Move to Jagran APP

ससुरालियों से क्षुब्ध युवक फाँसी पर झूला

ससुर समेत तीन पर दर्ज हुआ मुकदमा पत्‍‌नी को मायके ले जाने को लेकर हुआ था विवाद ललितपुर ब्यूरो :

By Edited By: Published: Fri, 31 Oct 2014 01:19 AM (IST)Updated: Fri, 31 Oct 2014 01:19 AM (IST)
ससुरालियों से क्षुब्ध युवक फाँसी पर झूला

ससुर समेत तीन पर दर्ज हुआ मुकदमा

loksabha election banner

पत्‍‌नी को मायके ले जाने को लेकर हुआ था विवाद

ललितपुर ब्यूरो :

थाना मड़ावरा अन्तर्गत ग्राम मझगुवाँ में पत्‍‌नी को मायके लिवाने के लिए आये ससुर व अन्य ससुरालीजनों की प्रताड़ना से क्षुब्ध होकर एक युवक ने अपने खेत में महुए के पेड़ से फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इससे सनसनी फैल गयी। इस मामले में मृतक के पिता की तहरीर पर पुलिस ने ससुर समेत तीन ससुरालीजनों के खिलाफ आत्महत्या को उकसाने की धारा में मामला दर्ज कर लिया।

ग्राम मझगुवाँ निवासी सोबरन (32) पुत्र कन्छेदी खेती किसानी व मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करता था। बुधवार को मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले के भगवन्तपुरा निवासी ससुर खेमू, साढू किशोरी निवासी ग्राम सतगुवाँ थाना लिधौरा जिला टीकमगढ़ व साढू हरी पुत्र बूठा निवासी ग्राम गढ़ोलीखुर्द थाना मड़ावरा उसके घर आये। सभी सोबरन की पत्‍‌नी लक्ष्मी को अपने साथ मायके भगवन्तपुरा ले जाने की जिद करने लगे। इस पर सोबरन ने खेती का समय होने के कारण कुछ दिनों बाद भेजने की बात कही। इस बात को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि आवेश में आकर सोबरन ने अपनी पत्‍‌नी को दो-तीन थप्पड़ जड़ दिये, इससे विवाद और बढ़ गया। लक्ष्मी को मायके न भेजने के कारण मायके पक्ष के लोगों ने सोबरन को जमकर आड़े हाथों लिया और अपमानित करते हुए खूब खरी खोटी सुनायी। इसके बाद मायके पक्ष के लोग लक्ष्मी को लेकर थाना मड़ावरा पहुँचे और पुलिस से ससुरालीजनों के खिलाफ कार्यवाही की माँग की। इस पर पुलिस ने लक्ष्मी की तहरीर पर पति, सास, ससुर के खिलाफ मारपीट की धारा में मामला दर्ज कर लिया। इसके बाद लक्ष्मी अपने पिता के साथ मायके चली गयी। उधर, पत्‍‌नी द्वारा मुकदमा दर्ज कराने व ससुरालीजनों द्वारा अपमानित करने से क्षुब्ध होकर सोबरन ने आत्मघाती कदम उठाने का निर्णय कर लिया। इसके तहत वह अपने खेत पर पहुँचा और महुए के पेड़ पर चढ़कर प्लास्टिक की रस्सी से फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उधर, देर रात तक जब सोबरन घर वापस नहीं लौटा, तो परिजनों को उसकी चिन्ता हुयी। इस पर उन्होंने उसकी खोजबीन शुरू कर दी, लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला। गुरूवार की सुबह पुत्र की तलाश में भटक रहे पिता ने सोबरन का शव अपने खेत में महुए के पेड़ से फाँसी के फंदे पर लटका देखा। सूचना पर मड़ावरा थानाध्यक्ष रामसहाँय सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुँच गये। पुलिस ने घटनास्थल का मुआयना किया व ग्रामीणों से जानकारी ली। पुलिस ने मृतक के लोवर की जेब से एक पर्ची भी बरामद की। बाद में शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।

इस मामले में मृतक के पिता कन्छेदी पुत्र गुमान ने मड़ावरा पुलिस को दी तहरीर में बताया कि ससुर व दोनों साढू द्वारा उसके पुत्र सोबरन को अपमानित करने व आत्महत्या को उकसाने के चलते ही उसके पुत्र ने यह आत्मघाती कदम उठाया है। इस मामले में पुलिस ने खेमू, किशोरी व हरी के खिलाफ आत्महत्या को उकसाने की धारा 306 के तहत मामला दर्ज कर लिया। पुलिस मामले की जाँच कर रही है। यह घटना इलाके में चर्चा का विषय बनी हुयी है।

::

बॉक्स

::

मैं जा रहा हूँ..जय राम जी की

ललितपुर: मृतक सोबरन के लोवर से पुलिस ने एक पर्ची बरामद की है, जिसमें उसने लिखा है कि ससुर खेमू, साढू किशोरी व हरी उसकी पत्‍‌नी को अपने साथ मायके ले गये। साथ ही चार हजार रुपये भी ले गये। ऐसे में अब वह जा रहा है..जय राम जी की। अनुमान लगाया जा रहा है कि अपमान से क्षुब्ध होने के बाद मरने से पूर्व सोबरन ने कागज के टुकड़े पर कम व सटीक शब्दों में अपने दिल का दर्द बयाँ कर दिया था। अन्तिम शब्द 'जय राम जी' में ही हमेशा के लिए इस बेरहम दुनिया को छोड़ देने का भावार्थ छिपा था। फिलहाल पुलिस मामले की पड़ताल में जुट गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.