Move to Jagran APP

लगाया जमावड़ा, गुस्सा बरकरार ,भर रहें हुंकार , एसओ हो गिरफ्तार

कुशीनगर : भारतीय किसान यूनियन व पुलिस में हुए संघर्ष के दूसरे दिन शनिवार को भी जटहाबाजार का माहौल गर

By Edited By: Published: Sat, 22 Nov 2014 11:32 PM (IST)Updated: Sat, 22 Nov 2014 11:32 PM (IST)
लगाया जमावड़ा, गुस्सा बरकरार ,भर रहें हुंकार ,  एसओ हो गिरफ्तार

कुशीनगर : भारतीय किसान यूनियन व पुलिस में हुए संघर्ष के दूसरे दिन शनिवार को भी जटहाबाजार का माहौल गरम रहा। सैकड़ो की संख्या में थाना गेट पर धरना दे रहे कार्यकर्ता जहां निलंबित थानेदार पवन सिंह तथा आरोपी सिपाही के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी की मांग पर अड़े हैं, वहीं देर शाम तक धरने में पूर्वाचल के विभिन्न जनपदों समेत, प्रदेश संगठन के पदाधिकारियों के आने का क्रम लगा रहा। पुलिस व पीएसी के जवानों के साथ धरनास्थल पर डटे अपर पुलिस अधीक्षक सीपी शुक्ल ने कार्यकर्ताओं से उचित माहौल में बात होने की जानकारी देते हुए फिलहाल स्थिति को सामान्य बताया है। वहीं स्थिति पर नजर रखने के लिए जिलाधिकारी लोकेश एम व पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह भी मौके पर जमे रहे।

loksabha election banner

घटना के बाद से ही पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर धरने पर बैठे भाकियू कार्यकर्ता पूरी रात डंटे रहे। सुबह होते ही उनके समर्थन में जिले भर से कार्यकर्ताओं का जमघट शुरू हो गया। दोपहर होते - होते पड़ोस के जिले देवरिया, महराजगंज, गोरखपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर के पहुंचने के अलावा किसान यूनियन के प्रदेश स्तर के नेताओं के आने की बात भी कहीं जाने लगी। विभिन्न जगहों से बसों में सवार हो जटहा पहुंचने वाले कार्यकर्ताओं की बढ़ती संख्या को देख पुलिस-प्रशासन भी पूरी तरह से सतर्क रहा। भाकियू कार्यकर्ताओं तथा अपर पुलिस अधीक्षक व एसडीएम सदर सचिन कुमार सिंह के बीच कई दरम्यान हुई वार्ता किसी नतीजे पर नहीं पहुंचती दिखी। कार्यकर्ता प्रशासन को तहरीर सौंप तत्काल मुकदमा दर्ज करने की मांग पर अड़े हैं, तो अफसर घटना की जांच होने, की बात कह रिपोर्ट के आधार पर ही कार्रवाई करने का आश्वासन दे रहे हैं। देर शाम भाकियू के प्रदेश महासचिव घनश्याम वर्मा अपने दर्जनों सहयोगियों के साथ धरनास्थल पर पहुंच, पुलिस-प्रशासन को अल्टीमेटम दे कार्रवाई की मांग की।

घायलों की हालत में सुधार

वहीं मेडिकल कालेज में भर्ती घायलों की हालत में सुधार की बात बताई जा रही है। सीने में गोली लगने से गंभीर रुप से घायल मोहन कुशवाहा के स्वास्थ्य में सुधार होने की जानकारी परिजनों ने दी है।

धरने की अध्यक्षता तहसील प्रभारी नामक यादव ने की। धरने के दौरान बंधू प्रजापति, सोबरन सिंह, आत्मा गुप्त, संजय यादव, रामाश्रय गुप्त, शंकर प्रसाद, विश्वनाथ, अवधेश यादव, लक्ष्मीना, हेमवंता, तेतरी सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक महराजगंज राकेश कुमार, सीओ कसया विनय सिंह, सीओ तमकुहीराज विनोद यादव, सीओ महराजगंज पंकज सिंह, कोतवाल पडरौना बीके वर्मा, कोतवाल हाटा हरी सिंह, महिला थानाध्यक्ष विभा पांडेय सहित देवरिया व गोरखपुर से आए कई थानों की फोर्स तथा पीएसी जवान तैनात रहे।

---

गरम हुइ सियासत

इधर गोलीकांड पर सियासत भी गरम हो गई है। कांग्रेस विधायक विजय दूबे ने मौके पर पहुंच घटना की निंदा कर आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए मामले को विधानसभा में उठाने की बात कही। धरने को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि सपा सरकार में कानून-व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। लोकतंत्र में मांगों को लेकर अपनी बात कहने का सबको अधिकार है। कुशीनगर के जटहा में हुई घटना लोकतंत्र पर हमला है। विधायक अजय कुमार लल्लू भी धरने पर पहुंच कार्यकर्ताओं की मांगों को जायज बताते हुए आरोपी थानेदार व सिपाही के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की। धरने को कांग्रेस के राजेश जायसवाल, सुनील दीक्षित, सतीश, अरविंद मणि, संजय पांडेय आदि ने भी संबोधित किया।

------

भाकियू कार्यकर्ताओं की मांग

- निलंबित थानाध्यक्ष पवन सिंह व सिपाही दिलीप गौड़ पर हत्या के प्रयास का मुकदमा, गिरफ्तारी

- भाकियू कार्यकर्ताओं पर दर्ज मुकदमे को वापस लिया जाए

- घायलों के पूरी तरह स्वस्थ होकर न आने तक चलता रहेगा धरना

- क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हो रहे बालू के अवैध खनन पर रोक

- अवैध शराब पर रोके के लिए बनाने व बिक्री करने वालों पर सख्त कार्रवाई

-----

इनसेट

.पिस्टल का सुराग नहीं

पडरौना : घटना के दौरान तत्कालीन थानाध्यक्ष पवन सिंह के गायब हुए पिस्टल का सुराग नहीं लग सका है। बता दें कि घटना में थानेदार के पिस्टल गायब होने की बात सामने आई थी। पुलिस के आला अफसरों ने भी थानाध्यक्ष के पिस्टल गायब होने की पुष्टि की थी। लूट का मुकदमा भी दर्ज है।

-----

युवा विकास मंच ने किया अनशन

- भाकियू कार्यकर्ताओं पर पुलिस की फायरिंग की निंदा करते हुए युवा विकास मंच के सदस्यों ने शनिवार को अनशन कर अपना विरोध जताया।

इस मौके पर गौरव तिवारी, बजरंगी यादव, राणा प्रताप राय, कीर्तन तिवारी, राजन सोनी, शशिकांत मिश्र, प्रदीप ओझा, इमरान खान आदि मौजूद रहे।

-----

मेडिकल पहुंच जाना हाल

- बसपा के पूर्व मंत्री जावेद इकबाल, जोनल को-आर्डिनेटर सुरेश चंद्र भारती व बंटी राव शनिवार को मेडिकल कालेज पहुंच घायलों का कुशल क्षेम पूछ घटना की निंदा करते हुए प्रदेश की सपा सरकार पर हमला बोला।

-----

भाजपाईयों का दौरा आज

- भाजपा ने पुलिस व भाकियू कार्यकर्ताओं में हुए संघर्ष की निंदा की है। जिलाध्यक्ष लल्लन मिश्र ने इसे दमनात्मक कार्रवाई बताते हुए कहा है कि आज भापजा प्रतिनिधिमंडल घटना स्थल का दौरा कर घटना की जानकारी लेगा। इस दौरान सांसद राजेश उर्फ गुड्डू पांडेय, क्षेत्रीय संयोजक रजनीकांत मणि, पूर्व विधायक मदन गोविंद राव आदि मौजूद रहेंगे।

-----

कब्जा करने में जुटी रही महिला चौकीदार

- एक तरफ जहां जटहाबाजार थाने में ईट-पत्थर तथा गोलियां चल रहीं थी, वहीं थाने की महिला चौकीदार राधा देवी सरकारी भूमि कब्जा करने में जुटी थी। ग्रामीणों ने महिला चौकीदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

-----

आज आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष

- भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश सिंह टिकैत के रविवार को जटहाबाजार आने की बात कही जा रही है। वे थाना गेट पर शुरू धरने को संबोधित करने के पश्चात मांगों से जुड़ा पत्रक जिला प्रशासन को सौंपेगें।

----

..इस सिपाही पर कार्रवाई की हो रही मांग

इस तस्वीर को देखिए। यह उस जहटा बाजार थाने का सिपाही दिलीप है जिसने शुक्रवार को घटना के समय ऐसे मोर्चा संभाला था। हाथ में इस हथियार को भाकियू कार्यकर्ता एसएलआर बता कार्रवाई की मांग कर रहे हैं तो वहीं पुलिस से इसे एंटी राइट गन बता रही है और कह रही है कि यह तो कार्रवाई की जद में आता है। ऐसे में सिपाही पर कार्रवाई का कोई आधार ही नहीं बनता।

सायं 7.30 बजे भाकियू का पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल जिलाधिकारी लोकेश एम व पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह से संयुक्त रूप से मिला। अपनी बातें रखीं और कार्रवाई की मांग की। लगभग दस मिनट तक वार्ता चली। प्रतिनिधि मंडल में घनश्याम वर्मा प्रदेश सचिव, अवधेश वर्मा प्रदेश प्रवक्ता, इमरान खान मंडल महासचिव, रामलखन वर्मा सलाहकार जिला कार्यसमिति, शहीद ख्वाजा मंसूरी शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.