Move to Jagran APP

मौसम ने बदला मिजाज

तालबेहट (ललितपुर): अनवरत चलने वाली प्रक्रिया के तहत एक बार फिर मौसम में बदलाव की बयार है। प्राकृतिक

By Edited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 01:21 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 01:21 AM (IST)
मौसम ने बदला मिजाज

तालबेहट (ललितपुर): अनवरत चलने वाली प्रक्रिया के तहत एक बार फिर मौसम में बदलाव की बयार है। प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं के तहत बारिश के बाद मौसम धीरे-धीरे गर्मी को अलविदा कहते हुये हल्के सर्दीले वातारण में प्रवेश करने लगा है। इसका रात बारह बजे के बाद सुबह तक अहसास किया जा सकता है। उस समय मौसम का तापमान दो से पाँच डिग्री तक कम हो जाता है।

loksabha election banner

धीरे-धीरे वातावरण में गुलाबी ठड ने दस्तक दे दी है। विशेषज्ञों के अनुसार दिन की गर्मी से राहत मिलने में अभी थोड़ा समय लगेगा। लेकिन सूरज ढलने के समय में आती गिरावट और सुबह सूरज उगने के समय में बढ़ता समय इस बात का प्रतीक है कि अब गुलाबी ठड बढ़ गयी है। ऐसे में चिकित्सक भी बच्चों के स्वास्थ्य का खास खयाल रखने की हिदायद दे रहे है। मौसमी बीमारियों का प्रकोप रोकने के लिये घर के आस-पास साफ सफाई रखने की बात कही जा रही है। विगत कुछ दिनों से तापमान में उतार चढ़ाव हो रहा है। बदलते मौसम में गुलाबी सर्दी का अहसास होने लगा है। मौसम दोपहर और रात को अलग-अलग नजर आ रहा है। नगरवासियों का कहना है कि देर रात को सर्दी ज्यादा रहती है। सुबह से भी सर्दी का अहसास रहने लगा है। सर्दी के चलते मार्निगवॉक करने वालों की भी दिनचर्या भी बदल रही है। मौसम में आये बदलाव के कारण अस्पताल में रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। मौसम के बदले मिजाज ने करवटे लेना शुरू कर दिया है। गुलाबी ठड अब कड़कड़ाती ठड की ओर बढ़ने को बेताब दिख रही है। हालाकि अभी कड़कड़ाती ठड का अहसास नहीं हो रहा है।े लेकिन मौसम ने जो संकेत देने शुरू किये है उससे लगने लगा है कि जल्द ही कड़कड़ाती ठड का मजा शाम से ही मिलने लगेगा। मौसम के इस बदलाव के बीच दोपहर को अब धूप अच्छी लगने लगी है। नमीं व धुन्ध बढ़ने के साथ आने वाले समय में हल्के बादल भी छाये रहने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.