Move to Jagran APP

दर्जनों मोहल्लों में विद्युत फाल्ट से घण्टों अंधेरा

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 01:13 AM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 01:13 AM (IST)
दर्जनों मोहल्लों में विद्युत फाल्ट से घण्टों अंधेरा

ललितपुर ब्यूरो : विद्युत विभाग द्वारा की जा रही घोषित कटौती के अलावा होने वाली अघोषित बिजली कटौती के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। खासतौर पर रात्रि में होने वाली अनियमित कटौती ने तो शहर वासियों को अधिक परेशान कर रखा है। शनिवार की शाम शहर में अनेक स्थानों पर विद्युत तारों पर पेड़ गिरने के कारण दर्जनों मोहल्लों की बिजली आपूर्ति ठप हो गयी। वहीं ओवर लोडिग होने के कारण ओसीबी मशीनें बार-बार ट्रिप होती रहीं।

loksabha election banner

गल्ला मण्डी स्थित 66 केवी पावर हाउस में स्थापित 1, 3, 4, 5, नेहरूनगर, राजघाट, चन्देरा व देवगढ़ फीडर के माध्यम से शहर के दर्जनों मोहल्लों समेत 90 गाँवों को बिजली आपूर्ति देकर रोशन किया जाता है। फीडर क्रमाँक 1 के अन्तर्गत शहर के जेल चौराहा के पास एक पेड़ की डाल 11 हजार केवी की लाइन पर गिरने के कारण आपूर्ति ठप हो गयी। इससे पूर्व दोपहर में 2 बजे से रोस्टिग होने के बाद शाम को 5 बजे ही आपूर्ति की गयी थी। लेकिन 5 मिनट बाद पेड़ की डाल गिरने से फिर से आपूर्ति गुल हो गयी। विद्युत कर्मियों द्वारा रात 8 बजकर 30 मिनट पर बिजली आपूर्ति सुचारु की जा सकी। फीडर क्रमाँक 3 के अन्तर्गत शनिवार की रात 9 बजकर 15 मिनट पर कैलगुवाँ तिराहे के पास व स्वराज ऐजेंसी के पास एक पेड़ हाइटेंशन तारों पर गिर गया। जिस कारण मोहल्ला नदीपुरा, गोविन्दनगर, लेडिं़यापुरा, गाँधी आदि क्षेत्रों की आपूर्ति ठप हो गयी। जानकारी मिलने के बाद भी विद्युत कर्मियों द्वारा समय से विद्युत लाइन को पेट्रोलिंग करने की बात कहकर सुचारु नहीं किया गया। विद्युत अधिकारियों द्वारा नाराजगी जताने पर वे उक्त स्थान पर पहुँचे और देर रात 12 बजकर 30 मिनट पर आपूर्ति सुचारु नहीं की। हालाँकि रात में ट्राई करने लिये विभागीय अधिकारियों द्वारा रोंड़ा पावर हाउस से अलग से 10 मिनट के लिये रोस्टर के दौरान बिजली आपूर्ति मंगायी और आपूर्ति सुचारु करायी। लेकिन रोस्टर के अनुसार 3 बजे आपूर्ति सुचारु होने के बाद रात्रि 3 बजकर 50 मिनट पर फीडर 3 में फिर से फाल्ट आ गया और इसके अन्तर्गत आने वाले सभी मोहल्लों की आपूर्ति ठप पड़ गयी। जिसके बाद विद्युत कर्मियों द्वारा अगले दिन रविवार की सुबह 10 बजे बिजली आपूर्ति सुचारु हो सकी। इसी तरह फीडर क्रमाँक 5 के अन्तर्गत जेल के पास शनिवार की शाम साढ़े 6 बजे फिर एक पेड़ गिरने के कारण आपूर्ति बाधित हो गयी। जिसे 8 बजकर 5 मिनट पर आपूर्ति सुचारु की जा सकी। वहीं फीडर 4 की ओसीबी मशीन ओवरलोडिग के कारण बार-बार ट्रिप होती रही। जिस कारण इसके अन्तर्गत आने वाले मोहल्लों की आपूर्ति रात 10 बजकर 30 मिनट पर सुचारु हो सकी। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के फीडर राजघाट व देवगढ़ फीडर की आपूर्ति ओवरलोडिग के कारण घण्टों तक सुचारु नहीं की जा सकी। शनिवार की शाम रोस्टर के अनुसार 2 बजे से 5 बजे तक की कटौती के बाद भी ओवरलोड होने के कारण शाम 5 बजे बंद होने के बाद रात्रि 10 बजकर 30 मिनट पर सुचारु हो सकी। इसके बाद फिर से रात्रि 12 बजे आपूर्ति बंद हो गयी। इसके बाद अगले दिन रविवार की सुबह 10 बजे फिर से आपूर्ति बंद पड़ गयी। जो दोपहर 2 बजे तक सुचारु नहीं की जा सकी थी। जबकि देवगढ़ फीडर की आपूर्ति भी ओवरलोड के चलते शनिवार की रात्रि 9 बजे सुचारु की जा सकी। इसी प्रकार नेहरू नगर फीडर के अन्तर्गत बच्चा जेल के पास भी शनिवार की शाम 5 बजकर 30 मिनट पर हाइटेशन तार पर भी एक पेड़ गिर गया जिस कारण आपूर्ति बाधित हो गयी। अभी यह फाल्ट ठीक ही हुआ कि शनिवार की शाम 7 बजकर 30 मिनट पर मोहल्ला नेहरूनगर में प्राइमरी विद्यालय के पास एक 400 केवीए का ट्रास्फॉर्मर अचानक तेज आवाज के साथ ब्लास्ट हो गया और पूरे मोहल्ले की आपूर्ति बाधित हो गयी। विद्युत कर्मियों द्वारा रविवार की दोपहर में दूसरा ट्रास्फॉर्मर लगाकर शाम 5 बजे आपूर्ति सुचारु की जा सकी। इस कारण पूरे मोहल्ले में रात भर अंधेरा पसरा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.