Move to Jagran APP

कोचिंग पढ़ाते रंगे हाथों धरा गया सरकारी मास्टर

ललितपुर ब्यूरो : सरकारी विद्यालयों में तैनात शिक्षक ट्यूशनखोरी का मोह नहीं छोड़ पा रहे है। जिला विद्य

By Edited By: Published: Wed, 21 Jan 2015 01:09 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jan 2015 01:09 AM (IST)
कोचिंग पढ़ाते रंगे हाथों धरा गया सरकारी मास्टर

ललितपुर ब्यूरो : सरकारी विद्यालयों में तैनात शिक्षक ट्यूशनखोरी का मोह नहीं छोड़ पा रहे है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने ललितपुर और महरौनी में कोचिंग पढ़ा रहे दो सरकारी शिक्षकों को पढ़ाते रगेहाथों पकड़ लिया। इसे गम्भीरता से लेते हुये उन्होंने बीएसए को पत्र लिखकर दोनों शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही की माँग की है। साथ ही कोचिंग सेन्टर के संचालकों से स्पष्टीकरण भी तलब किया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सरकारी मास्टरों द्वारा घरों पर ट्यूशन पढ़ाने या किसी कोचिंग संस्थान से सम्बद्ध होकर पढ़ाने पर सरकार ने रोक लगा रखी है। सरकार के स्पष्ट निर्देश है कि कोई भी शिक्षक ट्यूशन नहीं पढ़ायेगा और न ही कोचिंग में बच्चों को ट्यूशन देगा। सरकारी शिक्षकों को सरकार द्वारा बाकायदा अच्छी-खासी तनख्वाह दी जाती है। यही वजह है कि ऐसे शिक्षक विद्यार्थियों को विद्यालय की बजाय घर पर पढ़ाने में ज्यादा दिलचस्पी लेते है। एक ओर जहाँ विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की संख्या कम है वहीं घरों और कोचिंग संस्थाओं पर सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थी नजर आ रहे है। सरकारी मास्टरों की ट्यूशनखोरी पर लगाम कसने के लिये कई बार प्रयास तो किये गये लेकिन प्रभावी कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई। जिला विद्यालय निरीक्षक गजेन्द्र कुमार को ऐसी ही शिकायतें मिल रहीं थीं। शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुये उन्होंने जिलाधिकारी जुहैर बिन स़गीर के निर्देश पर मंगलवार 20 जनवरी को सुभाषपुरा स्थित भरत कोचिंग सेन्टर पर सुबह 6:45 बजे छापामार कार्यवाही की। इस दौरान कोचिंग सेन्टर पर विकासखण्ड बार स्थित प्राथमिक विद्यालय नगारा में तैनात शिक्षक अनूप चौधरी इण्टरमीडिएट के विद्यार्थियों को कैमेस्ट्री पढ़ाते हुये रगे हाथों धरे गये। डीआईओएस को देखकर शिक्षक के होश उड़ गये। उन्होंने शिक्षक से ट्यूशन पढ़ाने के बारे में सवाल किये तो वह कोई जवाब नहीं दे सके । एक अन्य हॉल में डेढ़ सौ से अधिक छात्राओं को ट्यूशन दी जा रही थी। डीआईओएस ने कोचिंग सेन्टर संचालक भरत श्रीवास्तव से इतनी अधिक संख्या में बच्चों को पढ़ाने पर जवाब तलब किया। इस बीच आसपास के लोगों को भी कोचिंग सेन्टर संचालक ने अपने पक्ष में बुला लिया।

डीआईओएस ने सेन्टर संचालक से छात्र-छात्राओं का उपस्थिति रजिस्टर, पंजीयन प्रमाण पत्र सहित अन्य अभिलेख खंगाले। उन्होंने कोचिंग सेंटर पर सरकारी शिक्षक द्वारा ट्यूशन पढ़ाने पर जमकर फटकार भी लगाई। जिला विद्यालय निरीक्षक ने आरोपी शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही के लिये जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा है। साथ ही कोचिंग सेन्टर संचालक से स्पष्टीकरण तलब किया है। सरकारी शिक्षकों द्वारा ट्यूशन पढ़ाते पकड़े जाने पर हड़कम्प मच गया है। और भी कई सरकारी शिक्षक धड़ल्ले से कोचिग पढ़ा रहे है। उनकी रुचि सरकारी विद्यालयों में कम तथा निजी कमाई पर ज्यादा रहती है।

::

बाक्स

::

महरौनी में भी पकड़ा था एक सरकारी शिक्षक

ललितपुर : डीआईओएस ने 9 जनवरी को शाम 6.10 बजे टीकमगढ़ रोड महरौनी स्थित एक कोचिंग सेन्टर पर भी छापामार कार्यवाही की थी। कार्यवाही के दौरान विकासखण्ड बिरधा स्थित प्राथमिक विद्यालय बाँसपुर में तैनात सहायक अध्यापक हिृदेश नामदेव कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को कोचिंग पढ़ाते मिला था। यह भी शिक्षक परिषदीय विद्यालय में तैनात है।

::

बाक्स

::

ललितपुर : समाजवादी छात्रसभा जिलाध्यक्ष आशीष अहारिया ने सरकारी मास्टर के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुये एफआइआर दर्ज किये जाने की माँग की है। छापामारी के दौरान छात्रसभा नगर अध्यक्ष अर्पित जैन शिवाजी, आकिब मंसूरी, जावेद खान बारसी, रमन सिंह, अर्पित बासु शर्मा, शुभम खजुरिया, सोनू खटीक, कृष्ण गोपाल, इरफान खान, राहुल नरवारे, अफजल, रवि, योगेश सुमन, आकिब राईन, कैफी आदि मौजूद रहे।

::

इनका कहना -

डीआइओएस ने परिषदीय शिक्षक को रगे हाथों पकड़ा है। मामला मेरे संज्ञान में है। बीएसए के माध्यम से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। यदि 7 दिन में स्पष्टीकरण से स्थिति साफ नहीं होती है तो शिक्षक को बर्खास्त कर दिया जायेगा।

जुहैर बिन स़गीर

जिलाधिकारी, ललितपुर।

::

-सरकारी शिक्षकों को ट्यूशन पढ़ाना प्रतिबंधित है। इसके बाद भी यदि कोई सरकारी शिक्षक ट्यूशन पढ़ाते पकड़ा जाता है तो सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। छापामार अभियान जारी रहेगा।

-गजेन्द्र कुमार

जिला विद्यालय निरीक्षक, ललितपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.