Move to Jagran APP

घर से भागे प्रेमी जोड़े ने रचा लिया विवाह

By Edited By: Published: Sun, 21 Sep 2014 01:08 AM (IST)Updated: Sun, 21 Sep 2014 01:08 AM (IST)
घर से भागे प्रेमी जोड़े ने रचा लिया  विवाह

जबलपुर में कर ली कोर्ट मैरिज

loksabha election banner

एसपी को पत्र भेज कर माँगी सुरक्षा

ललितपुर ब्यूरो :

कोतवाली अन्तर्गत एक गाँव से भागे प्रेमी जोड़े ने मध्य प्रदेश के जबलपुर में कोर्ट मैरिज कर ली। साथ ही जीवन भर साथ निभाने का संकल्प भी लिया। गत दिवस प्रेमी जोड़े ने पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र भेजकर न केवल अपनी मर्जी से शादी करने की बात बतायी, साथ ही सुरक्षा भी मागी। इस मामले में प्रेमिका के परिजनों की तहरीर पर कोतवाली में तीन लोगो के खिलाफ युवती को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने का मुकदमा भी पंजीकृत है।

बताते चलें कि कोतवाली क्षेत्र के एक गाँव में मड़ावरा के एक युवक ने कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेण्टर खोला था। छात्रों को कम्प्यूटर की ट्रेनिंग देने के दौरान अचानक एक युवती से उसकी आँखें चार हो गयी और दोनों में प्रेम प्रसंग शुरू हो गया। प्रेम परवान चढ़ा तो इसकी भनक युवती के परिजनों को हो गयी। उन्होंने उस पर वंदिशें लगा दी, लेकिन कोई प्रभाव नहीं पड़ा। और तो और मामला अधिक बढ़ने पर युवती के परिजनों ने उक्त प्रेमी की धुनाई भी कर दी, लेकिन इसके बावजूद भी दोनों छिप-छिपकर मिलने लगे। विगत एक माह पूर्व 24 अगस्त को अचानक यह प्रेमी जोड़ा गाँव से रफूचक्कर हो गया। उधर, इस बात की जानकारी होने पर युवती के परिजनों में हड़कम्प मच गया। उन्होंने युवती की काफी खोजबीन की, लेकिन वह नहीं मिली। इस पर एक सितम्बर को युवती के भाई ने कस्बा मड़ावरा निवासी प्रेमी व उसकी माँ तथा चचेरे भाई के खिलाफ बहला-फुसलाकर अपहरण का मुकदमा दर्ज करा दिया। मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस भी आरोपियों की तलाश में जुट गयी। इसके लिए पुलिस ने मुखबिरों का जाल भी फैला दिया। इस सबके बावजूद भी उनका कुछ पता नहीं चला। ललितपुर से भागा यह प्रेमी जोड़ा जबलपुर पहुँचा। जहाँ प्रेमी के एक रिश्तेदार ने उन्हे पनाह दी। अपने प्रेम को शादी की मंजिल तक पहुँचाने के उद्देश्य से दोनों ने जबलपुर न्यायालय में कोर्ट मैरिज कर ली। इसके बाद वहाँ के आर्य समाज मन्दिर में भी शादी की। उक्त प्रेमी जोड़े ने गत दिवस जनपद के पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र भेजकर अपनी मर्जी से कोर्ट मैरिज करने की बात बतायी। साथ ही खुद के बालिग होने का भी प्रमाण दिया। दोनों ने न्यायालय में शादी करने के अभिलेख भी भेजे। साथ ही इस मामले में दर्ज किये गये मुकदमे को समाप्त कराये जाने की गुहार भी लगायी। प्रेमी जोड़े ने आशका जतायी कि उनके शादी के इस निर्णय से युवती के परिजन नाराज है अत: उक्त प्रेमी जोड़े ने पुलिस से सुरक्षा भी माँगी। प्रेमी जोड़े ने अपने विवाह की फोटो भी पत्र के साथ एसपी को भेजी है। फिलहाल पुलिस मामले की जाँच कर रही है। यह कोई पहला मामला नहीं है। विगत एक माह के भीतर जनपद में ऐसे आधा दर्जन से अधिक मामले प्रकाश में आ चुके है। जो यह बताने के लिए काफी है, कि आजकल युवाओं में घर से भागकर प्रेम विवाह करने का रिवाज चल पड़ा है। भावनाओं के आवेश में आकर उठाये गये ऐसे कदम से दोनों के परिजन मुसीबत में फंस जाते है, तो वहीं घर की इज्जात भी सड़क पर आ जाती है। पाश्चात्य संस्कृति के बढ़ते प्रभाव के कारण यह लव मैरिज कर चलन इन दिनों जोरों पर चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.