Move to Jagran APP

आपराधिक छवि के उम्मीदवारों पर सभी दलों का दांव

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। राजनीतिक दल अपराध और अपराधियों के खिलाफ भले मुखर हों, लेकिन ऐस

By Edited By: Published: Thu, 24 Apr 2014 12:38 AM (IST)Updated: Thu, 24 Apr 2014 12:38 AM (IST)
आपराधिक छवि के उम्मीदवारों पर सभी दलों का दांव

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। राजनीतिक दल अपराध और अपराधियों के खिलाफ भले मुखर हों, लेकिन ऐसे लोगों को गले लगाने में इन दलों को कोई परहेज नहीं है। चौथे चरण में भी करीब 16 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले घोषित हैं और इनमें भी 11 फीसद लोगों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं।

loksabha election banner

एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफा‌र्म्स और इलेक्शन वॉच ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में यह राजफाश किया। चौथे चरण में किस्मत आजमा रहे 232 उम्मीदवारों के शपथ पत्र के विश्लेषण के बाद एडीआर के संयोजक संजय सिंह और अन्य सहयोगियों ने बताया कि उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामले में कांग्रेस के 14 में चार, भाजपा के 14 में सात, सपा के 13 में नौ, बसपा के 14 में पांच और आप के 12 में एक उम्मीदवार ने अपने ऊपर आपराधिक मामला घोषित किया है। आपराधिक मामले घोषित करने में सपा 69 प्रतिशत, भाजपा पचास प्रतिशत, कांग्रेस 27 प्रतिशत और बसपा उम्मीदवारों की 36 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उन्नाव से भाजपा उम्मीदवार स्वामी सच्चिदानंद हरि साक्षी महराज ने अपने ऊपर हत्या का मामला घोषित किया है। छह उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है, जबकि चार उम्मीदवारों पर अपहरण के मुकदमे हैं। मिश्रिख के भारतीय रिपब्लिकन उम्मीदवार राजेश कुमार पर महिला उत्पीड़न से सम्बंधित मामला भी दर्ज है। चौथे चरण में छह लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां तीन-तीन से अधिक उम्मीदवार दागी छवि के हैं।

सर्वाधिक बसपा उम्मीदवार करोड़पति : चौथे चरण में सर्वाधिक बसपा के उम्मीदवार करोड़पति हैं। 232 में कुल 73 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिनमें कांग्रेस के 87 प्रतिशत, भाजपा के 86 प्रतिशत, बसपा के 93 प्रतिशत, सपा और आम आदमी पार्टी के 42 प्रतिशत करोड़पति हैं। चौथे चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति दो करोड़ है। कांग्रेस उम्मीदवारों की औसतन 7.84 करोड़, भाजपा की 3.04 करोड़, बसपा की 6.14 करोड़, सपा की 6.05 करोड़ और आप की 3.32 करोड़ औसत संपत्ति है।

अन्नू टंडन सर्वाधिक अमीर, सुनील सबसे गरीब : चौथे चरण में किस्मत आजमा रहे 232 उम्मीदवारों में उन्नाव की कांग्रेस उम्मीदवार अन्नू टंडन सबसे अमीर हैं, जबकि झांसी में शिवसेना उम्मीदवार सुनील मैसी सबसे गरीब। अन्नू की कुल पूंजी 63 करोड़ से ज्यादा है, जबकि सुनील के पास 3113 रुपये हैं। झांसी में बसपा उम्मीदवार अनुराधा शर्मा के पास 31 करोड़ और लखनऊ में आप के जावेद जाफरी के पास 26 करोड़ रुपये की पूंजी है। सुनील मैसी से अधिक आय जालौन के अल हिंद पार्टी के गंगा सिंह के पास 8500 और धौरहरा के श्रेष्ठतम राष्ट्र पार्टी के स्वामी दयाल के पास 21 हजार रुपये हैं।

पचास फीसद उम्मीदवारों का आयकर विवरण घोषित नहीं : 115 उम्मीदवारों यानी 50 फीसद ने आयकर विवरण घोषित नहीं किया है। 117 उम्मीदवारों ने आयकर घोषित किया है। तीन उम्मीदवारों ने वार्षिक आय 50 लाख से ज्यादा घोषित की है। लखनऊ से लोकदल के सुनील सिंह की वार्षिक आय 1.17 करोड़, निर्दलीय आदर्श शास्त्री की 87.68 लाख और उन्नाव से कांग्रेस की अन्नू टंडन ने वार्षिक आय 72.18 लाख घोषित की है।

शैक्षिक योग्यता : चौथे चरण में 44 प्रतिशत उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता 12वीं पास, 53 प्रतिशत स्नातक हैं, जबकि तीन उम्मीदवार अशिक्षित हैं।

सिर्फ 15 फीसद महिला उम्मीदवार : राजनीतिक दल महिलाओं की भागीदारी पर भले बड़ी बड़ी बातें करते हैं, लेकिन चौथे चरण के 232 उम्मीदवारों में सिर्फ 15 फीसद महिला उम्मीदवार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.