देख मानवता शर्मसार

लखनऊ (आलोक मिश्र)। राजधानी लखनऊ के मोहनलालगंज क्षेत्र में कल ग्राम बलसिंह खेड़ा के प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर बिखरा खून हैवानियत की हद को दिखा रहा था। उस अबला ने कम से कम आधा दर्जन राक्षसों से मुकाबला तो जरूर किया होगा, लेकिन वो राक्षसों का कब तक मुकाबला करती। उनकी हैवानियत को बयान करता महिला का शव देखकर कठोर दिल वालों के मुंह से भी आह निकल गई और पुलिसकर्मी भी सिहर उठे।

loksabha election banner

किसी के घर की बेटी की ऐसा दुर्दशा देखकर दिलों से आवाज निकली कि .या खुदा ऐसा करम फरमाई होना चाहिए। चार बहनें हैं तो एक भाई होना चाहिए। यह महज बहन के भाई होने का सवाल नहीं, बल्कि आए दिन दरिंदगी का शिकार होने वाली उन सभी महिला की रक्षा के लिए बढ़ने वाले उन हाथों की बात है, जिन पर राखिया सजती हैं।

मोहनलालगंज के ग्राम बलसिंह खेड़ा के प्राथमिक विद्यालय में जहा रोजाना बच्चे ककहरा रटने के साथ ही अच्छे नागरिक बनने का सबक लेते हैं, वहा कल सुबह का मंजर पूरी व्यवस्था पर चोट कर रहा था। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर किए जाने वाले दावे जख्मी नजर आ रहे थे। लखनऊ में एक महिला का इस बेरहमी से किया गया कत्ल पुलिस के लिए भी वह चुनौती है, जिससे वह रोज नहीं गुजरती। सवाल यह भी उठता है कि आखिर जिस युवती का कत्ल हुआ, वह किस घर की लाडली थी। वह कब और किन हालात में अपने घर से निकली थी और ऐसे दरिंदों के चंगुल में कैसे फंस गई।

----------

बदले की कहानी तो नहीं यह वारदात

युवती के ब्राडेड कपड़े व सैंडिल देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वह किसी मध्यम वर्गीय परिवार की है। आशका यह भी है कि कहीं वह किसी अपने की ही दरिंदगी का शिकार तो नहीं हो गई। कोई करीबी युवती को झासा देकर अपने साथ लाया हो। स्कूल परिसर में जिस तरह चारों ओर खून बिखरा है, उसे देखकर यही लगता है कि युवती ने बदमाशों से खूब संघर्ष किया होगा। स्कूल के बरामदे में खून बिखरा था। वहा से करीब 10 कदम दूरी पर लगे हैंडपंप के पास भी काफी खून बिखरा था। ऐसा लग रहा था कि युवती खुद को बचाने की कोशिश में वहा तक कई थी। जगह-जगह खून के निशान उसके साथ हुई दरिंदगी की कहानी खुद कह रहे थे। वहीं वारदात को देखकर इस आशका को भी नकारा नहीं जा सकता कि कोई करीबी उसे हत्या करने के ही इरादे से यहा लाया था। बदले और नफरत में युवती को इस तरह तड़पा कर उसकी जान ली गई। फिलहाल पुलिस कई दिशाओं में छानबीन कर रही है, लेकिन जब तक शव की पहचान नहीं होती, तब तक पुलिस के लिए किसी नतीजे पर पहुंचना बेहद मुश्किल है।

----------

जाच में जुटाई गई तीन टीमें

एसएसपी प्रवीण कुमार ने पूरे मामले की गहनता से छानबीन के लिए एएसपी क्राइम, सर्विलास सेल प्रभारी व एएसपी (प्रशिक्षु आइपीएस) घुले सुशील चंद्रभान के नेतृत्व में तीन टीमों को लगाया है। पुलिस युवती की शिनाख्त कराने का प्रयास कर रही है। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक रायबरेली से एक लापता युवती का हुलिया शव से मिलता-जुलता होने की बात सामने आने पर युवती के घरवालों को बुलाया जा रहा है। हालाकि अभी पुलिस के हाथ कोई ठोस सुराग नहीं लग सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.