Move to Jagran APP

मतदान के चलते इंडो-नेपाल बॉर्डर सील

गौरीफंटा (लखीमपुर): सीमा पार नेपाल में नगर निकाय चुनाव का द्वितीय चरण है। चुनाव से 48 घंटे पहले ही

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 10:01 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 10:01 PM (IST)
मतदान के चलते इंडो-नेपाल बॉर्डर सील
मतदान के चलते इंडो-नेपाल बॉर्डर सील

गौरीफंटा (लखीमपुर): सीमा पार नेपाल में नगर निकाय चुनाव का द्वितीय चरण है। चुनाव से 48 घंटे पहले ही इंडो-नेपाल बार्डर को सील कर दिया गया था। जिसके चलते मंगलवार को भी यहां से आवागमन नहीं हो सका। कल द्वितीय चरण का चुनाव होना है। जिसके लिए प्रदेश नंबर सात के नौ जिले के लिए 22 हजार सात सौ से अधिक सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। क्षेत्रीय सुरक्षा समिति के संयोजक शिशिर कुमार ढुगाना के मुताबिक 5200 नेपाली सेना, 2600 शस्त्र पुलिस व बाकी नेपाल पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेगी। मतदान स्थल कि सुरक्षा के लिये तीन तह का सुरक्षा घेरा बनाया जाएगा। मतदान स्थल के अंदर नेपाल पुलिस रहेगी। दूसरे घेरे में मतदान स्थल के बाहर सशस्त्र पुलिस व तीसरे घेरे में नेपाली सेना के जवान तैनात रहेंगे। रिजर्व फोर्स की भी व्यवस्था की गई है।यह व्यवस्था विप्लव गुट द्वारा चुनाव बहिष्कार व धनगढ़ी में एक रोज पहले हुई बम विस्फोटक की घटना के मद्देनजर जरूरी भी है। मतदान के लिए 26 प्रतिशत मतदान स्थल अति संवेदनशीलता की श्रेणी में है। 30 प्रतिशत संवेदनशील व बाकी सामान्य हैं।

loksabha election banner

भारतीय सीमा में भी बरती जा रही सतर्कता

नेपाल में चुनाव के चलते भारतीय सीमा में भी सतर्कता बरती जा रही है। एसएसबी द्वारा यहां गश्त भी प्रारंभ कर दी गई है। कैलाली का त्रिनगर भंसार, कंचनपुर की गड्ढा चौकी व झुलाघाट नाका बंद है। चुनाव के दौरान अवैध घुसपैठ की आशंका के चलते दोनों मुल्कों की अधिकारियों की सहमति से सीमा को सील करने का निर्णय लिया गया था।बुधवार को चुनाव संपन्न होने तक सीमा बंद रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.