Move to Jagran APP

पत्थरों से मार डाला राष्ट्रीय पक्षी

दो दिन बाद लगी वन विभाग को सूचना आरोपी के खिलाफ अभियोग दर्ज, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इतजार ललितपु

By Edited By: Published: Tue, 14 Apr 2015 12:34 AM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2015 12:34 AM (IST)
पत्थरों से मार डाला राष्ट्रीय पक्षी

दो दिन बाद लगी वन विभाग को सूचना

loksabha election banner

आरोपी के खिलाफ अभियोग दर्ज, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इतजार

ललितपुर ब्यूरो : जनपद मुख्यालय से सटे ग्रामीण इलाके में राष्ट्रीय पक्षी मोर को मारने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। वन विभाग ने आरोपी के खिलाफ वाइल्ड लाइफ की धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर जाँच प्रारम्भ कर दी है। प्रथमदृष्टया यह मामला संदिग्ध नजर आ रहा है। हालाकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकेगा।

यूँ तो जंगलों में शिकारियों के निशाने पर कई पशु पक्षी रहते है, परन्तु बीते 2 वर्षाे में राष्ट्रीय पक्षी को मारे जाने की यह जनपद में दूसरी घटना प्रकाश में आयी है। जनपद मुख्यालय पर स्थित पुलिस अधीक्षक आवास के समीप ही संदिग्ध अवस्था में मोर का शव मिला था। हालाँकि जाच उपरान्त वन विभाग ने मामले को रफा-दफा कर दिया था। ऐसा ही दूसरा मामला थाना कोतवाली अन्तर्गत ग्राम पटौराकलाँ का प्रकाश में आया है। यहाँ पर गाँव के ही एक व्यक्ति मनोहर पुत्र गिरबल ने प्रार्थनापत्र देकर प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी को अवगत कराया कि उसके कुएं के पास शनिवार को गाँव के ही एक व्यक्ति अतल राम पुत्र श्रीपत ने मोर पर पत्थर से प्रहार कर जान से मार दिया है। वन विभाग की टीम मौके पर पहुँची और उसने मोर के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। आरोपी के खिलाफ वाइल्ड लाइफ की धारा 09, 39, 51 में अभियोग पंजीकृत कर दिया है। वन विभाग की टीम जाँच में जुट गयी है। प्रथम दृष्टया यह मामला संदिग्ध माना जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही कोई निर्णय लिया जायेगा। सूत्र तो यह भी बताते है कि इस नर किशोर मोर को कोई जहरीला पदार्थ खिलाकर पहले उसे बेहोशी की हालत में पहुँचाया गया था। फिर बाद में उसे पत्थर से मार दिया।

::

इनका कहना है

राष्ट्रीय पक्षी को मारने का मामला प्रकाश में आया है। आरोपी के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर जाँच प्रारम्भ कर दी गयी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इतजार किया जा रहा है।

वीके जैन

प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी, ललितपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.