Move to Jagran APP

प्रसव के दौरान नवजात की मौत का आरोप

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 01:12 AM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 01:12 AM (IST)
प्रसव के दौरान नवजात की मौत का आरोप

ललितपुर ब्यूरो : डैम रोड पर एक नर्स के आवास में प्रसव के दौरान नवजात की मौत का मामला फिर चर्चा में है। थाना कोतवाली अन्तर्गत ग्राम बिरारी के मजरा गोगला निवासिनी कौशल्या पत्‍‌नी देवेन्द्र को दोपहर प्रसव का दर्द उठा। पति देवेन्द्र ने बताया कि गाँव में तैनात आशा कार्यकत्री ने प्रसूता को अस्पताल ले जाने के बजाय डैम के नजदीक एक भवन का रास्ता दिखा दिया। उसने बताया कि यहाँ उससे 6 हजार रुपये माँगे गये। प्रसव के पूर्व अल्ट्रासाउण्ड कराने की सलाह भी दी गयी। इसी दौरान कौशल्या ने यहाँ एक बच्चे को जन्म दिया। जन्म के बाद बच्चे की मौत हो गयी। यह देख उसे तुरन्त जिला अस्पताल में ले जाये जाने की सलाह दी गयी। नवजात की मौत पर परिजनों ने जमकर हगामा काटा। किसी ने इसकी सूचना एसडीएम सदर पूनम निगम को दी। घटना की गम्भीरता को देखते हुये एसडीएम सदर ने नायब तहसीलदार अवधेश निगम तथा सदर लेखपाल को मौके की जाँच करने भेजा। जब तक वे जाँच करने पहुँचते पीड़ित पक्ष वहाँ से जा चुका था। पहले भी इस स्थान पर जिला अस्पताल की दवाओं के अवैध प्रयोग का मामला चर्चा में आया था। तब भवन स्वामिनी को अस्पताल से निलंबित कर कार्यवाही की गयी थी।

loksabha election banner

::

इनका कहना है-

-मैंने मौके पर जाकर जाँच की है। पर वहाँ पीड़ित पक्ष का कोई भी व्यक्ति नहीं मिला। शिकायत के अनुसार कोई अन्य मरीज भी भर्ती नहीं मिला। भवन स्वामिनी ने आज किसी डिलिवरी के यहाँ होने से इकार किया है। उन्होंने इतना जरूर कहा कि गोगला की कौशल्या आयी थी। पर उसे अल्ट्रासाउण्ड जाँच कराने के लिये यहाँ से भेज दिया गया था। यहाँ अवैध नर्सिंग होम संचालित है या नहीं इस बारे में सही रिपोर्ट तो जाँच कर सीएमओ या सीएमएस ही दे सकते है। मैंने अपनी जाँच रिपोर्ट से एसडीएम सदर को अवगत करा दिया है।

-अवधेश निगम

नायब तहसीलदार, ललितपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.