Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा के लिए 129 केंद्र प्रस्तावित

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 के लिए 1

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 11:25 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 11:25 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा के लिए 129 केंद्र प्रस्तावित

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 के लिए 129 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं। केंद्रों की सूची मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में संबंधित एसडीएम को सौंपते हुए सत्यापन रिपोर्ट हरहाल में 3 नवंबर तक प्रेषित करने का निर्देश डीएम ने दिया।

prime article banner

बैठक में डीएम कुमार रविकांत सिंह ने कहा कि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए सूची भले ही तैयार कर दी गई हो लेकिन मानक पूरे होने पर ही केंद्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा बहुत सख्त माहौल में होनी चाहिए। परीक्षा केंद्र बनने वाले यदि किसी कालेज पर नकल नहीं होनी चाहिए। कालेज प्रबंधन को नकल की प्रवृत्ति से बाहर निकालने का प्रयास किया जाए। साथ ही नकल रोकने के नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित हो। डीआईओएस प्रेम प्रकाश मौर्य ने बताया कि परीक्षा में 64561 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पिछले साल परीक्षा में 79010 छात्रों ने प्रतिभाग किया था लेकिन इस बार 14449 परीक्षार्थी कम हैं। इनको देखते हुए परीक्षा केंद्र भी कम बनाए गए हैं। पिछली बार 151 परीक्षा केंद्रों के सापेक्ष इस बार 129 केंद्र प्रस्तावित किए गए है। डीएम ने एसडीएम, तहसीलदार को निर्देशित किया कि क्षेत्र में प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करके मानकों की जांच के बाद रिपोर्ट दें। परीक्षा केंद्रों पर पानी, बिजली, बैठने आदि व्यवस्थाएं मानक के अनुरूप हों। डीएम ने पर कहा कि डिबार कालेजों को कतई केंद्र नहीं बनाया जाए। बैठक में सीडीओ केके गुप्ता आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.