Move to Jagran APP

समझाये चुनाव कराने के तौर-तरीके

ललितपुर ब्यूरो : आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन को मद्देनजर रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने जनपद स्त

By Edited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 01:22 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 01:22 AM (IST)
समझाये चुनाव कराने के तौर-तरीके

ललितपुर ब्यूरो : आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन को मद्देनजर रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने जनपद स्तर के प्रभारी अधिकारियों तथा नोडल अधिकारियों को 'ट्रेन द फैसिलेटर' कार्यक्त्रम के तहत कलेक्टरेट स्थित सभागार में चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार 6 दिसम्बर को प्रभारी और नोडल अधिकारियों को विधानसभा चुनाव का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा कि यह प्रशिक्षण विधानसभा चुनाव में मतदान कार्मिकों के लिये मददगार साबित होगा।

loksabha election banner

प्रशिक्षण कार्यक्त्रम के प्रथम दिन 5 दिसम्बर को जहा अधिकारियों को अभिरूचि, कौशल तथा ज्ञानवर्धन के महत्वपूर्ण टिप्स दिये गये तथा डब्ल्यूआइआइएफएम कम्यूनिकेशन प्रोसेस, लाफ्टर थेरेपी, बॉडी लेंगवेज, प्रभावी संभाषण तथा ऑडियंस एनालेसिस के बारे में बताया गया। वहीं दूसरे दिन 6 दिसम्बर को वीडियो, ऑडियो माध्यम से वीडियो विजुअल दिखाकर ट्रेनिंग के बारे में बताया गया। एक कुशल प्रशिक्षक के योग्यताओं के बारे में जानकारी देने के साथ ही अण्डर स्टैडिंग कम्यूनिकेशन, आर्ट ऑफ प्रोविंग, आर्ट ऑफ एक्टिव लिस्निंग, वैक लर्निंग स्टाइल तथा एक्सप्लानेशन जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षित किया गया। साथ ही ट्रेनिंग मेथोलॉजी के अन्तर्गत केस स्टडी, गु्रप डिस्कशन, रोल प्ले के माध्यम से प्रशिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने से सम्बंधित की जाने वाली प्लानिंग के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। विजुअल ऐड के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यशाला को किस तरह से अधिक प्रभावशाली बनाया जा सकता है, इसके बारे में भी बताया गया। निर्वाचन आयोग से आये प्रशिक्षक प्रदीप सी. घई द्वारा अधिकारियों को विषयों का आवण्टन कर उनको आवंटित विषय पर अपने विचार रखने के लिए भी प्रेरित किया तथा ट्रेनिंग से सम्बंधित साहित्य भी उपलब्ध कराया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला को रूचिकर बनाये रखने के लिए प्रतिभाग कर रहे अधिकारियों के मध्य ग्रुप बनाकर कई तरह के खेल, वार्तायें तथा समूह चर्चा का भी आयोजन किया गया, जिससे कि प्रशिक्षण के दौरान उनको प्रशिक्षार्थियों तक अपनी बात पहुंचाने में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कार्यक्त्रम की सराहना करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि कार्यशाला आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करने में उपयोगी सिद्ध होगी। अधिकारी मनोयोग से इस प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रतिभाग कर इसका लाभ उठायें। अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि यह कार्यशाला अधिकारियों के संभाषण कौशल तथा समस्या के समाधान में कारगर सिद्ध होगी तथा वह अपने निजी जीवन में भी कार्यशाला में दिये गये महत्वपूर्ण टिप्स को अपना सकते हैं। उन्होंने कार्यशाला के प्रथम सत्र के समापन के पर भारत निर्वाचन आयोग से नामित प्रशिक्षक का आभार भी व्यक्त किया तथा बताया कि 7 एवं 8 दिसम्बर को पूर्व निर्धारित कार्यक्त्रम के अनुसार कार्यशाला चलती रहेगी, जिसमें भारत निर्वाचन आयोग से नामित विषय विशेषज्ञों द्वारा अधिकारियों को मोटीवेशन एवं लीडरशिप से सम्बंधित विषय पर प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। कार्यशाला में सभी तहसीलों के उप जिलाधिकारी, तहसीलदार तथा जिला स्तरीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.