Move to Jagran APP

43 करोड़ से जनपद में बनेंगे शौचालय

कौशांबी : गांवों को साफ सुथरा रखने के लिए स्वच्छ शौचालय इस वर्ष बड़ी संख्या में बनाए जाएंगे। नए वित्त

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 11:15 PM (IST)
43 करोड़ से जनपद में बनेंगे शौचालय

कौशांबी : गांवों को साफ सुथरा रखने के लिए स्वच्छ शौचालय इस वर्ष बड़ी संख्या में बनाए जाएंगे। नए वित्तीय वर्ष में 43 करोड़ 20 लाख की लागत से ग्राम पंचायतों में 36 हजार शौचालय बनवाएं जाएंगे। 12 हजार की लागत से एक शौचालय का निर्माण होगा। डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत वार आवासों का आवंटन शुरू कर दिया है। जल्द ही शौचालय की रकम ग्राम पंचायतों के खाते में भेज दी जाएगी।

loksabha election banner

भारत निर्मल अभियान के तहत जनपद में स्वच्छ शौचालयों के निर्माण के लिए कौशांबी को बड़ी रकम दी गई है। आवश्यकता को देखते हुए 36 हजार शौचालयों के निर्माण के लिए शासन से रकम की मांग की गई थी। शासन ने प्रस्ताव को हरी झंडी देते हुए शौचालय निर्माण के लिए 43 करोड़ 20 लाख रुपये की रकम जारी कर दी है। रकम स्वीकृत होते ही जिला पंचायत राज अधिकारी आरके भारती ने ग्राम पंचायत वार शौचालयों का आवंटन शुरू कर दिया है। इसके लिए डीपीआरओ ने ब्लाकों से सूची मांगी है। शौचालय निर्माण की रकम जल्द ही ग्राम पंचायतों के खाते में भेज दी जाएगी। डीपीआरओ ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष के लिए भारत निर्मल अभियान के तहत बनने वाले शौचालयों की रकम मिल गई है। जल्द ही ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण कराया जाएगा।

------------------------

पिछड़े गांवों को मिलेगी प्राथमिकता

कौशांबी : भारत निर्मल अभियान के तहत जनपद में 36 हजार शौचालयों का निर्माण होना है। प्रशासन की प्राथमिकता पिछड़े गांवों में ज्यादा से ज्यादा शौचालय बनवाने की है। इसके लिए गांवों को चिह्नित भी किया गया है। डीपीआरओ ने बताया कि गांव साफ सुथरे रहें, इसलिए पिछड़े गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी, ताकि वह गांव शौचालय से संतृप्त हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.