Move to Jagran APP

बच्चों को दी गई ¨जदगी की दो बूंद

संतकबीर नगर: पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत रविवार को जिले में बने कुल 853 बूथों के

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Sep 2017 10:56 PM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2017 10:56 PM (IST)
बच्चों को दी गई ¨जदगी की दो बूंद
बच्चों को दी गई ¨जदगी की दो बूंद

संतकबीर नगर:

loksabha election banner

पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत रविवार को जिले में बने कुल 853 बूथों के माध्यम से पांच वर्ष तक के एक लाख 10 हजार 048

बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खलीलाबाद में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बच्चों को दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। डीएम ने कहा कि शत प्रतिशत बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाए। सरकार की ओर से जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसे हर हाल में पूर्ण करना है।

लक्षित बच्चों की संख्या और कवरेज बच्चों की संख्या पर नजर रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में कम बच्चों को बूथ पर लाया गया, वहां के कर्मचारियों और बुलावा टीमों की मदद से लक्ष्य को पूरा किया जाना चाहिए।

सीएमओ डा.अभय चंद्र श्रीवास्तव कहा कि जनपद में 3,04755 बच्चों को पोलियो के खुराक देने के लिए चिह्नित किया गया है । राष्ट्रव्यापी अभियान में शून्य से पांच बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। किसी भी दशा में कही पर भी एक भी बच्चा छूटने पाए।

इस मौके पर डा. एके सिन्हा ,डा. इंद्र देव गौरव आदि मौजूद रहे।

---

शत फीसद पूर्ण हो लक्ष्य

जिला कार्यक्रम प्रबंधक डा. रहमान ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के बूथों पर दवा पीने से

वंचित बच्चों को घर-घर पहुंच कर खुराक दी जाएगी। सोमवार से कर्मी घर पर जाकर दवा देंगे। इसके लिए

452 टीमें लगाई गई है। इसके लिए 1356 वैक्सीनेटर व 28

ट्रांजिट टीमें है।

---

बाल समिति ने दी खुराक

- बाल कल्याण समिति के तत्वावधान में रविवार को शहर के विभिन्न कस्बों में पोलियो उन्मूलन करने के लिए नौनिहालों को पोलियो ड्राप पिलाया गया। अभिभावकों से समिति के सदस्यों ने हर हाल में बच्चों को दो बूंद ¨जदगी देने की अपील की। इस मौके पर अमित कुमार उपाध्याय, सत्य प्रकाश टीटू एडवोकेट, नुजहत नसीम, डा. कमाल अहमद, रविभूषण पांडेय, राजेश

गुप्ता, दिलीप शुक्ला, चंद्र मौलि चौबे, ज्योति पांडेय, श्रीमती कमलेश आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.