Move to Jagran APP

विकास की योजनाओं से अछूता है रेही गांव

चायल, कौशांबी : चायल तहसील के रेही गांव का सही तरीके से विकास नहीं कराया गया। इसकी वजह से यहां के

By Edited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 07:35 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 07:35 PM (IST)
विकास की योजनाओं से अछूता है रेही गांव

चायल, कौशांबी : चायल तहसील के रेही गांव का सही तरीके से विकास नहीं कराया गया। इसकी वजह से यहां के लोगों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने जिम्मेदारों पर विकास कार्यों में हेराफेरी का भी आरोप लगाया है। गांव का विद्युतीकरण नहीं कराया गया। इसकी वजह से लोगों को चिराग की रोशनी में रात गुजारनी पड़ रही है।

loksabha election banner

चायल तहसील के नेवादा विकास खंड का रेही तीन हजार की आबादी वाला गांव है। इस गांव के लोग विकास की सारी गतिविधियों से वाकिफ हैं लेकिन जिम्मेदार मनमानी से उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रही है। ग्रामीण इससे परेशान है। जागरण टीम रविवार को उक्त गांव पहुंची तो वहां पर व्याप्त समस्याएं सामने आई। गांव की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चौपट है। सफाईकर्मी तैनात तो हैं लेकिन सिर्फ कागजों पर ही सफाई कार्य होता है। आंगनबाड़ी केंद्र और प्राथमिक विद्यालय में बच्चे मनमानी का शिकार हो रहे है। गांव के लगे हुए अधिकतर हैंडपंप खराब है। आने जाने के लिए गांव में सुगम रास्ता नहीं है। ग्रामीण कीचड़ युक्त रास्ते से होकर गुजरते हैं। बिजली आपूर्ति के लिए गांव में लगे हुए जर्जर पोल और तार काफी पुराने हो चुके है। इनके बदले नहीं जाने से आए दिन दुर्घटना होती रहती है। पेंशन के लाभार्थी अपने लाभ के लिए परेशान हो रहे है। पात्र लाभार्थी योजना से वंचित है जबकि अपात्र योजना का पूरा लाभ उठा रहे है।

-----------

क्या कहते है ग्रामीण

केएसएम 16

गांव के लोग आजादी के बाद अभी भी अपने आप को कैद में महसूस कर रहे है। ग्रामीणों को सरकारी लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिम्मेदार मनमानी बरत रहे है।

बंशी लाल

--------

केएसएम 17

गांव में पीने के पानी की समस्या विकराल है। अधिकतर हैंडपंप खराब है। शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चौपट है। नालियां चोक हैं और गलियां गंदगी से पटी हुई है। इससे लोगों को आने जाने में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

देवी प्रसाद

------

केएसएम 18

बिजली को लेकर गांव में काफी लोग परेशान है। जर्जर तार और पोल से गांव में बिद्युत आपूर्ति हो रही है। इससे आए दिन दुर्घटना होती रहती है। शिकायत को नजरअंदाज किया जा रहा है।

राम औतार

--------

केएसएम 19

पेंशन के लिए बहुत परेशानी होती है। पक्का मकान और चार पहिया वाले लोगों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। जबकि पात्र लोग पेंशन योजना से वंचित है। यह सब ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी की मनमानी के कारण हो रहा है।

शांति देवी

--------

केएसएम 20

गांव में पढ़ाई के पर्याप्त संसाधन नहीं है। पांच के बाद बच्चों को पढ़ने के लिए तिल्हापुर मोड़ जाना पड़ता है। इससे काफी परेशान होती है।

सुधीर

--------

केएसएम 21

इलाज के लिए भी ग्रामीण परेशान होते है। गांव के आस पास कोई सरकारी अस्पताल नहीं है। इससे लोगों को नेवादा या फिर चायल जाना पड़ता है। गांव में एक अस्पताल होना जरूरी है।

सूरजदीन

---------

टॉप टेन समस्याएं

पीने के पानी की समस्या, सभी हैंडपंप खराब

पोल और तारों की हालत जर्जर

नहीं खुलता आंगनबाड़ी केंद्र

प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को नहीं मिलता एमडीएम

पेंशन के पात्र लाभार्थी योजना से वंचित अपात्रों को मिल रहा लाभ

सफाई की व्यवस्था चरमराई हुई है। सफाई कर्मचारी करते हैं मनमानी

इंदिरा और लोहिया आवास को लेकर भटक रहे लाभार्थी

गंदगी से पटी हुई है गांव की गलियां

गांव में आने जाने के लिए सुगम रास्ता नहीं

शिकायत करने के बाद भी नहीं होती कार्रवाई

----------

क्या कहते है वीडीओ

ग्राम विकास अधिकारी विनय ¨सह का कहना है कि गांव को विकसित करने के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। उसी के आधार पर विकास कार्य कराया जा रहा है। कुछ व्यक्तियों का चयन पेंशन के लिए किया गया है। जल्द ही उनके खाते में धनराशि पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.