Move to Jagran APP

कहीं पर लटका मिला ताला तो कहीं मिले गुरुजी गैर-हाजिर

ललितपुर ब्यूरो : परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के हालातों में सुधार नजर नहीं आ रहा है

By Edited By: Published: Sat, 27 Aug 2016 01:13 AM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 01:13 AM (IST)
कहीं पर लटका मिला ताला तो कहीं मिले गुरुजी गैर-हाजिर

ललितपुर ब्यूरो : परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के हालातों में सुधार नजर नहीं आ रहा है। खण्ड शिक्षा अधिकारी जखौरा हृदय शकर लाल श्रीवास्तव ने शुक्रवार 26 अगस्त को ब्लॉक के विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया तो कहीं विद्यालय पर ताला लटका मिला तो कहीं शिक्षक व अनुदेशक बगैर सूचना के गैरहाजिर मिले। इतना ही नहीं एक विद्यालय में दो साल से रगाई-पुताई तक नहीं करवाई गई थी।

loksabha election banner

परिषदीय विद्यालयों की दशा-दिशा सुधारने के मकसद से विभागीय अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी जखौरा हृदय शकर लाल श्रीवास्तव ने शुक्रवार 26 अगस्त को विद्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने सुबह 8.30 बजे उच्च प्राथमिक विद्यालय चौरसिल का निरीक्षण किया जहाँ ताला लटक रहा था। प्राथमिक विद्यालय रावतयाना करमुहारा में शिक्षक आलोक बरसैया बगैर सूचना के गैरहाजिर मिले। विद्यालय में दो साल से रगाई-पुताई का कार्य नहीं किया गया था। विद्यालय का दरवाजा टूटा हुआ था जो कमरे में रखा था। उन्होंने एमडीएम पंजिका का अवलोकन किया जिसमें कई जगहों पर कटिग की गई थी। विद्यालय भवन निर्माण उच्च प्राथमिक विद्यालय करमुहारा में तैनात शिक्षक कृपाल सिंह ने करवाया था, लेकिन बिल-व्हाउचर का बहाना बताकर संबंधित शिक्षक ने प्रभार नहीं लिया। उन्होंने शिक्षक को निर्देश दिये कि तत्काल प्रभाव से विद्यालय का चार्ज लें और रगाई-पुताई करायें। उच्च प्राथमिक विद्यालय करमुहारा में अनुदेशक देवेन्द्र गंगेले और ममता कुमारी गैरहाजिर मिलीं। बताया गया कि बीएलओ की बात कहकर वह अक्सर गैरहाजिर रहते है और बाद में आकर उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर कर देते है।

इस पर खण्ड शिक्षा अधिकारी ने निर्देश दिये कि जितने दिन वह विद्यालय आयें उतने ही दिन की उपस्थिति दर्ज कराई जाये। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय कर मुहारा का निरीक्षण किया जहाँ स्थिति ठीक-ठाक मिली। विद्यालय में 106 के सापेक्ष 73 बच्चे उपस्थित मिले। उन्होंने एमडीएम चखकर भोजन की गुणवत्ता परखी जो ठीक मिली। प्राथमिक विद्यालय मैलार में 180 के सापेक्ष 32 बच्चे उपस्थित मिले। प्राथमिक विद्यालय रानीपुरा में 61 के सापेक्ष 47 बच्चे उपस्थित मिले। उन्होंने बच्चों का शैक्षिक स्तर परखा जो संतोषजनक मिला। दीवाल पर बाल अधिकार और जनवाचन लेखन कराने के निर्देश दिये। उच्च प्राथमिक विद्यालय मैलार में शिक्षिका इदिरा रानी गैरहाजिर मिलीं, जबकि शिक्षिका फातिमा व विनीता मेडिकल अवकाश पर है। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय देवरी में बच्चों को परिचय -पत्र का वितरण किया। उच्च प्राथमिक विद्यालय देवरी के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि शिक्षिका गीता कफारिया विद्यालय में कम आती है और यदि आती भी है तो देरी से आती है और पढ़ाती नहीं है। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इसी प्रकार विद्यालयों के निरीक्षण जारी रहेगे और लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.