Move to Jagran APP

सड़क पर नियमों की अनदेखी बनती है जान की आफत

लखीमपुर : यातायात नियमों का उल्लंघन सड़क हादसों की बड़ी वजह है। चाहे गलत दिशा में चलते वाहन हों, सड़कों

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 09:54 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 09:54 PM (IST)
सड़क पर नियमों की अनदेखी बनती है जान की आफत

लखीमपुर : यातायात नियमों का उल्लंघन सड़क हादसों की बड़ी वजह है। चाहे गलत दिशा में चलते वाहन हों, सड़कों पर फर्राटा भरते नाबालिग वाहन चालक या नशे में वाहन चलाने वाले, ये सब जानलेवा सड़क हादसों को दावत देते हैं। बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाना तो जैसे लोगों की आदत ही बन गई है। इसके अलावा सड़क पर बेतरतीब खड़े वाहन जाम की समस्या को तो बढ़ाते ही हैं, सड़क हादसों का भी सबब बनते हैं।

loksabha election banner

चाहे शहर के बीच की व्यस्त सड़कें हो या फिर बाहरी इलाकों से गुजरे हाइवे, दो से पांच फीसद तक ही दोपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाए मिलेंगे। चौपहिया वाहनों में तो शायद ही सीट बेल्ट लगाए कोई मिले। इसके अलावा शहर में कमोबेश हर सड़क पर आपको दुपहिया वाहन पर तीन या कहीं-कहीं तो चार सवारी मिल जाएंगी। सुबह स्कूल खुलने के समय या दोपहर में छुट्टी के समय हर सड़क पर बड़ी संख्या में नाबालिग छात्र-छात्राएं दुपहिया वाहनों पर फर्राटा भरते मिल जाएंगे। यातायात पुलिस नियमों का उल्लंघन करने पर चालान व जुर्माने की कार्रवाई करती है। बीते एक माह में जिले में यातायात पुलिस ने कुल 1181 वाहनों के चालान करने के साथ ही चार लाख 41 हजार 450 रुपये जुर्माना वसूल किया है।

जिम्मेदार की सुनिए

'यातायात नियमों का उल्लंघन कोई भी करे, इसे बर्दास्त नहीं किया जाएगा। चे¨कग अभियान के दौरान और सामान्य तौर भी जब कोई सड़कों पर यातायात नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान की कार्रवाई की जाती है। इसके अलावा कई मामलों में अलग से जुर्माना भी लगाया जाता है।'

एमपी ¨सह, सीओ ट्रैफिक।

बीते एक माह में यातायात नियमों के उल्लंघन पर हुई कार्रवाई

कार्रवाई :: कारण :: संख्या चालान :: ओवरस्पीड :: 155

चालान :: गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करना :: 141

चालान :: सीट बेल्ट न लगाना :: 38

चालान : वाहन में काली फिल्म :: 29

चालान :: स्कूली वाहन :: 55

चालान :: दोपहिया वाहन पर तीन सवारी :: 341

चालान :: बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाना :: 297

चालान :: अन्य कारण :: 125


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.