Move to Jagran APP

धरती डोली तो कांप उठे दिल, घर छोड़ भागे लोग

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : जिले में धरती के कंपन करने के साथ लोगों के दिल कांप उठे और घर छोड़कर

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 10:33 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 10:33 PM (IST)
धरती डोली तो कांप उठे दिल, घर छोड़ भागे लोग

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : जिले में धरती के कंपन करने के साथ लोगों के दिल कांप उठे और घर छोड़कर परिवार के साथ लोग सड़कों और मैदानों में आ गए। वहीं सरकारी कार्यालयों से कर्मचारी भी बाहर खुले मैदान में आ गए। सुबह साढ़े ग्यारह बजे के बाद भूकंप के झटके लगते ही देर शाम तक कस्बों व गांवों में अफरा-तफरी मची रही।

loksabha election banner

सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे के बाद भूकंप के झटके लगने पर लोग पहले तो कुछ समझ नहीं पाए लेकिन एहसास होते ही परिवार के साथ घर छोड़कर भाग खड़े हुए। अकबरपुर में सबीआई, बड़ौदा ग्रामीण बैंक में अधिकारी व ग्राहक भाग कर सड़कों पर आ गए। रूरा, पुखरायां, डेरापुर, सिकंदरा, झींझक, रसूलाबाद व शिवली आदि कस्बों तथा गहलों, बनीपारा, काशीपुर, सिठरा गांवों में भूंकप झटकों का पता चलते ही अफरा-तफरी मच गई। अकबरपुर में घरों से महिलाएं अपने बच्चों को लेकर बाहर निकल आई। विद्यालयों में भी शिक्षकों ने बच्चों को बाहर निकल कर मैदान में खड़ा कराया। धरती का कंपन देखकर लोग दहशत में चीखने चिल्लाने लगे और एक-दूसरे को बाहर आने को कहा। माती में कलेक्ट्रेट व विकास भवन के कर्मी भी बाहर मैदान पर आ गए। सीडीओ आरके श्रीवास्तव ने सभी विभागों के दफ्तरों से कर्मियों को बाहर निकलवाया। आलम यह रहा कि देर शाम तक लोग अपने घरों के अंदर जाने को तैयार नहीं थे और प्रयास करते रहे कि और झटका तो नहीं आएंगे।

--------------------

गांवों में छायी दहशत, भवनों में आई दरारें

गांवों में भयभीत लोग अपने घरों से बाहर ही खड़े रहे। रूरा कस्बे में पुच्चू अवस्थी के मकान में दरार आ गई। डेरापुर के अखिलेश, नीरा मिश्रा, मलिका आदि ने बताया कि भूकंप के झटके लगने पर बच्चों को बाहर खुले स्थान पर ले गये। मुंगीसापुर में भी सड़क व मैदान में लोगों की भीड़ लगी रही। प्राथमिक विद्यालय औडेरी, कांधी, डुबकी और मुंगीसापुर में शिक्षकों ने बच्चों को खुले मैदान में खड़ा कराया। तहसील में मौजूद एसडीएम राजीव पाण्डेय व तहसीलदार हनुमान सिंह लेखपालों को लेकर मैदान पर आ गए। झींझक में पूरे दिन लोग दहशत में रहे। वहीं मंगलपुर स्थित एक मंदिर के ऊपरी हिस्से में दरारें आ गईं।

--------------------

कचेहरी में आधे समय से अवकाश घाषित

माती स्थित सिविल कोर्ट में भूंकप के झटके लगने पर अधिवक्ता व वादकारी बाहर की ओर भागने लगे। देखते ही देखते पूरा परिसर खाली हो गया और मैदान पर हजारों लोगों का हुजूम जमा हो गया। इसके बाद जिला जज रवींद्र नाथ मिश्रा ने आधे समय से अवकाश घोषित कर दिया।

------------------

चक्कर आने से गिरी महिलाएं

अकबरपुर के छेदी सिंह की मड़ैया गांव में भूंकप के झटके महसूस होने पर चक्कर आने से महिलाएं गिर पड़ीं। रिंकी पत्नी जितेंद्र व दिव्यांशी पुत्री मान सिंह घर में ही जमीन पर गिर पड़ीं तो परिजन उन्हें जिला अस्पताल लेकर आए। रसूलाबाद के भारामऊ गांव में भूकंप के झटके लगने से नीलम (25) पत्नी विमल व सरिता (28) पत्नी अनूप सिंह बेहोश हो गईं। परिजन उन्हें इलाज के लिए सीएचसी लेकर आए।

------------------

मोबाइल बंद होने से परेशान रहे लोग

भूकंप के झटके लगने के बाद लोगों ने करीबियों व रिश्तेदारों की कुशलक्षेम पूछने का प्रयास किया लेकिन मोबाइल सेवा ने धोखा दे दिया। मोबाइल नेटवर्क फेल होने से लोग परेशान रहे। डेरापुर के रंजन त्रिपाठी, बिल्लू मिश्रा, अमन आदि ने बताया कि भूकंप के झटके लगने के बाद मोबाइल का नेटवर्क भी चला गया। बीएसएनएल के साथ ही अन्य निजी कंपनी के मोबाइल नेटवर्क धड़ाम होने से लोगों को संदेशो का आदान प्रदान करने में परेशानी का सामना करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.