Move to Jagran APP

अन्तर्राज्यीय बैट्रि चोर गिरोह का पर्दाफाश

ललितपुर ब्यूरो : मोबाइल टॉवर पर लगी बैट्रि को चुराने वाले अन्तर्राज्यीय बैट्रि चोर गिरोह का गुरूव

By Edited By: Published: Sat, 24 Jan 2015 02:20 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jan 2015 02:20 AM (IST)
अन्तर्राज्यीय बैट्रि चोर गिरोह का पर्दाफाश

ललितपुर ब्यूरो :

loksabha election banner

मोबाइल टॉवर पर लगी बैट्रि को चुराने वाले अन्तर्राज्यीय बैट्रि चोर गिरोह का गुरूवार को मोंठ थाना पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया गया। इससे ललितपुर के ग्राम मसौराकलाँ स्थित मोबाइल टॉवर पर हुयीं 25 बैट्रि का भी सुराग लग गया। इसी गिरोह के सदस्यों ने यहाँ से भी बैट्रि चुराने की बात स्वीकार की। पकड़े गए पाँच बदमाशों से 37 टॉवर बैट्रि बरामद की गयी है, जबकि शेष को उन्होंने दुकानों पर बेचकर गलवा दिया।

बताते चलें कि 8 जनवरी की रात 11.30 बजे ग्राम मसौराकलाँ स्थित राहुल तिवारी पुत्र भगवत नारायण की जमीन पर लगे मोबाइल टॉवर पर अज्ञात चोरों ने धाबा बोल तमंचा की नोंक पर 24 बड़ी व 1 छोटी बैट्रि चुरा ली थीं। साथ ही चोकीदार की पिटाई कर चार पहिया वाहन में लाद उसे लेकर मौके से भाग निकले। इस घटना से गाँव में सनसनी फैल गयी व मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ एकत्रित हो गयी थी। वहीं पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ धारा 380 के तहत मामला दर्ज कर बदमाशों की खोजबीन शुरू कर दी थी। इसी तरह की झाँसी जनपद के विभिन्न इलाकों में हुयी चोरी से टॉवर संचालकों में हड़कम्प मचा हुआ था। वहाँ की पुलिस भी इन बदमाशों की खोजबीन में जुटी हुयी थी और विभिन्न स्थानों पर छापा मारी कर रही थी। इसी बीच मोंठ थाना पुलिस को एक बैट्रि चोर गिरोह की क्षेत्र में होने की सूचना मिली। इस पर पुलिस ने उनके ठिकानों व दुकानों पर जाकर दबिश दी और पाँच बदमाशों को धर दबोचा। पुलिस ने उन्हे गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 37 बैट्रि बरामद की। पूछताछ में बदमाशों ने बताया कि उन्होंने समथर, मोंठ, चिरगाँव समेत जनपद ललितपुर के मसौराकलाँ स्थित मोबाइल टॉवर पर चोरी की घटना को अंजाम दे कुल 200 बैट्रि चुरायीं थीं। बैट्रि चुराकर उन्होंने चिरगाँव निवासी कबाड़ी मोहम्मद इलयास को बेच दीं और फरार हो गए। बाद में इलयास ने यह बैट्रि कानपुर निवासी सुशील मिश्रा पुत्र रमेश चन्द्र की दुकान पर बेच डाली। पुलिस ने उसके यहाँ भी जाकर दबिश दी तो वहाँ अधिकाँश बैट्रि गला दी गयीं थी, शेष 37 बैटरी ही बरामद हो सकीं। पकड़े गए बदमाशों के नाम लखन कुशवाहा पुत्र भवानी कुशवाहा निवासी चिरगाँव झाँसी, धर्मेन्द्र पुत्र शम्भू दयाल गोस्वामी राजगढ़ झाँसी, संजीव कुमार उर्फ छोटू गोस्वामी पुत्र सुनील कुमार चवनपुरा एटा जालौन हाल निवासी राजगढ़ झाँसी व बबलू यादव उर्फ विवेक पुत्र धनीराम पिरौना समथर झाँसी बताए गए है। बताया कि बबलू व छोटू पूर्व में मोबाइल टॉवर पर बैट्रि लगाने का काम करते थे। इससे वह इस कार्य को बखूबी ढग से करना चाहते है। इसी के चलते उन्होंने इस घटना को अंजाम दे डाला।

सूचना मिलने पर ललितपुर कोतवाली एसएसआई सन्त कुमार यादव वादी को लिवाकर मोंठ पहुचे। यहाँ उन्होंने वादी से बदमाशों की शिनाख्त कराई तो यह बदमाश वहीं निकले जिन्होंने मसौरा स्थित मोबाइल टॉवर पर चोरी की घटना को अंजाम दिया था। इस प्रकार ललितपुर स्थित मोबाइल टॉवर से हुयी बैट्रि चोरी का भी खुलासा कर लिया गया। पुलिस की पकड़ में आए इस अन्तर्राज्यीय गिरोह से मोबाइल टॉवर संचालकों ने राहत की साँस ली, वहीं पुलिस भी इस सफलता पर खुश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.