Move to Jagran APP

जनप्रतिनिधियों ने उठाया टूटी सड़कों का मुद्दा

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के लिए सरकारी कर

By Edited By: Published: Wed, 29 Oct 2014 09:16 PM (IST)Updated: Wed, 29 Oct 2014 09:16 PM (IST)
जनप्रतिनिधियों ने उठाया टूटी सड़कों का मुद्दा

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के लिए सरकारी कर्मियों व जनप्रतिनिधियों को मिलकर काम करना होगा, तभी जनता को लाभ मिलेगा। यह बात बुधवार को विकास भवन में जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए भाजपा सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कही। समिति की पहली बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जिले की टूटी सड़कों का मुद्दा उठाया और मरम्मत व निर्माण के लिए अधिकारियों से ध्यान देने को कहा।

loksabha election banner

अकबरपुर रनियां लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद ने कहा कि अति गरीब, शोषित पिछड़ो, महिलाओ, बुजुर्गो के साथ अन्याय न हो और विकास कार्यो में गुणवत्ता व मानक का ध्यान में रखते हुए समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराए जाएं। अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण करें और क्षतिग्रस्त सड़कों को जल्द ठीक कराएं। बैठक में सासद भानु प्रताप सिंह वर्मा, विधायक राम स्वरूप गौर, इन्द्रपाल सिंह ने मूसानगर से गजनेर, मैथा से भाऊपुर, गजनेर से घाटमपुर, भाऊपुर स्टेशन से रंजीतपुर, सिकंदरा से मंगलपुर रोड, गहोलिया रोड से असनी पुरवा मार्ग, मैथा-रूरा रोड से जरैला पुर व निबौली बुजुर्ग से भुजवा, किशनपुर से हरतला बागर रूरा शिवली मार्ग आदि सड़के सम्पर्क मार्ग खराब है जो बनती है टूट जाती है। कुछ का निर्माण धीमी गति से चल रहा है। जिलाधिकारी मासूम अली सरवर ने सड़कों व संपर्क मार्गों का निर्माण कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने मैथा-भाऊपुर मार्ग की जांच का निर्देश दिया। सासद ने कहा कि विगत पांच सालों में पीएमजीएवाई योजना के तहत जो सड़कें बनी है या बन रही है, उनकी सूची उपलब्ध कराई जाए। समाज कल्याण विभाग में कर्मचारियों के खिलाफ शिकायतों की जांच कराने व संबंधित लिपिक को वेतन जारी न करने का निर्देश दिया। बैठक में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, किसान पेंशन योजना, मध्यान्ह भोजन, संपूर्ण स्वच्छता अभियान/निर्मल भारत अभियान, मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, वृद्वावस्था पेंशन पर भी चर्चा हुई। सीडीओ राज कुमार श्रीवास्तव, पीडी विवेक त्रिपाठी, डीडीओ एके दीक्षित, डीपीआरओ जेबी सिंह, बीएसए महेंद्र कनौजिया रहे।

---------------------

पांच साल से उठ रही चांदपुर सड़क निर्माण की मांग

जिला सतर्कता समिति की बैठक हो या जिला योजना, जिला पंचायत की बैठक, पिछले पांच सालों से मूसानगर से गजनेर मार्ग का मुद्दा जन प्रतिनिधि उठा रहे हैं। यह सड़क चांदपुर के पास इतनी खराब है कि पैदल चलना मुश्किल है। हर बैठक में सड़क के कानपुर नगर में होने की बात कहकर अफसर टरका देते हैं। पांच साल में सड़क बनना तो दूर किसी ने मौके पर हालात देखे तक नहीं है।

--------------------

बैठक से गायब रहे अधिशासी अभियंता

जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता सूचना के बाद भी नहीं पहुंचे। इस कारण बैठक में विभाग के कार्यो की जानकारी जनप्रतिनिधियों को नहीं मिल सकी। फोन पर उन्होंने जिले में आई केंद्रीय टीम के साथ होने की बात कही, इसपर सांसद द्वारा पूछने पर डीएम ने भी अनभिज्ञता जताई। इसपर सांसद ने कहा कि पता करेंगे कि कौन से टीम है, जो डीएम की जानकारी के बगैर जिले में भ्रमण कर रही है। बैठक समाप्त होने पर पहुंचे विभागीय एई भी कोई जानकारी नहीं दे सके। डीएम ने योजना के तहत निर्मित व निर्माणाधीन सड़कों सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

----------------------

इंदिरा आवासों की होगी जांच

कानपुर देहात : सपा विधायक राम स्वरूप सिंह ने गदनपुर गांव में तीन सालों से इंदिरा आवास लाभार्थियों को धन मिलने के बाद भी घर न बनवाने की जानकारी दी। डीएम ने पीडी को तत्काल प्रकरण की जांच कराने का आदेश दिया। साथ ही कामधेनु योजना के तहत भी समय-समय पर निरीक्षण करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.