Move to Jagran APP

कोचिंग पढ़ाते पकड़ा शिक्षक सस्पेण्ड

ललितपुर ब्यूरो : प्रतिबन्ध के बावजूद टयूशन या कोचिंग पढ़ाने वाले सरकारी शिक्षकों के दिन अब लदते नज

By Edited By: Published: Sat, 24 Jan 2015 02:22 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jan 2015 02:22 AM (IST)
कोचिंग पढ़ाते पकड़ा शिक्षक सस्पेण्ड

ललितपुर ब्यूरो :

prime article banner

प्रतिबन्ध के बावजूद टयूशन या कोचिंग पढ़ाने वाले सरकारी शिक्षकों के दिन अब लदते नजर आ रहे हैं। हाल ही में सुभाषपुरा स्थित कोचिंग सेण्टर पर विद्यार्थियों को टयूशन पढ़ाते मिले परिषदीय विद्यालय में तैनात एक शिक्षक को बीएसए ने निलम्बित कर दिया है। डीआईओएस ने विगत दिवस शिक्षक को रगे हाथों भरत कोचिंग सेण्टर पर पढ़ाते हुए पकड़ा था।

सरकारी स्कूलों में तैनात शिक्षकों द्वारा घर पर ट्यूशन पढ़ाने या कोचिंग सेण्टर पर कोचिंग देने पर रोक लगी हुयी है। बावजूद इसके जनपद में बड़ी संख्या में परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक टयूशन पढ़ाने का मोह नहीं छोड़ पा रहे है। अच्छीखासी तनख्वाह मिलने के बावजूद भी टयूशन पढ़ाकर अतिरिक्त कमाई करना उन्हे फायदे का सौदा लग रहा है। विभागीय कार्यवाही नहीं होने से ऐसे शिक्षकों ने बेखौफ होकर नियमों की अवहेलना करना शुरू कर दिया। हालाँकि बीते दिवस जिला विद्यालय निरीक्षक ने सुभाषपुरा स्थित एक कोचिंग सेण्टर पर छापा मार कार्यवाही की थी, जिसमें विकास खण्ड बार के प्राथमिक विद्यालय नगारा में तैनात शिक्षक अनूप चौधरी को पढ़ाते हुए रगे हाथों पकड़ा था। उन्होंने उक्त कार्यवाही से जिलाधिकारी को अवगत कराने के साथ ही सम्बन्धित शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही के लिए जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को पत्र लिखा था। इस पर बीएसए ने कोचिंग पढ़ाते मिले उक्त शिक्षक को निलम्बित कर दिया है।

::

बॉक्स

::

डीएम ने तलब किया था जवाब

ललितपुर: नियम विरुद्ध कार्य करने वालों के खिलाफ जिलाधिकारी के तेवर तल्खी लिए हुए है। कोचिंग पढ़ाते मिले सरकारी शिक्षक के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के लिए उन्होंने बीएसए को निर्देशित किया था। डीएम के निर्देश मिलते ही बीएसए विनोद कुमार मिश्र ने शिक्षक को निलम्बित कर देने की जानकारी दी है।

::

बॉक्स में-

'दर्ज हो एफआइआर'

ललितपुर : समाजवादी छात्रसभा के जिलाध्यक्ष आशीष अहारिया ने विभाग को धोखा देकर कोचिंग सेण्टर्स में अपने निजी लाभ के लिये छात्रों का हक छीनने वाले शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की माँग की है। उनका कहना है कि सख्त कार्यवाही से ही बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.