Move to Jagran APP

बहुत खूब : लूट की घटना अवैध वसूली में दर्ज

दो आरोपियों पर अवैध वसूली का मुकदमा दर्ज पुलिस की कार्यप्रणाली पर ग्रामीणों ने उठाये सवाल ललितपु

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 01:09 AM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 01:09 AM (IST)
बहुत खूब : लूट की घटना अवैध वसूली में दर्ज

दो आरोपियों पर अवैध वसूली का मुकदमा दर्ज

loksabha election banner

पुलिस की कार्यप्रणाली पर ग्रामीणों ने उठाये सवाल

ललितपुर ब्यूरो :

पुलिस के आला अफसर भले ही अधीनस्थों को कर्तव्य परायणता का पाठ पढ़ायें, लेकिन थानाध्यक्षों पर इसका रत्ती भर भी असर नहीं होता। अभी चंद रोज पहले ही अपराध गोष्ठी व डीआईजी की अपराध समीक्षा बैठक में थानाध्यक्षों को ईमानदारी की सीख दी गयी थी। लेकिन थाना जाखलौन अन्तर्गत कस्बा धौर्रा में एक शराब की दुकान पर हुयी लूटपाट की घटना की लीपापोती कर पुलिस ने उसे अवैध वसूली की धारा में दर्ज कर लिया। इस घटना ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिये है।

गौरतलब है कि थाना जाखलौन अन्तर्गत ग्राम धौर्रा में राधेश्याम राय पुत्र हरिश्चन्द्र राय की अंग्रेजी शराब की दुकान है। गुरूवार की रात करीब 8 बजे इलाके के ही दो शातिर बदमाशों ने दुकान पर जाकर सेल्समैन से मुफ्त में शराब माँगी थी। रुपये न देने पर दोनों ने जबरन दुकान में घुसकर अंग्रेजी शराब की आधा दर्जन से अधिक बोतलें व गोलक में रखे 2 हजार रुपये लूट लिये थे। घटना को अंजाम देने के बाद दोनों बदमाश गालीगलौज कर जान से मारने की धमकी देते हुए मौके से फरार हो गये थे। इस घटना से गाँव में सनसनी फैल गयी थी व मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ एकत्रित हो गयी थी। घटनास्थल पर मौजूद सेल्समैन व ग्रामीणों ने लूट की इस सनसनीखेज वारदात की सूचना पुलिस को दी थी, इस पर पुलिस मौके पर पहुँच गयी थी। शुक्रवार को अपर पुलिस अधीक्षक दयानन्द मिश्र ने भी घटनास्थल का मुआयना कर पीड़ित व अन्य ग्रामीणों से जानकारी ली थी। सूत्रो के अनुसार ग्रामीणों ने पुलिस को इलाके के हिस्ट्रीशीटर बदमाशों द्वारा लूटपाट की बात कही थी।

अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है। पुलिस ने लूटपाट की बात को सिरे से नकारते हुए इसे अवैध वसूली माना। धौर्रा निवासी ठेकेदार राधेश्याम राय ने जाखलौन पुलिस को दी तहरीर में बताया कि 18 दिसम्बर की देर शाम उसकी अंग्रेजी शराब की दुकान पर सेल्समैन जयनारायण पुत्र ताराचन्द्र निवासी धौर्रा बैठा हुआ था। इसी बीच इलाके का हिस्ट्रीशीटर जीवन सिंह पुत्र आशाराम यादव व टुन्नू यादव निवासीगण ग्राम माताखेड़ा थाना जाखलौन उसकी दुकान पर आये और अवैध रूप से प्रतिमाह 5 हजार रुपये व दो शराब की बोतलों की माँग करने लगे। साथ ही यह भी कहा कि एक हजार रुपये वह ले चुका है, शेष बचे 4 हजार रुपये और दो। सेल्समैन ने जब रुपये देने से इकार कर दिया, तो आरोपियों ने उसे जान से मारने की धमकी दी व एक बोतल शराब अपने साथ ले गये। फिलहाल पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ 386 के तहत मामला दर्ज कर लिया। कुल मिलाकर लूट की दुस्साहसिक व सनसनीखेज वारदात को पुलिस ने अल्पीकरण कर अवैध वसूली में दर्ज कर लिया। पीड़ित राधेश्याम ने बताया कि घटना के वक्त आरोपियों ने उसकी दुकान से करीब 2 हजार रुपये कीमत की शराब की दुकान लूट ली थी। साथ ही सेल्समैन के सीने पर तमंचा भी अड़ाया था। घटना के बाद से ही फरार आरोपी उसे धमकाते हुए घूम रहे है, जिससे उसे अपनी जान का खतरा है। यह घटना बताती है कि बड़े से बड़े व संगीन मामले में पुलिस अपनी मनमानी कर अपनी तरीके से मुकदमा दर्ज करती है। वहीं कई मुकदमों को तो दर्ज करने के लिए पीड़ितों को पुलिस के आला अफसरों की गणेश परिक्रमा करनी पड़ती है।

::

बॉक्स

::

कहीं ऐसा तो नहीं?

ललितपुर: इन दिनों जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में कुछ दिनों के भीतर लूट की ताबड़तोड़ वारदातें प्रकाश में आयी। 12 दिसम्बर को बानपुर थाना क्षेत्र में लूट हुयी, तो 16 दिसम्बर को तालबेहट क्षेत्र में सुनौरी के पास लूट हुयी। 17 दिसम्बर को बाँसी क्षेत्र में नदनवारा के पास बदमाशों ने दुस्साहसिक अंदाज में तीन लाख रुपये लूट लिये थे। लूट की इन वारदातों की कड़ी में धौर्रा में भी 18 दिसम्बर को अंग्रेजी शराब की दुकान पर लूट हो गयी। इन वारदातों ने पुलिस की नींद उड़ा दी थी। यही वजह है कि धौर्रा में हुयी लूट की घटना को थाना पुलिस घोंटकर पी गयी और इसे अवैध वसूली का मामला बताकर अपना पल्ला झाड़ लिया। इस घटना ने साबित कर दिया कि पुलिस के आलाधिकारी कुछ भी कहे, लेकिन थानाध्यक्ष अपनी मनमानी करने से बाज नहीं आते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.