Move to Jagran APP

अफसरों को दिलाई स्वच्छता की शपथ

लखीमपुर: योगी सरकार के वजूद में आने के बाद से सरकारी अमलों में भी सक्रियता दिखाई देने लगी है। शुक

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 10:52 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 10:52 PM (IST)
अफसरों को दिलाई स्वच्छता की शपथ
अफसरों को दिलाई स्वच्छता की शपथ

लखीमपुर: योगी सरकार के वजूद में आने के बाद से सरकारी अमलों में भी सक्रियता दिखाई देने लगी है। शुक्रवार को जिलाधिकारी आकाशदीप ने कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्ट्रेट के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों स्वच्छता की शपथ दिलाई।

loksabha election banner

यहां डीएम कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के अनुक्रम में स्वच्छता बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ²ढ़ संकल्पित है। उन्होंनें कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने आप-पास स्वच्छता बनाए रखने हेतु सजग रहने एवं उसमें अपना कतिपय श्रमदान दिये जाने की नितान्त आवश्यकता है। उन्होनें कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी को दिलाई गई शपथ के समस्त बिन्दुओं पर स्वयं आचरण/कार्य करे तथा स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक व प्रेरित करें। स्वच्छता शपथ में सभी लोगों ने शपथ ली कि वे स्वच्छता के प्रति सजग रहेंगे और उसके लिए समय देगे। हर वर्ष 100 घण्टे यानी हर सप्ताह 02 घण्टे श्रमदान करने के लिए प्रेरित किया। यह भी शपथ ली कि वे स्वच्छ भारत मिशन के प्रति लोगों को प्रेरित करेंगे। जिलाधिकारी आकाशदीप ने कहा कि स्वच्छता की ओर बढ़ाए गए कदम पूरे भारत देश का स्वच्छ बनाने में सहयोगी होंगे। अपर जिलाधिकारी उमेश नारायण पाडेय, डिप्टी कलेक्टर पल्लवी मिश्रा, इन्द्राकांत द्विवेदी, प्रशासनिक अधिकारी कलेक्ट्रेट प्रेम कुमार श्रीवास्तव, डीएम के ओएसडी कृष्ण मोहन श्रीवास्तव समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कलेक्ट्रेट कर्मी मौजूद रहे।

सीडीओ ने विकास भवन में दिलाई गई शपथ

संवादसूत्र, लखीमपुर : शासन के निर्देशानुसार शुक्रवार को विकास भवन में सीडीओ अमित ¨सह बंसल ने सभी अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। कहा कि विकास भवन में कोई अधिकारी व कर्मचारी गंदगी नहीं करेगा और न ही आफिस टाइम में पान-गुटखा, बीड़ी, सिगरेट आदि धूम्रपान नहीं करेंगे। अगर कोई कर्मचारी गंदगी फैलाता है या शासन द्वारा बनाए गए नियमों की अनदेखी करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विकास भवन को स्वच्छ रखने के लिए सीडीओ पहले से ही काफी प्रयासरत रहे हैं। विकास भवन में कुल 14 कैमरे लगाए गए हैं, जिनसे गंदगी फैलाने वालों पर नजर रखी जा रही है। पान-गुटखा खाकर गंदगी करने वाले कर्म कर्मचारियों और गांव से आए लोगों को सीडीओ पुलिस के हवाले करवा चुके हैं। इसके बावजूद आदत से मजबूर कुछ लोग गंदगी फैलाने से बाज नहीं आते हैं। इस दौरान डीडीओ अनिल कुमार ¨सह, सीबीओ डॉ टीके तिवारी, डीएसटीओ संतपाल वर्मा, जिला कृषि अधिकारी सतेंद्र कुमार ¨सह सहित तमाम कर्मचारी मौजूद थे। इधर, शासन से निर्देश मिलने के बाद वन विभाग में डीएफओ अखिलेश कुमार पांडेय ने आफिस के कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। कहा कि कर्मचारी खुद पान-गुटखा खाकर आफिस न आएं और दूसरे लोगों को भी गंदगी फैलाने से रोंके। उन्होंने कर्मचारियों से स्वच्छता में सहयोग की अपील की। साथ ही हिदायत दी कि अगर कोई गंदगी फैलाते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नगरपालिका कार्यालय में अधिशासी अधिकारी अवनींद्र कुमार ने सफाई करा कर कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.