Move to Jagran APP

पहले ही दिन 2302 ने छोड़ी परीक्षा

कुशीनगर: मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित उर्दू परीक्षा मंगलवार को सुबह 8 बजे पडरौना, कसया, हाटा, त

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 11:46 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 11:46 PM (IST)
पहले ही दिन 2302 ने छोड़ी परीक्षा
पहले ही दिन 2302 ने छोड़ी परीक्षा

कुशीनगर: मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित उर्दू परीक्षा मंगलवार को सुबह 8 बजे पडरौना, कसया, हाटा, तमकुहीराज, कप्तानगंज व खड्डा तहसील के 29 केंद्रों पर शुरू हुई। पहले दिन मुंशी, मौलवी व आलिम की परीक्षा के लिए 10965 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। 2302 ने परीक्षा छोड़ दी। नगर के राजकीय कन्या इंटर कालेज केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले ही परीक्षार्थियों की गहमा-गहमी शुरू हो गई थी। केंद्र के बाहर वाहनों के साथ खड़े अभिभावकों की भीड़ के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 28 बी जाम रहा। कमोबेश यही हाल नगर के स्योबाई कमला देवी टिबडेवाल कन्या इंटर कालेज, वीणा वादिनी कन्या इंटर कालेज बेलवा चुंगी के परीक्षा केंद्रों का भी रहा। प्रभारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व जिला प्रोबेशन अधिकारी राकेश ¨सह ने बताया कि प्रथम पाली में मुंशी की परीक्षा के लिए 3252 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें 2494 परीक्षार्थी उपस्थित रहे जबकि 758 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। इसी क्रम में मौलवी की परीक्षा के लिए 5089 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जबकि 3931 उपस्थित हुए। 11158 ने परीक्षा ही छोड़ दी। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया द्वितीय पाली में आलिम की परीक्षा के लिए 2624 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। इसमें 2238 परीक्षार्थी उपस्थित हुए जबकि 386 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। बताया कि जनपद में उर्दू परीक्षा के लिए सभी कक्षाओं में 15937 परीक्षार्थियों का पंजीयन है। पहले दिन दोनों पालियों में 10965 के सापेक्ष 8663 उपस्थित व 2302 अनुपस्थित रहे। केंद्रों की जांच में अनुचित साधन का प्रयोग नहीं मिला। कहा की परीक्षा की पारदर्शिता के लिए कड़े निर्देश दिए गए हैं। मनमानी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के लिए केंद्र व्यवस्थापकों व कक्ष निरीक्षकों को निर्देशित किया गया है।

loksabha election banner

------------------------

-एसडीएम ने लिया परीक्षा केंद्र का जायजा

रामकोला, कुशीनगर: क्षेत्र के मोरवन स्थित मदरसा इस्लामियां हेमायतुला बनात में मंगलवार को मदरसा की परीक्षा शुरू हुई। एसडीएम अरूण कुमार ने केंद्र का निरीक्षण किया। यहां चार मदरसा की परीक्षा हो रही है। केंद्र पर 177 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 151 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। जबकि 26 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। एसडीएम ने केंद्र व्यवस्थापक आलम को हिदायत दी कि अगर नकल करते कोई मिला तथा नकल सामग्री केंद्र पर मिली तो कार्रवाई कर दी जाएगी। एसडीएम ने परीक्षा की पारदर्शिता के लिए लेखपाल सुबाष को परीक्षा केंद्र पर निगरानी के लिए लगाया तथा नकल रोकने के लिए सख्त निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.