Move to Jagran APP

डुबकी लगाकर श्रद्धालुओं ने कमाया पुण्य

ललितपुर ब्यूरो : मकर संक्रान्ति पर्व शनिवार को जनपद में परम्परागत तरीके से मनाया गया। इस दौरान सुबह

By Edited By: Published: Sun, 15 Jan 2017 01:41 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2017 01:41 AM (IST)
डुबकी लगाकर श्रद्धालुओं ने कमाया पुण्य
डुबकी लगाकर श्रद्धालुओं ने कमाया पुण्य

ललितपुर ब्यूरो : मकर संक्रान्ति पर्व शनिवार को जनपद में परम्परागत तरीके से मनाया गया। इस दौरान सुबह लोगों ने स्नान करने के लिए विधिपूर्वक पूजन-अर्चन किया और तिल-गुड़ का स्पर्श किया। इसके साथ ही लोग गुड़, तिल, तेल व फल आदि दान कर पुण्य के भागी बने। दूसरी ओर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर इस शुभ मुहूर्त में परिवार की सुख-समृद्धि की मंगल कामना की। वहीं बच्चों व युवाओं का रुझान पतंगबाजी की ओर रहा। अल सुबह ही बच्चे छतों पर चढ़कर पतंगबाजी में मशगूल हो गए। आलम यह था कि पूरे दिन पतंग आसमाँ में उड़ती रहीं। धार्मिक आस्था केन्द्र सीतापाठ, रणछोर मंदिर, करकरावल एवं सीमावर्ती मध्यप्रदेश के कुण्डेश्वर मंदिर पहुँचकर भगवान के दर्शन किये और पुण्य लाभ प्राप्त कर मकर संक्रान्ति का महापर्व मनाया।

loksabha election banner

मकर संक्राति पर्व को लेकर पुरानी मान्यता है कि इस दिन सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है। इस समय को शुभ माना जाता है। परम्परा के निर्वहन करते हुए लोग गुड़-तिल का स्पर्श कर स्नान करते हैं। इसके उपरात उनके द्वारा तिल, गुड़, फल, तेल व कम्बल आदि के वितरण की परम्परा सदियों से चली आ रही है। शहरी इलाकों में जहा युवाओं व बच्चों ने मकानों के छत पर चक्कर, पतंगबाजी का लुत्फ लिया, वहीं ग्रामीण इलाकों के सिवानों में जमकर पेंच लड़ाए गए। इस दौरान रंग-बिरंगे पतंगों से आसमान पूरे दिन पटा रहा है। युवाओं संग बुजुर्गरे ने भी पतंगबाजी पर हाथ आजमाया। मकर संक्त्राति पर्व पर पतंग की दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ देखने को मिली। इसके अतिरिक्त लोगों ने चूरा, तिलवा, ढूढा के साथ गुड़-तिल से बने लजीज व्यंजनों का भरपूर लुत्फ लिया। वहीं प्रात:काल भगवान सूर्यनारायण के दर्शन के साथ ही नगर के गोविन्दसागर बाँध की तलहटी पर स्थित हजारिया महादेव के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं की भीड उमड़ी। मंदिर पर स्थित माता सीता मंदिर, बालाजी सरकार समेत हजारिया महादेव का अभिनव श्रृंगार किया गया। लोगों ने गोविंदसागर बाध व सीतापाठ जलाशय में स्नान कर सूर्य नमस्कार किया। तो वहीं लोगों ने मंदिर पर प्रसाद और खिचड़ी का भोग लगाया। इस मौके पर सुन्दरकाण्ड का आयोजन एवं पूजा अर्चन भी हुआ। नगर व आसपास के क्षेत्रों से आये दुकानदारों ने दैनिक आवश्यकतानुसार जरूरतमंद सामग्री की दुकानें लगाई जहा ग्रामीणों ने अपनी पसंद के मुताबिक सामग्री खरीदी। मेला स्थल पर ही मकर संक्रान्ति के अवसर पर तिल एवं गुड़ के लड्डू तथा पकवान लोगों ने ईष्ट मित्रों के साथ दर्शन के उपरान्त ग्रहण किए। महत ने धर्मालुओं को मकर संक्रान्ति के महत्व पर पर विस्तार से जानकारी दी और आशीर्वाद प्रदान किया। मेले में स्काउट गाइड समिति के तत्वावधान में विद्यालयों के रोवर्स स्काउट एवं रोवर्स स्काउट छात्रों ने शिविर लगाया, जिसमें मेलार्थियों के लिये शुद्ध पेयजल व फ‌र्स्ट-एड-किट की व्यवस्था की गई।

::

बॉक्स में -

खिचड़ी प्रसाद का वितरण

माई ड्रीम स्कूल चौबयाना की ओर से रघुनाथजी बड़ा मन्दिर व तुवन मन्दिर पर मकर संक्रान्ति के मौके पर खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया गया। इस मौके पर महत गोविन्ददास जी महाराज, अनूप दीक्षित, अरुण देवलिया, नम्रता दीक्षित, राजीव त्रिवेदी, अभिषेक तिवारी, संजय देवलिया, पीयूष दीक्षित, वैशाली, शीतल, प्रिंस, मुकेश उपाध्याय, धर्मेन्द्र कुशवाहा, गनेश विश्वकर्मा, मथुराप्रसाद विश्वकर्मा, एंजल देवलिया व भूमि त्रिवेदी आदि उपस्थित रहे। राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ की ओर से पंचमुखी हनुमान मन्दिर पर खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया। इस दौरान महत विनोद मालवीय ने मकर संक्रान्ति का महत्व समझाते हुए इस पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम में रामजी मालवीय, अजय गोस्वामी, श्याम विश्वकर्मा, मुन्ना कुशवाहा, आनन्द मालवीय, सुनील जैन, राकेश, रज्जाू मालवीय, घनश्याम कुशवाहा, संजय बादल, रवि, छोटू, अमित अग्रवाल, मनोज जैन, प्रभुदयाल साहू, छक्कीलाल तिवारी, विनोद मिश्रा, जगत नारायण, रामबाबू तिवारी, प्रशान्त मालवीय आदि का सहयोग रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.