Move to Jagran APP

यंगिस्तान में भी दिखा मतदान के लिए उत्साह

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 09:27 PM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 09:27 PM (IST)
यंगिस्तान में भी दिखा मतदान के लिए उत्साह

लखीमपुर : सोलहवें लोकसभा निर्वाचन के लिए पहली बार वोट डालने वाले यूथ मतदाताओं ने जबरदस्त उत्साह दिखा। धर्मसभा इंटर कॉलेज के बूथ पर संतोषनगर कॉलोनी की प्रियंका मिश्रा(20) व पहाड़ापुर की मुनींद्र त्रिवेदी की पत्‍‌नी बबली त्रिवेदी पहली बार वोट डालने पहुंचीं। जानकारी के अभाव में ईवीएम मशीन के बटन को दबाए रखा। ड्यूटी पर मौजूद कर्मियों के कहने पर ही उन्होंने अपनी अंगुली हटाई। पहली बार मतदान करने को लेकर उनमें काफी उत्साह था। इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालय मीरपुर में पप्पू ने पहली बार वोट डाला। रामापुर में लखनऊ से लाइब्रेरियन का डिप्लोमा कर रही स्वाती वर्मा वोट डालने के लिए आई थीं। उन्होंने भी पहली बार मतदान किया है। देउवापुर के मजरा पहाड़ापुर निवासी कुतुबुद्दीन की पुत्री उमा और लखनऊ में दर्जी का काम कर रहे निजामुद्दीन व रहीस ने भी पहली बार मतदान किया है।

loksabha election banner

महेवागंज संवादसूत्र के मुताबिक क्षेत्र के ओदरहना निवासी सुफियान, मयंक, गाजाला, इमरान ने पहली बार मताधिकार का प्रयोग किया।

पलियाकला संवादसूत्र के मुताबिक सोलहवें लोकसभा के लिए किए गए मतदान में यूथ वोटरों ने भी बढ-चढ़ कर हिस्सा लिया। सबसे ज्यादा खुशी उन वोटरों में दिखाई दी जिन्होंने इस चुनाव में पहली बार मतदान किया है। खीरी संसदीय सीट पर चुनाव लड़ रहे विभिन्न राजनैतिक दलों के दिग्गजों के भाग्य को ईवीएम में कैद करने के बाद इन वोटरों के चेहरे पर मतदान करने की खुशी साफ झलक रही थी। मतदान शुरू होते ही कस्बे के विभिन्न बूथों पर यूथ वोटर सबसे पहले मतदान करने के लिए कतार में लगे दिखाई दिए। पलिया के मुहल्ला सुभाषनगर निवासी सोनी खान (19) ने बताया कि उन्होने पहली बार मतदान किया है। मतदान करने के बाद रामलीला मैदान में बनाए गए बूथ से बाहर आकर इस युवा वोटर ने बताया कि वोट देकर वह बेहद प्रसन्न हैं। देश में फैले भ्रष्टाचार और महंगाई को लेकर बेहद नाराज दिखी इस वोटर ने बताया कि इस बार खीरी संसदीय सीट पर युवा वोटर ही प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। पलिया के ग्राम अतरिया निवासी अनीस(20) ने बताया कि वह पिछले बार हुए विधानसभा चुनाव में वोट डालने के लिए बेहद इच्छुक थे, परंतु 18 वर्ष की आयु पूरी न कर पाने के कारण उन्हें मतदान करने का अधिकार नहीं मिल पाया था। इस बार आयु सीमा पूरी होने पर उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज हुआ और वह वोट डालकर बेहद प्रसन्न है। पलिया के ग्राम धोबिनपुरवा बड़ागाव निवासी रूबी परवीन (19) व सद्दाम(18)ने बताया कि मतदान करने की इच्छा काफी दिनों से थी और उस वक्त का इंतजार था कि जब हम लोग भी गाव के अन्य लोगों की भाति वोट डालकर अपना मनपसंद प्रत्याशी चुने। 17 तारीख का उन्हे काफी दिनों से इंतजार था। इस कारण दोनों ही वोटर अपने पोलिंग बूथ पर सबसे पहले कतार में लगकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। कस्बा पलिया के मुहल्ला सुभाषनगर व मुहल्ला पठान निवासी अर्पित शुक्ला(20) व आशुतोष(21) ने भी बताया कि लोकतंत्र में वैसे तो सभी को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है, परंतु उन्हें आज यह अवसर प्राप्त हुआ है, जिस कारण उन्होंने भी अन्य मतदाताओं की भाति ईवीएम का बटन दबाकर अपने मनपसंद प्रत्याशी को वोट किया है।

मुहल्ला किसान निवासी रिंकूनिसाद (22) ने भी कुछ इसी तरह की बात जागरण से बातचीत के दौरान कही। मुहल्ला रिक्खीपुरवा निवासी मोहम्मद रफी (23) ने बताया कि मतदान करने के लिए वह सुबह ही अपने पोलिंग बूथ पर पहुंच गए थे। उन्होने बताया कि उन्होने इसकी योजना पहले से ही तैयार की थी कि इस बार मतदान अवश्य करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.