Move to Jagran APP

नोट : महत्वपूर्ण खबर..

By Edited By: Published: Fri, 21 Mar 2014 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 21 Mar 2014 01:01 AM (IST)
नोट : महत्वपूर्ण खबर..

फोटो-20 एलटीपी- 2

loksabha election banner

ललितपुर: खम्भे पर चढ़कर सीसीटीवी कैमरा लगाता कर्मी।

::

'तीसरी आँख' रखेगी अपराधियों पर नजर

- शहर के प्रमुख स्थानों पर लगाये जा रहे सीसीटीवी कैमरे

- कण्ट्रोल रूम से होंगे कनेक्ट, रखी जायेगी 'गिद्ध दृष्टि'

- अपराधियों पर शिकंजा कसने में मिलेगी मदद

ललितपुर ब्यूरो :

शहर में वारदातों को अंजाम देकर फुर्र होने वाले अपराधियों के अब बुरे दिन शुरू हो गये है। शहर की निगहवानी अब 'तीसरी आँख' के सुपुर्द कर दी गयी है। इसके तहत शहर के प्रमुख चौराहों सावरकरचौक, घण्टाघर, आजादचौक, तहसील चौराहा, इलाइट चौराहा, वर्णी चौराहा, तुवन चौराहा के अलावा सर्राफा बाजार में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने का काम जोरों पर चल रहा है। गुरूवार को तहसील चौराहे पर लगे खम्भे पर सीसीटीवी कैमरा लगा दिया गया। ये सभी कैमरे कण्ट्रोल रूम से जुड़े रहेगे। जहाँ तैनात पुलिसकर्मी प्रत्येक व्यक्ति अपनी 'गिद्ध दृष्टि' रखेंगे।

समय बदलने के साथ-साथ आजकल के अपराधी भी हाईटैक हो गये है। वे पलक झपकते ही हाथ की सफाई दिखाकर मौके से फुर्र हो जाते है। तो कई बार दुस्साहसिक अंदाज में हथियारों के बल पर लूट जैसी सनसनीखेज वारदात को अंजाम देने वाले बदमाश बेखौफ होकर फरार हो जाते है। जब तक पुलिस सक्रिय होती, तब तक वे मौके से नौ दो ग्यारह हो जाते है। ऐसे मे पुलिस की मुश्किल और अधिक बढ़ जाती हैं। शहर के प्रमुख स्थानों व सर्राफा बाजार में लूट व टप्पेबाजी की घटनाओं ने जहाँ पुलिस की नींद उड़ा दी थी, वहीं लोग भी भयभीत हो गये थे। बदमाशों ने बीते वर्ष 10 अक्टूबर को दुस्साहसिक अंदाज में गल्ला व्यापारी के मुनीम से 8 लाख रुपयों से भरा थैला छीन लिया था और फुर्र हो गये थे, तो वहीं 26 नवम्बर को कोतवाली अन्तर्गत हाइवे पर ग्राम रोंड़ा के नजदीक पीसीएफ कर्मचारी से डेढ़ लाख रुपये लूट लिए थे। 27 नवम्बर को बेखौफ बदमाशों ने जिला अस्पताल कॉलनि में एक महिला से एक लाख रुपये लूट लिये थे। इन घटनाओं को अंजाम देने के बाद बदमाश भाग गये थे। इसी प्रकार तुवन चौराहा स्थित पंजाब नेशनल बैंक के पास लूट व टप्पेबाजी की घटनायें खूब प्रकाश में आयी। वहीं बालियों का लुटेरा अभी भी पुलिस को चुनौती बना हुआ है। ऐसे में लोगों ने प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की माँग की थी। शासन ने भी ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए पुलिस को अत्याधुनिक संसाधन मुहैया कराये जाने की पहल की है। इसी सिलसिले में शासन के निर्देश व पुलिस अधीक्षक विजय यादव के आदेश पर अब शहर के प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत शहर के घण्टाघर, सावरकर चौक, तुवन चौराहा, वर्णी चौराहा, इलाइट चौराहा, कचहरी चौराहा, तहसील चौराहा, आजादचौक, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं। यही नहीं सर्राफा बाजार में भी सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे है। गुरूवार को तहसील चौराहे के पास लगे खम्भे पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये। यह कार्य जोरों पर चल रहा है। बताया गया है कि शहर के ये सारे सीसीटीवी कैमरे कण्ट्रोल रूम से कनेक्ट रहेगे। यहा तैनात पुलिसकर्मी सीसीटीवी कैमरे की मदद से पूरे शहर पर 'गिद्ध दृष्टि' रखेंगे। सीसीटीवी कैमरे लगने से काफी हद तक अपराधियों पर नजर रखी जा सकेगी। वहीं आपराधिक गतिविधियों पर भी लगाम लग सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.