Move to Jagran APP

फार्मर क्लब से मजबूत होंगे किसान

कौशांबी : नाबार्ड की ओर से फार्मर क्लब से जुड़े किसानों को हाईटेक तकनीकी खेती व अन्य जानकारी जिले के

By Edited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 10:55 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 10:55 PM (IST)
फार्मर क्लब से मजबूत होंगे किसान

कौशांबी : नाबार्ड की ओर से फार्मर क्लब से जुड़े किसानों को हाईटेक तकनीकी खेती व अन्य जानकारी जिले के किसानों को दी जाएगी। इसके जिम्मेदारी क्षेत्र में संचालित बैंकों की दी गई है। कुछ बैंकों ने क्लब का गठन कर लिया है। अन्य बैंक भी इस कार्य में आगे आएं, इसके लिए विभागीय अधिकारियों ने निर्देश भी जारी किया है। इन क्लब के माध्यम से किसानों को फसलों के लिए समय से ऋण व अन्य जरूरी जानकारी दी जाएगी।

loksabha election banner

जिले में किसानों की खेती कई सालों से चौपट हो रही है। किसानों की आर्थिक स्थित में सुधार हो इसके लिए प्रशासन अपने स्तर पर भी लोगों को जागरूक करने की पहल कर रहा है। नाबार्ड के सहयोग से भी किसानों की स्थित में सुधार की संभावना तलाशी जा रही है। इसके लिए जिले के विभिन्न क्षेत्र के किसानों को एक साथ लाने की पहल शुरू की गई है। इसकी जिम्मेदारी बैंकों को सौंपी गई है, जो क्षेत्र के गांव के किसानों के बीच एक क्लब का गठन करेंगे। इस क्लब की स्वीकृत पर किसानों को ऋण आदि में बैंक सहूलियत देगा। बैंकों का मानना है कि इस प्रकार ऋण वितरण में वसूली में भी सहूलियत होगी।

-----------

कैसे संचालित होगी योजना

बैंक अपने क्षेत्र में पड़ने वाले गांव में एक क्लब बनाएंगे। इसके लिए कुछ खर्च बैंक की ओर से दिए जाने का प्रावधान है। जिन किसानों को ऋण की आवश्कता है, क्लब की स्वीकृति के बाद उन्हें आसानी से ऋण मिलेगा। समय से ऋण मिलने से किसान अपनी खेती, किसानी का काम सुचारू रूप से कर सकते हैं।

-------

क्या कहते हैं अधिकारी

एलडीएम दिनेश मिश्रा ने बताया कि क्षेत्र के हर बैंक को किसान क्लब गठित करने को कहा गया है। कुछ बैंकों ने क्लब का गठन कर दिया है। इस तरह के क्लब बनते हैं तो किसानों के साथ ही बैंक को ऋण देने व वसूली में सहूलियत होगी। क्लब का गठन पूरे जिले में किया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.