Move to Jagran APP

औषधीय खेती से मजबूत होंगे दोआबा केकिसान

कौशांबी : जिले के किसानों को मजबूत करने के लिए औषधीय खेती पर सरकार द्वारा जोर दिया जा रहा है। उद्यान

By Edited By: Published: Fri, 28 Nov 2014 05:13 PM (IST)Updated: Fri, 28 Nov 2014 05:13 PM (IST)
औषधीय खेती से मजबूत होंगे दोआबा केकिसान

कौशांबी : जिले के किसानों को मजबूत करने के लिए औषधीय खेती पर सरकार द्वारा जोर दिया जा रहा है। उद्यान विभाग इस वर्ष 16 हेक्टेयर भूमि पर जड़ी बूटी की खेती कराने का फैसला किया है। खेती में लगने वाली लागत भी उद्यान विभाग वहन करेगा। तैयार जड़ी-बूटी की बिक्री भी बडे़ शहरों में कराई जाएगी। इससे किसानों की आíथक स्थिति मजबूत होगी।

loksabha election banner

जिला उद्यान अधिकारी आरएस यादव ने बताया कि औद्यानिक मिशन योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में शासन द्वारा 16 हेक्टेयर भूमि पर सतावर, तुलसी व एलोवेरा की खेती कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शासन के निर्देश पर जनपद के तीन किसानों का चयन कर्मचारियों की रिपोर्ट पर किया जा चुका है। चयनित किसानों को जल्द ही बीज व अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। जड़ी बूटी तैयार करने के बाद इसकी बिक्री के लिए दिल्ली, मुंबई समेत अन्य महानगरों में संपर्क किया जाएगा। बताया कि औषधीय खेती पर जोर इसलिए दिया जा रहा है कि इसकी खेती में लागत कम आती है। साथ ही भूमि की उर्वरा शक्ति भी कायम रहती है। जनपद के किसान औषधीय खेती कर आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर सकते हैं।

---------------

1.34 लाख का मिलेगा अनुदान

कौशांबी : जिला उद्यान अधिकारी आरएस यादव ने बताया कि औषधीय खेती करने के लिए चयनित किसानों से सात हेक्टेयर भूमि पर सतावर, पांच हेक्टेयर भूमि पर तुलसी, चार हेक्टेयर भूमि पर एलोवेरा की खेती कराई जाएगी। खेती कराने के लिए उद्यान विभाग द्वारा एक लाख 34 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इस रकम से किसानों को बीज व उर्वरक आदि उपलब्ध कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.