Move to Jagran APP

हड़ताल से दस करोड़ का कारोबार प्रभावित

कौशांबी : सरकार की श्रम विरोधियों के नीतियों के विरोध में ट्रेड यूनियन के आह्वान पर स्थानीय कर्मचारि

By Edited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 01:18 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 01:18 AM (IST)
हड़ताल से दस करोड़ का कारोबार प्रभावित

कौशांबी : सरकार की श्रम विरोधियों के नीतियों के विरोध में ट्रेड यूनियन के आह्वान पर स्थानीय कर्मचारियों ने हड़ताल की। इसमें अधिकांश बैंकों, यातायात व बीमा कंपनी का कार्य ठप रहा। इस दौरान नारेबाजी भी हुई और एकजुट रहने को कहा गया। हड़ताल की वजह से जहां यात्रियों को भारी फजीहतों का सामना करना पड़ा, वहीं बैंक बंद होने से करीब दस करोड़ रुपये का करोबार प्रभावित रहा।

loksabha election banner

मंगलवार को कर्मचारी केंद्रीय आह्वान के तहत हड़ताल पर रहे। इस दौरान स्टेट बैंक में तालाबंदी नहीं दिखी। इसके अलावा अन्य सभी बैंक बंद रहे। बैंकों में ताला लटका रहा। हालांकि इसकी जानकारी गांव के लोगों को पहले से नहीं थी। इसकी वजह से रुपये जमा कराने व निकालने के लिए वे बैंकों में भीड़ लगी थी। जब सुबह 10 बजे बैंक का ताला नहीं खुला तो बैंक परिसर में उपस्थित लोगों ने बैंक न खुलने की जानकारी हासिल की। इस दौरान जब उन्हें पता चला कि बैंक कर्मी हड़ताल पर हैं। बैंक से धनराशि न मिल पाने से कई लोगों की जरूरतें नहीं पूरी हो सकी, जिससे उन्हें निराश होकर घर वापस जाना पड़ा। इसके अलावा परिवहन विभाग व निजी वाहन चालक भी पूरे दिन हड़ताल पर रहे। सड़क पर वाहन न चलने की वजह से यात्रियों को भारी फजीहतों का सामना करना पड़ा। वाहन व मिलने की वजह से सैकड़ों यात्रियों को पैदल कर अपनी मंजिल तक पहुंचना पड़ा।

भरवारी प्रतिनिधि के अनुसार नगर पंचायत भरवारी के बैंकों व वाहन स्टैंड पर हड़ताल का भारी असर दिखा। बैंकों में कार्य न होने की वजह से जहां ग्राहकों को भारी फजीहतों का सामना करना पड़ा, वहीं वाहनों के न मिलने से यात्रियों को पैदल अपनी मंजिल तय करनी पड़ी।

चालकों ने खड़ी की रोडवेज बस

ट्रेड यूनियन के हड़ताल में रोडवेज बस के चालक भी शामिल हो गए। श्रम विरोधी नीतियों के विरोध में ट्रेड यूनियन की हड़ताल में रोडवेज चालकों का भी सहयोग रहा। सैनी बस स्टाप में कई चालकों ने बस को ला कर खड़ा दिया। इसकी वजह से बस पर सवार व स्टेशन पर बैठकर बस का इंतजार करने वालों लोग घंटों परेशान रहे। बस स्टेशन पर भीड़ अधिक होने की सूचना पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच कर शांति व्यवस्था कायम रखा।

तांगा के सहारे तय की मंजिल

ट्रेड यूनियन के हड़ताल की वजह से जनपद का यातायात प्रभावित रहा। घंटों वाहन न मिला तो दर्जनों यात्रियों ने तांगे पर सवार होकर अपनी मंजिल तय की। सैनी चौराहा व मंझनपुर से कई तांगों पर सवार होकर यात्री अपने घर को रवाना हुए। वाहनों के सड़क पर न चलने से कई यात्रियों को मायूस होकर घर लौटना पड़ा।

टेंपो टैक्सी ड्राइवर संघ ने किया हड़ताल

सिराथू, कौशांबी : सैनी चौराहे पर टेंपो टैक्सी ड्राइवर स्वयं सहायता समूह द्वारा बुधवार को विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल की गई। इसमें सिराथू, कड़ा, देवीगंज, दारानगर, सैनी के समस्त टैक्सी ड्राइवरों ने टैक्सी नहीं चलाई। समूह के अध्यक्ष प्रदीप कुमार साहू की अगुवाई में धरना प्रदर्शन किया। इसमें तकरीबन सैकड़ों की संख्या में ड्रावइर व क्लीनर ने धरना प्रदर्शन किया। इनके प्रमुख मुद्दे न्यूनतम मजदूरी 15 हजार रुपया हो, सामान कार्य के लिए समान वेतन दो, निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड में सीआइटीयू के प्रतिनिधियों को शामिल करो, सभी को सामाजिक सुरक्षा दो, पुरानी पेंशन नीति बहाल करो, सभी को न्यूनतम दो हजार रुपया पेंशन दो आदि रहे। इस मौके पर यासीन, नयाब अहमद, रामदास, चंद्रभूषण, रंजीत कुमार, रामप्रकाश, हनुमान प्रसाद, शाह मोहम्मद व विजय आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.