Move to Jagran APP

रेल पटरी निर्माण से बढ़ी किसानों की मुसीबत

कौशांबी : दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग को चौड़ा किया जा रहा। ऐसे में कोखराज थाना क्षेत्र के भरवारी व सिराथू

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 08:33 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 08:33 PM (IST)
रेल पटरी निर्माण से बढ़ी किसानों की मुसीबत
रेल पटरी निर्माण से बढ़ी किसानों की मुसीबत

कौशांबी : दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग को चौड़ा किया जा रहा। ऐसे में कोखराज थाना क्षेत्र के भरवारी व सिराथू रेलवे स्टेशन के मध्य कार्य चल रहा है। इस निर्माण कार्य में प्रयुक्त होने वाले सामानों को ले जाने के लिए रेलवे लाइन के किनारे की भूमि को पाट दिया गया है। दिन भर वाहनों के आवागमन से धूल उड़ता रहता है जिससे करीब आधा दर्जन गांवों के किसानों की फसल को चौपट हो रही है। इसके विरोध में किसानों ने डीआरएम को पत्रक देकर बर्बाद हुई फसल के मुआवजे की मांग की है।

prime article banner

भरवारी व सिराथू रेलवे स्टेशन के मध्य रेल पटरियों को फोरलेन किए जाने का कम चल रहा है। इसके लिए रेलवे की ओर से पटरियों के किनारे की भूमि पर मिट्टी डालकर समतल कर दिया गया। इस कच्चे मार्ग से दिन भर वाहन गुजरते हैं। धूलों का गुबार अशरफपुर, बीरनपर, मर्धारा, बिरहिमबाद समेत आधा दर्जन गांव की फसल को चौपट कर रही। अशरफपुर ग्राम प्रधान पुष्पलता ने डीआरएम को पत्र लिखकर इससे अवगत कराया है। ग्राम प्रधान का कहना है कि गांव के लोग इस धूल से परेशान हैं। ऐसा ही रहा तो किसानों को काफी परेशानी होगी। उन्होंने नुकसान का आकलन करने की मांग की।

------

क्या कहते हैं किसान

- किसानों को बगैर सूचना दिए ही रेलवे ने काम शुरू कर दिया। ऐसे में हमारी फसल नष्ट हो रही है। अभी कई साल काम चलना है। यही हाल रहा तो हम बर्बाद हो जाएंगे।

झल्लर ¨सह

----

- हमने जो भी फसल खेत में बोई थी। उसमें एक परत की धूल जमा है। ऐसे में खेत में बोई फसल चौपट हो गई। जिसके कारण हम किसान परेशान है।

उदय ¨सह

- किसानों के लिए खेती ही सहारा है। ऐसे में फसल पटरी निर्माण होने के कारण खेत में ही नष्ट हो रही है। किसान दिन रात इसे देखकर परेशान हो रहा है।

- वीरेंद्र ¨सह

- फसल का मुआवजा मिले इसके लिए रेलवे के अधिकारियों को पत्र भी लिखा गया है, लेकिन अब तक कोई सार्थक जवाब नहीं मिला। जिससे किसानों में रोष बढ़ रहा है। हम लोगों की सुनवाई नहीं हुई तो विरोध होगा।

भवन ¨सह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.