Move to Jagran APP

गैर-हाजिर माने जायेंगे फिट, लगेगी चुनाव ड्यूटि

ललितपुर ब्यूरो : विधानसभा चुनाव में कार्मिकों की तैनाती के लिये विकास भवन सभागार में 10 जनवरी को अस्

By Edited By: Published: Wed, 11 Jan 2017 01:11 AM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 01:11 AM (IST)
गैर-हाजिर माने जायेंगे फिट, लगेगी चुनाव ड्यूटि

ललितपुर ब्यूरो : विधानसभा चुनाव में कार्मिकों की तैनाती के लिये विकास भवन सभागार में 10 जनवरी को अस्वस्थता, मातृत्व व प्रसूति अवकाश पर चल रहे कर्मचारियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। इस दौरान 186 के सापेक्ष 95 कर्मचारियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया, जिसमें 77 कर्मचारी अनफिट निकले जबकि 19 कर्मचारी निर्वाचन ड्यूटि करने को उपयुक्त पाये गये। गैर-हाजिर 95 कर्मचारियों को फिट मानते हुये उनकी ड्यूटि चुनाव में लगाये जाने का फैसला किया गया।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक मशीनरी पूरी ताकत से तैयारियें में जुट गई है। जिला मैजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रूपेश कुमार की अध्यक्षता में गत दिवस कलेक्टरेट सभागार में निर्वाचन से सम्बंधित तैयारियों की प्रगति की समीक्षा बैठक का आयेाजन प्रभारी अधिकारियों/नोडल अधिकारियों के साथ किया गया था। बैठक के दौरान प्रभारी अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बताया था कि कार्यालयाध्यक्षों/विभागाध्यक्षों द्वारा उनके कार्यालय से सम्बंधित एनआईसी में जो डाटा फीड किया गया है उसमें कार्मिकों के आगे उनको निर्वाचन ड्यूटी से मुक्त किये जाने के सम्बंध में टिप्पणी भी की गयी है जिसमें अधिकाँश का आधार उनकी शारीरिक अस्वस्थता या बीमारी है। उन्होंने कहा कि ऐसे समस्त कार्यालयाध्यक्ष जिनके कर्मचारी द्वारा शारीरिक अस्वस्थता के आधार पर निर्वाचन ड्यूटी से मुक्त करने का अनुरोध किया गया है उनकी जाँच के लिए मेडीकल टीमों का गठन किया गया है जो सम्बंधित कर्मचारी का चिकित्सकीय परीक्षण कर यह रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे कि कर्मचारी निर्वाचन ड्यूटी के योग्य है या नहीं। मेडिकल टीम द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर जिलाधिकारी स्वयं यह निर्णय लेंगे कि कर्मचारी को निर्वाचन ड्यूटी से मुक्त रखा जाये या नहीं। इसी क्रम में 10 जनवरी को विकास भवन स्थित सभागार में तीन टीमों के द्वारा कर्मचारियों का मेडीकल परीक्षण किया गया। टीम एक में परियोजना निदेशक डीआरडीए सुरेश चन्द्र मिश्र, जिला विकास अधिकारी देवेन्द्र प्रताप के साथ डॉ. जेएस बक्शी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, टीम दो में जिला सेवायोजन अधिकारी चन्द्रचूड़ दुबे एवं डॉ. पवन सूद, टीम तीन में जिला युवा कल्याण अधिकारी बृजेन्द्र कुमार तथा महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. गीताँजली शामिल थीं। चिकित्सकीय परीक्षण के लिये 186 कर्मचारियों को बुलाया गया था, जिसमें से शिक्षा विभाग के 130 तथा अन्य विभागों के 56 कर्मचारी शामिल हैं। चिकित्सकीय परीक्षण के दौरान 95 लोगों ने अपनी भागीदारी दर्ज करायी, जिसमें से 63 शिक्षा विभाग के तथा 32 अन्य विभागों के कर्मचारी शामिल थे। मेडीकल टीमों द्वारा जिन 95 कर्मचारियों का परीक्षण किया गया उनमें से 77 महिला एवं पुरूष कर्मचारी अनफिट तथा 19 कर्मचारी निर्वाचन ड्यूटि के लिए उपयुक्त पाये गये। 91 कर्मचारियों द्वारा चिकित्सकीय परीक्षण में भाग नहीं लिया गया तथा वह अनुपस्थित रहे। जो कर्मचारी चिकित्सकीय परीक्षण हेतु उपस्थित नहीं हुये हैं उनको निर्वाचन ड्यूटि के लिए उपयुक्त मानते हुए आगामी विधानसभा निर्वाचन में उनकी सेवायें मतदान कार्मिक के रूप में ली जायेंगी। इसके अतिरिक्त 41 ऐसे कर्मचारियों ने भी मेडिकल परीक्षण में भाग लिया जिनके नाम पूर्व से उपलब्ध करायी गयी सूची में शामिल नहीं थे। इन 41 कर्मचारियों में से 36 निर्वाचन ड्यूटि हेतु अनफिट तथा 5 उपयुक्त पाये गये। मेडिकल टीम द्वारा कर्मचारियों का चिकित्सकीय परीक्षण करने के उपरान्त कर्मचारियों के फिट तथा अनफिट होने से सम्बंधित रिपोर्ट उपलब्ध करा दी गयी है, जिस पर अंतिम निर्णय जिलाधिकारी द्वारा लिया जायेगा।

::

बॉक्स-

::

कोई बच्चों को लाया,कोई परिजनों के साथ आया

ललितपुर : निर्वाचन ड्यूटि का खौफ कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान देखने को मिला। सुबह से ही कर्मचारी विकास भवन सभागार पहुचना शुरू हो गये थे। चिकित्सकीय परीक्षण के दौरान महिलायें अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ उपस्थित हुयी थीं तथा कई ऐसे कर्मचारी भी आये थे जिन्हे उनके परिजन लेकर मेडिकल परीक्षण कराने हेतु आये थे। दिन भर चले परीक्षण में मेले जैसा माहौल देखने को मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.