Move to Jagran APP

अवैध बालू से लदे तीन ट्रक पकड़े

By Edited By: Published: Tue, 23 Sep 2014 01:16 AM (IST)Updated: Tue, 23 Sep 2014 01:16 AM (IST)
अवैध बालू से लदे तीन ट्रक पकड़े

ललितपुर ब्यूरो :अवैध खनिज परिवहन करते खनिज विभाग एवं एआरटीओ की संयुक्त कार्यवाही में बालू से लदे तीन ट्रकों को राजघाट चौराहे पर पकड़ा गया। इससे पूर्व मसौरा में भी मिट्टी से लदा एक डम्पर पकड़ा था। इन समस्त वाहनों का चालान खनिज अधिनियम की धारा में कर सीज कर दिया गया।

loksabha election banner

शासन के निर्देशों के क्रम में अवैध खनन को सख्ती से रोकने के लिए जिलाधिकारी ओपी वर्मा ने कई टीमें गठित की है। खनिज अधिकारी सनी कौशल एवं एआरटीओ राधेश्याम ने संयुक्त रूप से बीती रात्रि को राजघाट रोड पर सघन चैकिंग अभियान चलाया। पुलिस भी सहयोग में डटी रही। कई दिनों से इस मार्ग से अवैध बालू खनन के द्वारा बालू लाये जाने की सूचना प्राप्त हो रही थी। देर रात्रि को वहाँ से बालू से लदे तीन ट्रक (एमपी 07 एचबी 3298), (एमपी 07 एचबी 3084), (एमपी 07 एचबी 3325) प्रदेश की सीमा पार करने के लिये आगे बढ़े। उन्हे राजघाट चौराहे पर रोक कर पूछताछ करने पर बताया गया कि वे बालू लेकर पूराकलाँ से अशोकनगर की ओर जा रहे है। उनसे बालू सम्बन्धी दस्तावेज माँगे गये। चालक द्वारा मौके पर न तो वाहन के कोई दस्तावेज दिखाये गये और न ही बालू सम्बन्धी कोई कागजात प्रस्तुत किये गये। तीनों वाहनों को खनिज अधिनियम 1963 की धारा 4/ 21 के तहत चालान कर सीज कर दिया गया। इन ट्रकों को राजघाट चौकी पुलिस की अभिरक्षा में दे दिया गया।

20 सितम्बर की रात्रि को सागर रोड पर मसौरा के पास एक डम्पर (यूपी 94 टी 2583) को रोका गया। इस ट्रक में 8 घनमीटर मिट्टी लदी हुयी थी। चालक मिट्टी खनन सम्बन्धी कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका। जिस कारण इस वाहन का भी खनिज अधिनियम में चालान कर सीज कर दिया गया था। प्रशासन द्वारा की जा रही कार्यवाही से अवैध खनन माफिया में हड़कम्प मचा हुआ है। खान अधिकारी सनी कौशल ने बताया कि यह चेकिंग अभियान जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.