Move to Jagran APP

ग्राम सभा की जमीन पर दबंगों का अवैध कब्जा

0 सत्ताधारियों का संरक्षण, लेखपाल भी है खौफजदा ललितपुर ब्यूरो : ग्राम सभा की जमीनों पर दबंगों ने

By Edited By: Published: Wed, 11 Jan 2017 01:12 AM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 01:12 AM (IST)
ग्राम सभा की जमीन पर दबंगों का अवैध कब्जा

0 सत्ताधारियों का संरक्षण, लेखपाल भी है खौफजदा

loksabha election banner

ललितपुर ब्यूरो : ग्राम सभा की जमीनों पर दबंगों ने टेड़ी नजरे गड़ा रखी है। ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है। ग्राम जुगपुरा में माता मंदिर के पीछे दबंगों ने ग्राम सभा की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया। विधानसभा की आचार संहिता लगने के बाद दबंगों ने जमीन पर अवैध तरीके से निर्माण कराना तेज कर दिया। हैरानी की बात तो यह है कि दबंगों को सत्ताधारी दल के नेताओं का संरक्षण है जिसके चलते लेखपाल भी खौफजदा है। प्रशासन के आला अफसर भी मौन साधे बैठे हैं।

जनपद में ग्राम सभा की जमीनों पर अवैध कब्जे धड़ल्ले से हो रहे है। अवैध कब्जा करने के खेल में महारथ हासिल करने वाले कारोबारी जहाँ भी ग्राम सभा की खाली जमीन देखते हैं अपनी समझकर पहले कब्जा कर लेते है और फिर शुरू हो जाता है अवैध निर्माण का खेल। ऐसा ही एक मामला इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। जानकारी के मुताबिक जिला मुख्यालय से सटे ग्राम जुगपुरा में जागेश्वरी माता मंदिर है। मंदिर के पीछे ग्राम सभा की लगभग 12 एकड़ जमीन है, जिस पर कतिपय दबंगों की नजर पड़ गई। दबंगों ने खाली पड़ी ग्राम सभा की 8 से 10 एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया। इधर विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा तो वहीं दूसरी ओर दबंगों और दबंग हो गये। उन्होंने बेखौफ होकर ग्राम सभा की उक्त जमीन पर कब्जा जमाना शुरू कर दिया। देखते ही देखते ग्राम सभा की जमीन पर दबंगों ने कब्जा कर लिया और युद्ध गति से निर्माण कार्य भी प्रारम्भ कर दिया। दबंगों को सत्ताधारी दल के नेताओं का संरक्षण प्राप्त है, लिहाजा वह बेखौफ होकर निर्माण कार्य करवा रहे है। दबंगाई का आलम यह है कि लेखपाल भी खौफजदा है और दबंगों को ग्राम सभा की जमीन पर कब्जा करने से रोकने की हिम्मत नहीं कर पा रहे है। दबंगों को स्थानीय पुलिस का भी वरदहस्त प्राप्त है। हैरानी की बात तो यह है कि प्रशासन में बैठै आला अफसर भी दबंगों की कारगुजारियों को नजरअंदाज कर रहे है जिससे दबंगों के हौंसले बुलंद है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से ग्राम सभा की जमीन पर हो रहे निर्माण को रुकवाकर दबंगों के खिलाफ कार्यवाही की माँग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.