Move to Jagran APP

शहीदी दिवस और डॉ लोहिया का जन्मदिन मनाया

लखीमपुर: सपा ने लोहिया भवन पर गुरुवार को शहीदी दिवस और डॉ राम मनोहर लोहिया का जन्म दिन मनाया। इस मौक

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 10:23 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 10:23 PM (IST)
शहीदी दिवस और डॉ लोहिया का जन्मदिन मनाया
शहीदी दिवस और डॉ लोहिया का जन्मदिन मनाया

लखीमपुर: सपा ने लोहिया भवन पर गुरुवार को शहीदी दिवस और डॉ राम मनोहर लोहिया का जन्म दिन मनाया। इस मौके पर साम्प्रदायिक फांसीवाद का हमला और भगत ¨सह के सपनों का भारत विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधान परिषद सदस्य शशांक यादव ने की और संचालन युसुफ अली अंसारी ने की।

loksabha election banner

सर्वप्रथम देश की आजादी के लिए अपनी जान न्योछावर करने वाले शहीद भगत ¨सह, सुखदेव तथा राजगुरू एवं समाजवाद के प्रणेता और विचारक डॉ राम मनोहर लोहिया के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। जिलाध्यक्ष अनुराग पटेल ने कहा कि डॉ राम मनोहर लोहिया के सिद्धांतों को अपना कर जनता के बुनियादी प्रश्नों पर अपनी आवाज को बुलंद करने के लिए सडक पर उतरकर शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने का काम करेंगे। देश के अंदर वो लोग देशभक्ति की बात कर रहे हैं, जो आजादी की लड़ाई में गद्दारी करने का काम करते रहे थे। विकास के मुद्दों को दरकिनार कर प्रदेश के अंदर जिस साम्प्रदायिक उन्माद का सहारा लिया जा रहा है। उसको हम अपने आंदोलनों से रोकने का काम करेंगे। एमएलसी शशांक यादव ने कहा कि आज के दौर में शहीदे आजम भगत ¨सह और डॉ राम मनोहर लोहिया जैसे क्रांतिकारी और समाजवादी पुरोधाओं के विचारों की प्रासंगिकता है। देश में आरएसएस और बीजेपी ने अपना मुखौटा उत्तर प्रदेश में चुनाव के बाद उतारकर फेंक दिया है और ¨हदू राष्ट्र के नाम पर अपने एजेंडे को लागू कर जनता पर हमले तेज कर दिए हैं। इस प्रचंड बहुमत का इस्तेमाल देश के किसानों के खिलाफ भूमि अधिग्रहण बिल जैसे कानूनों को लागू कर किया जाएगा। जिला उपाध्यक्ष क्रांति कुमार ¨सह ने कहा कि आज शहीदी दिवस पर देश के नौजवानों को ये संकल्प लेना चाहिए कि सांप्रदायिक फांसीवाद का हमला जो आरएसएस और बीजेपी के द्वारा किया जा रहा है इसका जवाब सिर्फ देश के मजदूर-ंकिसानों के जनसंघर्षो के द्वारा दिया जा सकता है। बैठक में मो. कय्यूम खां, डॉ आरए उस्मानी, रामपाल यादव, वेद प्रकाश पितरिया, श्रवण अग्रवाल, तृप्ति अवस्थी, मुन्ना यादव, फैसल खां, योगेंद्र ¨सह बंटी, उत्तम वर्मा, समेत तमाम पदाधिकारी उपस्थित रहे।

भगत ¨सह के शहीदी दिवस पर हुआ सेमिनार

फोटो : 23 एलएके 017 व 018

जागरण संवाददाता, लखीमपुर : शहीदे आजम सरदार भगत ¨सह के शहीदी दिवस के मौके पर गुरुवार को कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मा‌र्क्ससिस्ट) व भाकपा माले के संयुक्त तत्वावधान में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। 'सांप्रदायिक फांसीवाद उभार के विरुद्ध एवं धर्मनिरपेक्षता व लोकतंत्र की रक्षा के लिए' हुए इस सेमिनार में प्रमुख रूप से शहीदे आजम सरदार भगत ¨सह की शहादत के बाद भारतीय राजनीति में आए परिवर्तनों पर चर्चा की गई। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मा‌र्क्ससिस्ट) के जिला सचिव बालेश्वर प्रसाद यादव व भाकपा माले की जिला सचिव कृष्णा अधिकारी समेत पूर्व जिला सचिव रामदरश की अध्यक्षता में स्थानीय विलोबी मेमोरियल हाल में संपन्न हुए सेमिनार में कहा गया कि देश की बेहतरी के लिए वामपंथ ही एक मात्र विकल्प है। आने वाले समय में इस देश के किसान, मजदूर, छात्र एवं नौजवान एक ताकत बनकर उभरेंगे। सेमिनार का उद्घाटन और समापन कृष्णा अधिकारी ने किया। इस दौरान विशिष्ट अतिथि महेंद्र प्रताप ¨सह समेत राजेंद्र यादव, विनोद रस्तोगी आदि कई लोग मौजूद रहे।

रक्तदान भी किया(फोटो15-28 )

संवाद सूत्र लखीमपुर: शहीद शहीद ए आजम सरदार भगत ¨सह फिर आप के 86वें शहीद दिवस पर शहर में जगह-जगह विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया और उन्हें श्रद्धांजलि दी गई सरदार भगत ¨सह के विचारों पर वक्ताओं ने रोशनी डाली तथा उनकी शहादत को देश की आजादी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया इस क्रम में सरदार भगत ¨सह के नाम पर बनाई गई शहर की सामाजिक संस्था शहीद भगत ¨सह निस्वार्थ सेवा समिति ने अंबेडकर पार्क के पास विचार गोष्ठी का आयोजन किया सेवा समिति के अध्यक्ष जसपाल ¨सह पाली की अध्यक्षता में इस विचार गोष्ठी में भगत ¨सह के क्रांतिकारी जीवन को उनके बलिदान को याद किया गया इस मौके पर जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि सदर विधायक योगेश वर्मा ने रक्तदान कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इससे पहले सदर विधायक योगेश वर्मा ने सरदार भगत ¨सह सुखदेव तथा राजगुरु के चित्र पर माल्यार्पण कर के कार्यक्रम की शुरुआत की निस्वार्थ सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष यशपाल ¨सह पाली ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी रक्तदान का शिविर लगाकर शहीदों को संस्था ने श्रद्धांजलि दी है। रक्तदान शिविर में सुशांत ¨सह अंकुर ¨सह, अमरेंद्र कुमार, प्रभजोत ¨सह, शुभम शेखर, अंशुल बनवाल समेत अनेक लोगों ने रक्तदान किया। उधर अखिल विश्व गायत्री परिवार के साधकों ने भी कचहरी परिसर स्थित सैनिक कल्याण के कार्यालय में शहीदों को नमन किया अनुराग मौर्य की मौजूदगी में अनेक गायत्री परिजन मौजूद रहे शहीदों के समाधि पर फूल चढ़ा कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.