Move to Jagran APP

सबसे ज्यादा दहेज से प्रताड़ित दिखीं महिलाएं

लखीमपुर : जिला प्रोबेशन कार्यालय में बुधवार को राज्य महिला आयोग की सदस्य आसमां सिद्दीकी ने महिला उत्

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 09:27 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 09:27 PM (IST)
सबसे ज्यादा दहेज से प्रताड़ित दिखीं महिलाएं

लखीमपुर : जिला प्रोबेशन कार्यालय में बुधवार को राज्य महिला आयोग की सदस्य आसमां सिद्दीकी ने महिला उत्पीड़न के मामलों की सुनवाई की। कुल 22 मामले उनके समक्ष प्रस्तुत हुए। इनमें अधिकांश मामले अतिरिक्त दहेज को लेकर ससुरालियों द्वारा उत्पीड़न किए जाने के संबंध में थे। राज्य महिला आयोग की सदस्य ने संबंधित थानाध्यक्षों और एसपी को निर्देश देकर दोनों पक्षों को बुलवा कर सुलह समझौता करवाने और रिपोर्ट प्रेषित करने को कहा है।

loksabha election banner

शहर के भूईफोरवानाथ मुहल्ला निवासी अंजली की शादी दो वर्ष पूर्व सब्जी मंडी स्थित पूराना ठाकुरद्वारा निवासी अजय कश्यप के साथ हुई थी। महिला का आरोप है कि शादी के बाद से ससुरालीजन मोटरसाइकिल व 50 हजार रुपये नकद की मांग को लेकर उत्पीड़न कर रहे हैं। इस मामले में महिला थानाध्यक्ष को दोनों पक्षों को बुला कर सुलह समझौता कराने के निर्देश दिए गए। फूलबेहड़ के नाम गौर की पूजन देवी का विवाह डेढ़ वर्ष पूर्व धौरहरा की शाहपुर निवासी मुनीश के साथ हुआ था। इस मामले में विपक्षी को अगली सुनवाई पर उपस्थित करने के निर्देश प्रभारी निरीक्षक धौरहरा को दिए हैं। शहर के मुहल्ला परमिला नगर की पूनम देवी शिकायत की है कि 10 मार्च को 12 बजे ग्राम अमकोटवा निवासी दिलीप की तीन माह की गर्भवती पत्नी सरला, जिला अस्पताल दिखाने आई थी जहां पर उसे एक आशा मिली। आशा ने उन्हें बताया कि उसका बच्चा हरकत नहीं कर रहा है। आशा अपने साथ पूनम व सरला को लेकर अपने घर गई और वहां पर सरला का गर्भपात करा दिया। तबियत बिगड़ने पर सरला को एक निजी अस्पताल में पूनम ने भर्ती कराया गया। जहां पर उसका अब भी इलाज चल रहा है। राज्य महिला आयोग की सदस्य ने इस मामले में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सदर को नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा एक मामला छेड़छाड़ का और एक मामला बगैर तलाक लिए पति के दूसरी महिला के साथ किराए के मकान में रहने की शिकायत की गई है। मामला कोतवाली सदर क्षेत्र का है। राज्य महिला आयोग की सदस्य ने इस मामले में भी कोतवाली प्रभारी सदर को निर्देश दिए हैं।

जन सुनवाई में प्रभारी जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रियंका अवस्थी, एसडीएम मितौली पीके ¨सह, पुलिस क्षेत्राधिकारी मितौली मिथलेश दीक्षित, काउंसलर कय्यूम जरवानी और समाज सेविका रेखा मिश्रा भी मौजूद थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.