Move to Jagran APP

झमाझम बारिश से खिले चेहरे

ललितपुर ब्यूरो : कई दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को रविवार दोपहर उस समय राहत मिली, जब अचानक

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Jun 2017 12:11 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jun 2017 12:11 AM (IST)
झमाझम बारिश से खिले चेहरे
झमाझम बारिश से खिले चेहरे

ललितपुर ब्यूरो : कई दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को रविवार दोपहर उस समय राहत मिली, जब अचानक आसमान पर काली घटाएं छा गई। जिले में तेज हवा के साथ लगभग एक घण्टे तक मूसलाधार बारिश हुई। यही नहीं, थोड़ी देर बाद रुककर शाम को फिर आसमान से झमाझम बारिश हुई। इससे एक तरफ जहाँ लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिली, वहीं सिंचाई की बाट जोह रहे किसानों के चेहरे भी खिल उठे। बारिश का आनन्द उठाने के लिए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। बारिश होने के दौरान ही किसान अपने-अपने खेतों पर पहुच गए। दरअसल बारिश न होने से खेतों में दरारे पड़ गई थीं। इससे खेत तैयार करने में किसानों को व्यापक मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था। उधर, मूसलाधार बारिश होने से जिला मुख्यालय पर जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। इससे लोगों को आवागमन में व्यापक मुश्किलों को सामना करना पड़ा।

loksabha election banner

इस बार मौसम में एक खास बदलाव देखने को मिला है। जब भी तापमान तेज होने लगा है, तब-तब ही बरसात की फुहारों ने लोगों को राहत पहुंचाई है। यही सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। 17 जून को अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया था। हालाकि अगले रोज तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, मगर मौसम में बनी उमस एवं पसीने ने लोगों को परेशान किए रखा। तेज धूप एवं गर्मी का सिलसिला रविवार दोपहर तक जारी था। दोपहर बाद मौसम बदला। तेज हवाएं चलने लगी और बूंदाबादी शुरू हो गई। शाम करीब 4 बजे एकदम जोरदार बरसात हुई। इसके बाद रुक.रुककर सावन सी फुहारे आने का सिलसिला चलता रहा। करीब साढ़े पाच बजे पुन: झमाझम बरसात शुरू हुई और मौसम में छाई तपिश सुहाने मौसम में तब्दील हो गई। इससे लोगों ने बड़ी राहत महसूस की। इस बरसात को किसान भी खरीफ फसल के लिए वरदान मान रहे हैं। इस बरसात से फसलों को मजबूती जरूर मिलेगी। वहीं किसान अभी से खेतों की ओर रुख कर खेती की तैयारी करने लगे है।

::

बॉक्स में -

बारिश का मजा निकले घर से बाहर

ललितपुर : बारिश का आनन्द लेने के लिए तमाम लोग अपने-अपने घरों व प्रतिष्ठानों से बाहर आ गए। आसमान पर कड़कड़ाती बिजली के बीच होने वाली बारिश से एक तरफ जहाँ लोगों को भीषण व उमस भरी गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों के चेहरे भी खिल उठे। दरअसल इन दिनों फसल के लिए खेत तैयार किया जा रहा है। किसानों का कहना है कि यदि इसी प्रकार की बारिश समय-समय पर होती रही, तो इसका व्यापक लाभ फसल को मिलेगा। ऐसी बारिश की बहुत अधिक जरूरत थी।

::

बॉक्स में -

एक-एक घण्टे की 2 चरणों में जमकर बारिश

ललितपुर : रविवार सुबह को भी सुबह से तेज धूप निकलने से लोग गर्मी से बेहाल थे। दोपहर अचानक आसमान पर काली घटाएं छा गई। लोगों को उम्मीद बंधी कि शायद गर्मी से राहत मिल जाए। इसी बीच तेज हवाएं चलने लगीं। कुछ ही देर बाद आसमान पर उमड़-घुमड़ रहे काले बादल बरस पड़े। आसमान से दो चरणों में एक-एक घण्टे की ऐसी बारिश हुई कि पानी से धरती को तर कर दिया। इससे न केवल गर्मी से निजात मिली, बल्कि बारिश होने से सूखे से जूझ रहे किसानों के चेहरे भी खिल उठे।

::

बॉक्स में -

जलनिकासी की खुली पोल

ललितपुर : मॉनसून प्रारम्भ होने से पहले जल निकासी की समुचित व्यवस्था किए जाने नगर पालिका परिषद प्रशासन द्वारा किया गया दावा मानसून से पहले की बारिश से पहले ही हवा-हवाई साबित हुआ। रविवार दोपहर हुई तेज हवा के साथ बारिश से शहर में जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.