Move to Jagran APP

आग लगने से तीन घर जले, फसलें राख

लखीमपुर: जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 12:00 AM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 12:00 AM (IST)
आग लगने से तीन घर जले, फसलें राख
आग लगने से तीन घर जले, फसलें राख

लखीमपुर: जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। शनिवार को भी हुईं कई अलग-अलग घटनाओं में तीन घर जलकर स्वाहा हो गए और करीब सात बीघे फसल भी जलकर खाक हो गई।

prime article banner

बरमबाबा संवादसूत्र के अनुसार यहां आग घटना में आग से तीन घर जलकर राख हो गए। ग्रामीणों ने बमुश्किल अपनी जान बचाई। ग्रामीणों के पास केवल तन के कपड़ों के अलावा और कुछ भी शेष नहीं बचा। क्षेत्र के गांव कापटांडा निवासी अमर ¨सह के घर में बीती रात में अचानक आग लग गई। आग की लपटें देखकर आसपास के ग्रामीण मौके पर आ पहुंचे। आग पर काबू पाने का काफी प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली। जिसके बाद मामले की सूचना फायर बिग्रेड को दी गई। जब तक फायर बिग्रेड की गाड़ी पहुंचती तीनों घर जल चुके थे। गनीमत रही कि आग ने बाकी घरों को चपेट में नहीं लिया और उसे बुझा लिया गया। अग्निकांड में अमर ¨सह पुत्र कल्लू, विजय पाल, राजेश ¨सह के घर और उसमें रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। सूचना पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल ने नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को भेज दी है।

संवादसूत्र, तिकुनिया के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के ग्राम बड़ा बरसोला निवासिनी बेवा

गुना देवी ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर गांव के ही एक युवक पर 4 बीघा

गन्ना जलाने का आरोप लगाया है। पीड़ित महिला ने कोतवाली पुलिस को दी गई

तहरीर में बताया कि उस के खेत के नजदीक ही गांव के रहने वाले एक युवक का

खेत है जो अपने खेत पर गेहूं की फसल काटने के बाद बची ठूठ में आग लगा रहा

था। जब उन्होंने उक्त युवक से खेत में आग न लगाने की बात कही तो वह नहीं

माना और अपने खेत में आग लगा दी। इसके बाद आग की उड़ी ¨चगारी की चपेट में आने से उसका करीब चार बीघा गन्ना भी जलकर राख हो गया। कोतवाली निरीक्षक जयकरण ¨सह ने बताया कि अभी उन्हें इसका कोई प्रार्थना पत्र नहीं मिला है। न ही कहीं आग लगने की सूचना प्राप्त हुई है। प्रार्थना पत्र मिलने पर मामले

में कार्रवाई जरूर की जाएगी। संवादसूत्र, फूलबेहड़ के अनुसार खेत में कटे पड़े गेहूं में आग लगने से तीन बीघे का गेहूं जल गया। फूलबेहड़ निवासी सुरेश ¨सह के खेत में गेहूं कटा पड़ा था। उसी खेत में चूहा पकड़ने वाले पहुंच गए और धुंआ सुलगा दिया, जिससे आग भड़क गई और कटे गेहूं में आग लग गई। जब तक लोग आग पर काबू पाते करीब तीन बीघा गेहूं जल गया। सूचना पर पहुंचे लेखपाल ने मौका मुआयना किया। जब गांव वालों ने खेत की तरफ से धुंआ देखा तो काफी संख्या में गांव के लोग पहुंच गए और आग पर काबू पाया। नहीं तो काफी नुकसान हो जाता। जब खेत में आग लग गई तो चूहा मारने वाले वहां से भाग गए। जानकारी पाकर पहुंचे खेत के मालिक ने बताया कि उनका पता चल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.