Move to Jagran APP

घुली सेवई की मिठास दिल से दी मुबारकबाद

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 10:11 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 10:11 PM (IST)
घुली सेवई की मिठास दिल से दी मुबारकबाद

कुशीनगर : इबादत का त्यौहार ईद मंगलवार को नगर समेत पूरे जिले में शांति व सौहार्द पूर्वक मनाया गया। नमाज अदा कर एक दूसरे से गले मिल मोमिनों ने एक दूसरे को बधाईयां दी। भाईचारा के प्रतीक इस त्योहार में सेवई खिलाने व बधाई देने का दौर देर शाम तक चलता रहा। शांति व्यवस्था के लिए जिला व पुलिस प्रशासन ने नमाज स्थलों का दौरा किया।

loksabha election banner

ईद को लेकर मोमिनों का उत्साह सुबह से ही परवान पर दिखा। नए-नए वस्त्र पहने मोमिन ईदगाह पर नमाज अदा कर परिजनों के सुख-शांति व समृद्धि की दुआएं मांगी। नमाज के बाद जालीदार टोपी लगाए रोजेदार एक दूसरे से गले मिल ईद की बधाईयां भी दी। दोपहर बाद शुरूहुआ एक दूसरे के घर जाकर मिलने व बधाई देने का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। सुदूर क्षेत्रों व रिश्तेदारों, शुभ चिंतकों को बधाईयां दी गई। इस दौरान महिलाएं भी एक दूसरे से गले मिलीं और त्योहार की खुशियां बांटी।

नगर के नौका टोला ईदगाह समेत नगर के सभी मस्जिदों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जिलाधिकारी लोकेश एम व पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह ने नगर समेत आसपास के क्षेत्रों का मयफोर्स जायजा लिया। ईद के मौके पर जगह-जगह आयोजित मेले में बच्चों ने खूब मस्ती की। बाजार की सुनी पड़ी सड़कों पर रोजेदारों की चहल पहल तेज रही।

---

अकीदत के साथ पढ़ी नमाज

हाटा : स्थानीय उपनगर सहित तहसील क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को ईद का त्योहार पारंपरिक व हर्षोल्लास पूर्ण ढंग से मनाया गया।

सोमवार की रात चांद देखने के साथ ही ईद का जश्न शुरू हो गया था। नमाज के लिए ईदगाहों की पहले से ही साफ सफाई कराई गई थी। वहीं ईदगाहों के पास मेले जैसा माहौल था। उपनगर स्थित करमहा तिराहे के पास स्थित ईदगाह में लगभग 5 हजार रोजेदारों ने तथा करमहा रोड पर स्थित एचडीएफसी बैंक के पास स्थित ईदगाह में लगभग 2 हजार मुसलमान भाइयों ने ईद की नमाज अदा की। नमाज के बाद एक दूसरे को मुबारक बाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। लोगों ने मुबारक बाद के साथ ही सेवइयां तथा अन्य पकवान खाकर ईद का आनन्द लिया। ईद के नमाज को संपन्न कराने में उपजिलाधिकारी हाटा शिवकुमार शर्मा, कोतवाल बृजेश वर्मा, अधिशासी अधिकारी शैलेंद्र गुप्ता तथा पूर्व चेयरमैन नन्द किशोर नाथानी, मोहन वर्मा, पवन केडिया आदि जुटे रहे। ईदगाह की साफ सफाई तथा त्योहार को सकुशल संपन्न कराने के लिए सुहेल खान, छट्टन खां आदि ने नगर पंचायत व प्रशासन को बधाई दी है।

जगदीशपुर बरडीहा संवाददाता के अनुसार स्थानीय ईदगाह में अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की गई। जहां थानाध्यक्ष भीम यादव अपने हमराहियों के साथ नमाज को सकुशल संपन्न कराने के लिए सुबह से ही जमे रहे।

इंदरपुर संवाददाता के अनुसार इंदरपुर, भड़सर, सुधियानी आदि ईदगाहों पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज अदा की।

मोतीचक संवाददाता के अनुसार सिकटिया स्थित ईदगाह पर सैकड़ो मुसलमानों ने ईद की नमाज अदा की। नमाज से लौटते वक्त एकता सेवा समिति के अध्यक्ष हरी शर्मा, सुभाष, जीतन, उदय चंद्र आदि ने मुसलमान भाइयों को जलपान कराकर ईद की मुबारक बाद दी। ---

----

दिखा उत्साह

कप्तानगंज: स्थानीय उपनगर के चांदनी चौक पर स्थित ईदगाह पर सभी मुसलमानों ने नमाज अदा करने के बाद एक दूसरे के गले मिल ईद की बधाई दी। इसके बाद एक दूसरे के घर जाकर सेवई और मिठाई का मजा लिया। वहीं ईदगाह पर पहुंचे रामकोला विधायक डा. पूर्णमासी देहाती, घनश्याम यादव ने लोगों के गले मिल बधाई दी। शांति व्यवस्था में तहसीलदार हाटा वीके प्रसाद, थानाध्यक्ष पवन सिंह, चौकी इंचार्ज ईश्वर यादव लगे रहे।

---

शांतिपूर्ण माहौल में पढ़ी गई नमाज

मेलानगरी: पडरौना कोतवाली थाना क्षेत्र के मेलानगरी, खड्डा खुर्द, जंगल जगदीशपुर, बाबूराम सेमरा, बरवा पुरदिल सहित अनेक गांवों में ईद की नमाज शांति पूर्वक अता की गई। इसके बाद लोग एक दूसरे से गले मिले, ईद की मुबारकबाद दी। गरीबों को दान दिया।

----

ईद मिलन आयोजित

-आर्ट आफ लिविंग संस्था की ओर से ईद के मौके पर नगर के धर्मशाला रोड़ पर आयोजित ईद मिलन समारोह में नमाज अदा करके घर लौट रहे मोमिनों को बधाईयां दी गई। इस दौरान प्रदीप चहाड़िया, सतीश जिंदल, अजय सर्राफ, संजय मारोदिया, गोपाल टिबड़ेवाल, राजेश अग्रवाल, अजय श्रीवास्तव, मुजम्मिल, मुन्ना, सोनू, अशरफ, जमालुद्दीन, अमन, सफीक, मोबीन, समीर, बकाउल्लाह आदि मौजूद रहे।

---

आरपीएन ने भी दी बधाई

-पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री कुंवर आरपीएन सिंह मंगलवार को दिल्ली से जनपद पहुंचे तो रोजेदारों के बीच पहुंचकर ईद की बधाईयां दी। सुकरौली में आयोजित कार्यक्रम में सुदामा गिरि, बैजनाथ मिश्र, बंधू यादव, संतोष कन्नौजिया, दिलीप जायसवाल, संतोष जायसवाल तो हाटा में रमेश भारद्वाज, प्रमोद कुमार पांडेय, चुल्हाई, कल्पनाथ सिंह, अबरार, अनिल, अमरेंद्र मल्ल, शाकिर अली आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.