Move to Jagran APP

सेंवइयों के साथ घुली रिश्तों में मिठास

लखीमपुर: खुशियों का त्योहार ईदुल फितर पूरे जिले में अदब व एहतराम के साथ मनाया गया। लोगों में ईद को

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 09:51 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 09:51 PM (IST)
सेंवइयों के साथ घुली रिश्तों में मिठास
सेंवइयों के साथ घुली रिश्तों में मिठास

लखीमपुर: खुशियों का त्योहार ईदुल फितर पूरे जिले में अदब व एहतराम के साथ मनाया गया। लोगों में ईद को लेकर काफी जोशो खरोश दिखा। ईदुल फितर की नमाज शहर की दो ईदगाहों समेत सभी मस्जिदों में अदा की गई। इस मौके पर ईदगाह समेत सभी मस्जिदों में नमाजियों की भारी भीड़ दिखाई दी । शहर की मस्जिदों में अलग-अलग वक्त पर अपने निर्धारित समय पर ईद की नमाज अदा की गई। नमाज के दौरान सुरक्षा काफी चाक चौबंद रही। जगह-जगह पर पुलिस के जवान खड़े दिखाई दिए। ईद की नमाज के दौरान तकरीर करते हुए सभी को एकता और भाईचारे का पैगाम दिया।

loksabha election banner

मुहल्ला ईदगाह की मस्जिद में ईदुल फितर की नमाज नौ बजे अदा की गई। यहां हाफिज मौलाना इसहाक के पीछे हजारों अकीदतमंदों ने नमाज अदा की। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व सांसद जफर अली नकवी, सपा के पूर्व विधायक आर ए उस्मानी, जेड ए उस्मानी, मोनिस नकवी, सैफ नकवी, सपा नेता आकिफ अली ने ईदगाह पर नमाज अदा की। नमाज के पूर्व मौलाना इसहाक ने कहा कि मुसलमानों को तालीम जरूर हासिल करनी चाहिए अपने बच्चों को भी दीनी व दुनियावी दोनों तरह की तालीम दिलाएं। उधर मीनार मस्जिद में हाफिज मौलाना अशफाक कादरी के पीछे हजारों अकीदतमंदों ने नमाज अदा की। मौलाना ने कहा कि 30 दिन के रमजान के रोजों के बाद रोजेदारों के लिए ईद इनाम है। अगर मुसलमान अपने ईमान की राह पर चले तो वह सारी दुनिया को एक अच्छी राह दिखा सकते हैं। नमाज के बाद ईदगाह व मस्जिदों से मुल्क के अमन, शांति व तरक्की की दुआएं की गईं। इसके अलावा कचहरी मस्जिद, महाराज नगर मस्जिद, शमशेर नगर मस्जिद, गोटैयाबाग मस्जिद, हिदायत नगर मस्जिद, नूरी मस्जिद, अजमेरी मस्जिद, सुनहरी मस्जिद समेत कई मस्जिदों में ईद की नमाज अदा कराई गई। इस दौरान ईदगाह मस्जिद में डीएम आकाशदीप, एसपी डॉ. एस चन्नप्पा, सीओ सिटी, शहर कोतवाल, सपा जिलाध्यक्ष अनुराग पटेल, एमएलसी शशांक यादव, पूर्व विधायक उत्कर्ष वर्मा, समाजसेवी मोहन बाजपेई, संजीव त्रिवेदी, पूर्व पालिका अध्यक्ष ज्ञान बाजपेई, वरुण कटियार ने भी लोगों से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

खीरी टाउन: कस्बे की ईदगाह समेत एक दर्जन मस्जिदों में भी ईदुल फितर की नमाज अदा की गई। मस्जिदों में सुबह साढ़े सात बजे से नमाज पढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया था। सुबह साढ़े नौ बजे ईदगाह पर पेश इमाम मौलाना निजामुद्दीन ने ईदुल फितर की नमाज पढ़ाई। ईदगाह पर लगभग 25 हजार लोगों ने ईद की नमाज अदा की। नमाज से पूर्व पेश इमाम मौलाना निजामुद्दीन ने रमजान व ईद की अहमियत पर रोशनी डाली। मरकजी कमेटी अंजुमन इस्लामिया के सदर सैय्यद मेराज मियां ने लोगों से भाईचारा और आपसी सौहार्द बनाए रखने की अपील की। नमाज के बाद लोगों ने एक द सरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह पर डीएम आकाशदीप, एसपी डॉ एस चनप्पा, चेयरमैन फहीम अहमद, पूर्व चेयरमैन गुफरान अहमद, सज्जादा नशीन, सैयद मुमताज मियां, शाही किले के सज्जादा नशीन, सैयद आतिफ अली शाह समेत तमाम लोग थे।

गोलागोकर्णनाथ में खुटार रोड स्थित पुरानी ईदगाह में हजारों लोगों ने ईद की नमाज अदा की। जामा मस्जिद के पेश इमाम मुफ्ती मोहम्मद ताहिर, ऊंची भूड़ मस्जिद में मौलाना आसिफ, मुहल्ला गढी मस्जिद में मौलाना अब्दुल वाहिद, नीची भूड मस्जिद में मौलाना गुलामनवी खां ईद की नमाज पढाई। ईदगाह में विधायक अर¨वद गिरि, पूर्व विधायक विनय तिवारी नगर पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल, समाजसेवी वरुण अग्रवाल, अशोक कनौजिया, ब्रजस्वरुप पटेल, कांग्रेस नेता गौरव शर्मा, प्रहलाद पटेल, सीओ अभिषेक प्रताप, एसडीएम योगानंद पांडे आदि लोग मौजूद रहे।

मोहम्मदी कस्बे की ईदगाह व मस्जिदों में ईदुल फितर की नमाज अदा की गई। इस मौके पर उपजिलाधिकारी नागेंद्र कुमार ¨सह पुलिस क्षेत्राधिकारी एलडी भारती कोतवाली निरीक्षक अजीत कुमार ¨सह आदि लोग मौजूद रहे।

पलिया में नूरी मस्जिद में कारी एजाज अहमद ने ईद की अहमियत पर रोशनी डाली। नमाज के बाद सभी ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। विधायक रोमी साहनी ने अपने क्षेत्र में लोगों के घर घर जाकर ईद की मुबारकबाद दी। इसके अलावा आलोक मिश्रा,चेयरमैन केबी गुप्ता, पूर्व पालिकाध्यक्ष महमूद हुसैन आदि ने भी लोगों से गले मिलकर पर्व की मुबारकबाद दी।

मितौली कस्बे के हजारों लोगों ने सोमवार को ईदगाह में ईदुल फतर की नमाज अदा की। सुबह से ही लोगों का ईदगाह पर आना शुरू हो गया था। निर्धारित समय साढे़ नौ बजे नूरी जामा मस्जिद के पेश इमाम ने नमाज पढ़ाई। नमाज के बाद अमन चैन की दुआ की गई। इसके अलावा कस्ता बवौना, फत्तेपुर, खंजन नगर में भी ईद की नमाज अदा की गई। नमाज के बाद ईदगाह से निकलकर आपस में एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। इस मौके पर पूर्व विधायक सुनील कुमार लाला, पूर्व प्रधान दिनेश कुमार न लोगों से गल मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

फूलबेहड़ क्षेत्र में ईद का पर्व बड़ी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने ईदगाह में पहुंचकर ईद की नमाज अदा की। फूलबेहड़ समेत तेंदुआ, सरवा, गंगाबेहड़ सहित सभी ईदगाहों पर शांतिपूर्ण माहौल में नमाज पढ़ी गई इस अवसर पर पुलिस सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही।

फरधान में कैमहरा के मौलाना मो. उस्मान ने ईदगाह पर नमाज पढाई। इसके अलावा रूकुंदीपुर ,करनपुर ,परसेहरा ,रौसा,बेल पठानपुरवा,भदूरा सहित पूरे क्षेत्र के ईदगाहों पर नमाज अदा की गई।

सिकंद्राबाद कस्बा व आसपास के इलाके में ईदुल फितर का त्योहार हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। अमेठी में ईद की नमाज मौलाना अब्दुल अजीज ने पढ़ाई। सिकंद्रराबाद, सेहरुआ,रायपुर,बेलहरी समेत पूरे क्षेत्र में ईद की नमाज ईदगाहों में अदा की गई। मैलानी में पेश इमाम अब्दुल कादिर ने ईदगाह पर नमाज पढ़ाई। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

कस्बा ओयल की ढखवा ईदगाह में सुबह नौ बजे मौलाना बशीर अहमद ने ईदुल फितर की नमाज पढ़ाई। इसके बाद मुल्क की तरक्की व अमन चैन के लिए मिलकर दुआ मांगी। इस अवसर पर नगर पंचायत की चेयरमैन प्रतिभा, चौकी इंचार्ज मनोज कुमार मय फोर्स डटे रहे। ईसानगर में कस्बे के बड़ी दरगाह, मरकज मस्जिद, पलिहा

ईदगाह, बीर¨सहपुर, कटौली मितौला सिसैया, अदलीशपुर खमरिया खमरिया, मिर्जापुर मुखलीशपुर, काजीपुर आदि ईदगाहों में लोगों ने बड़े तादात में नमाज अदा कर एक दूसरे को गला मिलकर ईद की बधाइयां दी।

संपूर्णानगर में संपूर्णानगर चीनी मिल, खजुरिया, कमलापुरी, गो¨वदनगर के ईदगाहों पर जाकर बड़ी संख्या में क्षेत्र के मुसलमानों ने ईद उल फितर की नमाज अदा की। इस मौके पर कड़ी सुरक्षा के मद्देनजर संपूर्णानगर पुलिस थाना प्रभारी ब्रजराज यादव मयफोर्स के मौजूद रहे।

मूड़ासवारान के ईदगाह में आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों ने ईदुल फितर की नमाज अदा की। पेश इमाम मौलाना हकीमुल्ला ने नमाज पढाई।

अलीगंज कस्बे के ईदगाह में मौलाना नसीम खां ने सैकड़ों लोगों को ईदुलफितर की नमाज अदा करा कराई। रसूल पनाह में हनीफ, शिवपुरी में मोहम्मद फहीम, सहसपुर में अख्तर रजा, सांडा में मो. असफाक ने नमाज अदा कराई।

जंगबहादुरगंज क्षेत्र के ग्राम सल्लिया, बरखेरिया जाट आदि की ईदगाहों व मस्जिदों में ईद की नमाज अदा करने के साथ मुल्क में अमन चैन की दुआ मांगी गई।

पसगवां, बरवर, उचौलिया, सिसौरा नासिर, सिसौरा शहामत, कोटा मुगल, चकपिहानी, सुनौरिया, छोलावारी, बरखेरिया जाट, किरियारा, इब्राहिमपुर, रूरा में लोगों ने ईद की नमाज अदा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.