Move to Jagran APP

भूकंप के झटके ो गिरा मकान, बच्चे की मौत

शिवली, (कानपुर देहात) संवाद सूत्र : मैथा ब्लाक के रास्तपुर गांव में भूकंप के झटके लगने से मकान ढह गय

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 07:02 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 07:02 PM (IST)
भूकंप के झटके ो गिरा मकान, बच्चे की मौत

शिवली, (कानपुर देहात) संवाद सूत्र : मैथा ब्लाक के रास्तपुर गांव में भूकंप के झटके लगने से मकान ढह गया, जिसमें दबकर एक छात्र की मौत हो गई और उसका साथी गंभीर रूप से घायल हुआ है।

loksabha election banner

रास्तपुर गांव में शनिवार की सुबह साढ़े 11 बजे के बाद भूकंप के झटके व विद्यालय भवन हिलने पर प्रधानाध्यापिका आबदा बेगम, सहायक अध्यापक प्रीति शुक्ला, विनीता भारती व शिक्षामित्र स्नेह प्रभा ने तत्काल बच्चों को कक्षाओं से बाहर कर गेट पर खड़ा कर दिया। इस बीच कक्षा चार का छात्र अमन पुत्र अगनू माली तथा विजय पुत्र श्रीचंद्र कश्यप भागते हुए सामने गुलाब सिंह यादव के घर के बाहर कमरे में धुस गए। कमरे में ईंटों की जुड़ाई मिंट्टी से हुई थी। भूकंप के तेज झटके लगने पर कमरा ढह गया, जिसमें दोनो छात्र दब गए। शिक्षिकाओं के शोर मचाने पर पहुंचे ग्रामीणों ने मलबा हटाना शुरू किया। मलबा हटाये जाने तक अमन की मौत हो चुकी थी, वहीं विजय का हालत गंभीर थी। परिजनों ने उसे कानपुर कल्याणपुर स्थित नर्सिग होम में भर्ती कराया। घटना की जानकारी पर एडीएम प्रशासन शिव शंकर गुप्ता, एसडीएम शेरी मौके पर पहुंचे। एडीएम ने मृतक छात्र के पिता को आपदा राहत कोष से तत्काल पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता का चेक दिया। एडीएम प्रशासन ने बताया कि मलबे हटाने का काम जारी है ताकि स्पष्ट हो जाए कि कोई और बच्चा दबा तो नहीं है।

--------------------

विद्यालय में नहीं है मैदान

रास्तपुर प्राथमिक विद्यालय में मैदान नहीं है। इस कारण बच्चों को कमरों से बाहर निकला कर गेट पर खड़ा कर दिया गया। इस बीच बच्चे सामने के घर में चले गए।

----------

स्कूल में थे महज 35 बच्चे

रास्तपुर प्राथमिक विद्यालय में 149 बच्चों का पंजीकरण है, जिसमें शनिवार को महज 35 बच्चे ही उपस्थित थे। ऐसे में बड़ा हादसा टल गया, यदि ज्यादा बच्चे होते तो शायद कच्चे घर में अन्य बच्चे भी जा सकते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.