Move to Jagran APP

बहनों ने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर लिया रक्षा का वचन

पलिया कलां: नगर सहित आस पास के इलाकों में रक्षाबंधन का पर्व परंपरागत ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2015 09:24 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 09:24 PM (IST)
बहनों ने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर लिया रक्षा का वचन

पलिया कलां: नगर सहित आस पास के इलाकों में रक्षाबंधन का पर्व परंपरागत ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांध कर उनसे रक्षा का वचन लिया। भाईयों ने भी बहनों को उपहार देकर उन्हें खुश कर दिया। पर्व के मद्देनजर बाजारों में भी रौनक दिखाई दी। मिठाई की दुकानों पर भारी भीड़ नजर आई।

prime article banner

रक्षाबंधन पर्व को लेकर पिछले काफी दिनों से तैयारियां चल रही थीं। बाजार मे रंग-बिरंगी आकर्षक राखियों की दुकानें सज गई थीं। बहनों ने भी इन दुकानों पर पहुंचकर खरीददारी करनी शुरू कर दिया था। उधर मिष्ठान विक्रेताओं ने भी दुकानों को सजा लिया था। एक दिन पहले से ही लोगों ने मिठाई की खरीददारी शुरू कर दी थी। महंगाई के बावजूद भी जमकर मिठाई बिकी। वहीं गिफ्ट शाप पर भी पिछले कुछ दिनों से काफी चहल पहल रही। शनिवार को सुबह से ही पर्व का उत्साह नजर आने लगा। चाहे छोटा हो या फिर बड़ा सभी में रक्षाबंधन को लेकर काफी जोश दिखा। घरों में बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर मिठाई खिलाई, तो भाईयों ने तोहफों के साथ बहनों को रक्षा का वचन दिया। पर्व की सबसे ज्यादा खुशी छोटे बच्चों में नजर आई। सुबह से ही बच्चे नए कपड़े पहनकर पर्व मनाने को तैयार हो गए। उधर मिठाई पर भी महंगाई का साफ असर नजर आया। इसके बावजूद कोई ऐसी मिठाई की दुकान नहीं थी जहां पर भीड़ न हो। हर तरह की मिठाई की जमकर बिक्री हुई। देर शाम तक मंदिरों में पूजा का दौर भी चलता रहा।

गोला गोकर्णनाथ: भाई बहन के पावन प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व समूचे क्षेत्र में परंपरागत ढंग व उल्लास के साथ मनाया गया जिसकी सुबह से ही शुरू हो गई राखियों व मिठाइयों की दुकानों पर चहल पहल का सिलसिला लगातार चलता रहा। सावन के महीने की विदाई के साथ ही भाई बहन के पावन प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व लोगों के लिए खुशिया लेकर आ गया जब गुजरी रात के बाद शनिवार को उल्लास छलक कर सुबह से ही सड़कों पर दिखाई देने लगा। बाजार अधिकाश खुला रहा इसलिए राखियों,गिफ्ट आइटमों व मिठाई की दुकानों पर गहमागहमी बनी रही और राखी बाधने का मुहूर्त दोपहर बाद होने के कारण अवकाश के मूड में लोग जरूरी सामान खरीदते दिखाई दिए। घरों में साफ सफाई की गई और पूजन सामग्री एकत्र करने के साथ ही पर्व के खास पकवान बनाए गए तथा नए नए कपडे़ पहने घूम रहे बच्चों में ज्यादा ही उत्साह दिखाई दे रहा था। शुभ मुहूर्त से पहले में घरों में चौक सजाए गए जहा पूरे परिवार के लोग एकत्र हुए और राखी व मिठाई का थाल सजाकर बहनों ने अरमानों से भाईयों के माथे पर रोली,चंदन,वंदन और हल्दी का रोचना करते हुए उनकी कलाइयों को राखियो ंसे सजाते हुए उनकी उन्नति व दीर्घायु की कामना की,भाइयों ने उनकी रक्षा का ंसंकल्प लेकर उपहार दिए जबकि बुजुर्गवारों ने सबको आशीर्वाद दिया। लोगों ने पर्व की एक दूसरे को बधाइया दीं और पर्व के पकवानों का आनंद उठाया। पर्व की चहल पहल देर शाम तक बाजारों में बनी थी तथा हर चेहरे पर उल्लास छलक रहा था। ट्रेनों और बसों की कमी के चलते गोला से लखनऊ, बरेली , शाहजहापुर, मोहम्मदी, खुटार मैलानी के लिए यात्रियों को परेशानी का सामना करना पडा। इसका फायदा सबसे अधिक डग्गामार वाहनों ने सबसे अधिक उठाया इन डग्गामार वाहन चालकों ने ठूंस ठूंसकर सवारिया तो बैठाईं साथ ही मनमाना किराया भी बसूल किया।

मोहम्मदी: भाई-बहन के स्नेह तथा श्रावणी पावन ऋ तु का त्यौहार रक्षाबंधन नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में हषरेंल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बहनों के हाथों से भाईयों ने स्नेपूर्वक अपने दाहिने हाथों में राखी बंधवाकर भेंट स्वरूप बहनों को उपहार व रूपये दिये तथा बहनों की रक्षा का संकल्प भी लिया।

निघासन: भाई बहन के अमर प्रेम के प्रतीक रक्षाबधंन का त्यौहार कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में परम्परागत ढंग से हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने बाजार से महंगी से महंगी राखी खरीदकर भाईयों की कलाई पर सजाया। बदले मे भाईयों ने बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हुए उपहार भी दिये। भाजपा सासंद अजय मिश्र टेनी, सपा विधायक कृष्ण गोपाल पटेल, विधायक प्रतिनिधि राकेश बाथम,एसडीएम प्रमिल कुमार सिंह,तहसीलदार जगदीश सिंह,नायब तहसीलदार रामनरायन,

पुलिस क्षेत्राधिकारी मो.इब्राहिम,थानाध्यक्ष परशुराम ओझा,झण्डी चौकी प्रभारी महेन्द्र सिंह ,खण्ड विकास अधिकारी तेजवन्त सिंह आदि ने पर्व की बधाई दी।

तिकुनिया: रक्षाबंधन पर्व पर बहनों ने भाईयों की कलाई पर रक्षा का बंधन बांधा। भाईयों ने भी बहनों को उपहार देकर उनसे रक्षा का वादा किया। जिन बहनों के भाई दूर दराज इलाकों में रहने वाले थे उन्होंने विभिन्न मंदिरों पर जाकर भगवान को राखी बांधकर अपनी सुरक्षा का आर्शीवाद लिया। जैन स्थानक में भी रक्षाबंधन का पर्व सादगी से मनाया गया। कस्बा स्थित ओम शान्ति भवन में भी ब्रम्हा कुमारी ने भाईयों की कलाई पर राखी बाधी। भक्तों ने ओमशांति भवन में शिव बाबा के दर्शन कर मत्था टेका और प्रसाद ग्रहण किया उसके बाद भाईयों ने ब्रम्ह कुमारी दीदी से राखी बंधवाकर हरसंभव मदद का वादा किया।

भीरा: ग्रामीण क्षेत्रों में भी रक्षाबंधन का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर रक्षा का वचन लिया। भाईयों ने उपहार देकर अपनी बहनों को खुश कर दिया। कस्बा सहित भानपुर, शाहपुर, बिजुआ, बरमबाबा, दीदारूटांडा, ढखिया, रूपनपुरवा, जादूटांडा में भी रक्षाबंधन का पर्व परंपरागत ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पर्व के मौके पर बाजरों में भीड़ देखने को मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.