Move to Jagran APP

कचनौंदा बाँध किसानों को समर्पित

ललितपुर ब्यूरो: प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, जल संसाधन मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि किसान

By Edited By: Published: Sat, 25 Jul 2015 01:46 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2015 01:46 AM (IST)
कचनौंदा बाँध किसानों को समर्पित

ललितपुर ब्यूरो:

loksabha election banner

प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, जल संसाधन मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि किसानों की प्रत्येक समस्या हमारी समस्या है, जिसे सुलझाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी जाएगी। हमारी सरकार ने पढ़ाई, सिंचाई और दवाई को पूर्णरूप से माफ किया है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र विकास के मामले में किसी से पीछे नहीं रहेगा। यहाँ के वाशिन्दों को हर सुख-सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

वह कचनौंदा बाँध के लोकार्पण अवसर पर सभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने परिसर में स्वचलित मौसम प्रणाली, कचनौंदा बाँध परिसर में ही मौजूद पुलिस चौकी, कचनौंदा बाँध पर्यटन स्थल व टॉय ट्रेन का भी शुभारम्भ किया गया। उन्होंने मौजूद अधिकारियों से संयंत्र के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2008-09 में यह परियोजना शुरू हुई थी। दो वर्ष पूर्व जब वह ललितपुर आए थे, तभी उन्होंने इस परियोजना को पूरा कराने का वायदा किया था। आज यह वायदा पूरा कर दिया गया है। यहाँ के ग्रामीण निवासियों को अब पानी की कभी किल्लत महसूस नहीं होगी। उन्होंने बालाबेहट में नई परियोजना नवीन तकनीकि के आधार पर बनाए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को जो धन परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए देना चाहिए था, वह अभी तक नहीं दिया गया है। इस परियोजना के निर्माण के लिए 90 करोड़ के सापेक्ष 64 करोड़ ही केन्द्र सरकार द्वारा दिया गया है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में 13 बाँध बनाने का प्रस्ताव है, जिसमें 5 बाँध ही पूर्ण हुए है। 8 बाँधों का कार्य पूरा किया जाना है, जो शीघ्र ही पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश हिन्दुस्तान में महत्वपूर्ण प्रदेश है। बुन्देलखण्ड में पानी की बहुत दिक्कतें होती थी। पानी के अभाव में किसान बरबाद हो रहा था, लेकिन अब इन परियोजनाओं से किसानों की पानी की समस्या दूर होगी। उन्होंने कहा कि कचनौंदा बाँध में जो टैक्नोलॉजी अपनाई गई है, वह अब तक किसी भी बाँध में नहीं है। लखनऊ से भी बाँध के गेट खोले जा सकते है, वहाँ से देखा जा सकता है कि कितना पानी बाँध में उपलब्ध है। रिचार्ज के अभाव में पानी बहकर समुद्र में चला जाता था, लेकिन पानी के रिचार्ज के लिए यहाँ पर टैक्नोलॉजी अपनाई गई है। इससे जमीन से भी पानी रिचार्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में परियोजना के लिए भारत सरकार को देना चाहिए था, वह नहीं दिया जा रहा है, जबकि बुन्देलखण्ड से जल संसाधन मंत्री के अलावा प्रदेश के ही गृहमंत्री व प्रधानमंत्री भी है।

अर्जुन परियोजना धन के अभाव में अधूरी पड़ी हुई है। 700 करोड़ माँगे गए थे, लेकिन एक भी रुपया नहीं दिया गया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत सरकार को किसानों की मदद करने के लिए आगे आना चाहिए था, ओलावृष्टि व अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 3400 करोड़ रुपये दिए है, जबकि भारत सरकार की टीम सर्वे करने के लिए आई थी। यहाँ तक कि मंत्री भी आए थे। भारत सरकार को 7700 करोड़ देना चाहिए था, लेकिन नहीं दिए गए। इस दौरान उन्होंने केन्द्र पर निशाना साधते हुए कहा कि जो भी वादे किए गए वह अधूरे है। चाहे वह काला धन वापस लाने का वायदा हो या लोगों के खातों में 20-20 लाख रुपये, बेरोजगारों को रोजगार, चीन द्वारा कब्जित की गई देश की जमीन वापस लाने का वायदा हो, सब झूठे साबित हुए। प्रदेश सरकार ने जो वायदे किए थे, वह पूरे कर दिए गए है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव सिंचाई दीपक सिंघल ने कहा बाँध पूर्ण होने से पानी की समस्या दूर होगी। डेम की सिर्फ सफाई की जाए, ताकि उसमें पानी की क्षमता बढ़ जाए। सांसद चन्द्रपाल सिंह यादव ने बाँध के तैयार हो जाने से सिंचाई की समस्या कम हो जाएगी। इसके साथ ही बुन्देलखण्ड में पर्यटन की सम्भावनाएं भी बढ़ जाएंगी। जिले की खराब सड़कों के बारे में उन्होंने जल्द ही मरम्मत कराने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष आल्हा प्रसाद निरजन, चीफ इंजीनियर आनन्द मोहन, विशुन सिंह यादव, दीपमाला कुशवाहा, सुषमा यादव, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष फूलसिंह यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष तिलक यादव, जयराम सिंह यादव, कैलाश यादव, खिलान सिंह यादव, रामजीवन यादव, बालकृष्ण नायक नन्ना, नेपाल सिंह यादव, आशिफ कुरैशी, कुन्दन पाल, रूपसिंह यादव भूरे, रमेश यादव के अलावा जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर, पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता दिलीप आस्थाना, केके अग्रवाल, लोनिवि अधिशासी अभियंता पाण्डे सहित लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, सहकारिता तथा राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। संचालन साधना स्वरूप व आभार अधिशासी अभियंता विनय श्रीवास्तव ने व्यक्त किया।

::

बॉक्स

::

बालाबेहट क्षेत्र में बनेगा नई तकनीकि युक्त बाँध

ललितपुर: साँसद चन्द्रपाल सिंह यादव द्वारा बालाबेहट क्षेत्र में पानी की समस्या का उल्लेख किए जाने पर मंत्री शिवपाल यादव द्वारा नवीन तकनीकि के आधार पर बाँध बनवाए जाने की घोषणा की गई। जिसका मौजूद लोगों द्वारा करतल ध्वनि से स्वागत किया गया।

::

बॉक्स

::

जल्द होगा जर्जर सड़कों का कायाकल्प

ललितपुर: विभिन्न संगठनों और पार्टी नेताओं के अलावा जिलाधिकारी द्वारा जिले की विभिन्न खस्ता मार्ग का मुद्दा उठाए जाने पर मंत्री द्वारा शीघ्र ही सर्वे कराकर मरम्मत कराने का वायदा किया गया। जिसे मौजूद जनता द्वारा सराहा गया।

::

बॉक्स

::

दूर खड़े किसानों को बुलाया नजदीक

ललितपुर: सुरक्षा की दृष्टि से ग्रामीण लोगों और किसानों को सभा स्थल से कुछ दूरी पर रोक दिया गया था, जब मंत्री ने दूर खड़े किसानों को देखा, तो तत्काल जिलाधिकारी से सभी किसानों व ग्रामीणों को सभा स्थल पर बुलाने के निर्देश दिए। किसान नजदीक पहुँचते ही खुश दिखाई दिए।

::

बॉक्स

::

नहीं हो सका भुंगरू तकनीकि का प्रस्तुतिकरण

ललितपुर: सभा के पूर्व मंत्री के समक्ष इजराइल की भुंगरू तकनीकि का प्रस्तुतिकरण मौजूद बड़े पर्दे पर होना था। जिसे शुरू करने के लिए कम्प्यूटर पर कमाण्ड दी गई, लेकिन किसी कारण वह शुरू नहीं हो सकी और उसका प्रस्तुतिकरण नहीं हो पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.