Move to Jagran APP

कानपुर में लिया गया UP भाजपा को हर चुनाव जिताने का संकल्प

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेंद्र नाथ पांडेय ने अपनी पहली कार्यसमिति की बैठक में संकल्प लिया 'जब तक ध्येय न पूरा होगा, तब तक पग की गति न रुकेगी'।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 11:52 AM (IST)
कानपुर में लिया गया UP भाजपा को हर चुनाव जिताने का संकल्प
कानपुर में लिया गया UP भाजपा को हर चुनाव जिताने का संकल्प

कानपुर [आनन्द राय]। जनसंघ का प्रथम अधिवेशन कानपुर में हुआ था। इस गौरव से अभिभूत भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेंद्र नाथ पांडेय ने अपनी पहली कार्यसमिति की बैठक में पं. दीनदयाल उपाध्याय और अटल विहारी वाजपेयी को स्मरण करते हुए संकल्प लिया 'जब तक ध्येय न पूरा होगा, तब तक पग की गति न रुकेगी'।

loksabha election banner

इसके बाद उन्होंने नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के एक-एक वार्ड, सहकारी समितियों तथा उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटों पर भाजपा को अपराजेय बनाने का आह्वान किया तो प्रतिउत्तर में पंडाल हामी में गूंज उठा।

राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जयंती पर कानपुर के पीएसआइटी, भौती में कल आयोजित प्रांतीय कार्यसमिति में संगठन और सरकार के समन्वय का ताना-बाना बुनते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश अध्यक्ष डा. पांडेय एक दूसरे के पूरक बनने को प्रतिबद्ध दिखे। डा. पांडेय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व को और मजबूत करने के साथ ही योगी सरकार की जय-जय की तो मुख्यमंत्री ने भी संगठन के लिए हर पल तत्पर रहने का भरोसा दिया। उद्घाटन सत्र में विशेष रूप से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कलराज मिश्र को उद्बोधन हुआ तो अतीत के संघर्षों की कहानी सुनाते हुए वह इस बात से आह्लादित थे कि पं. दीनदयाल उपाध्याय का सपना पूरा हो रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष में चलाई गई योजनाओं का जिक्र किया तो प्रदेश अध्यक्ष ने संगठन के 17 कार्यक्रमों की चर्चा की। इसके पहले योगी, प्रदेश भाजपा प्रभारी ओमप्रकाश माथुर, महेंद्र पांडेय, कलराज मिश्र, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा समेत कई प्रमुख नेताओं ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

प्रदर्शनी के संयोजक प्रदेश मंत्री गोविंद नारायण शुक्ल थे जबकि कार्यसमिति का संचालन प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने किया। बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही, रमापति राम त्रिपाठी, विनय कटियार और डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी भी मौजूद थे। 

अनुशासन की सीख, सम्मान का भरोसा 

संगठन और सरकार की ओर से कार्यकर्ताओं को अनुशासन की सीख मिली तो सम्मान का भरोसा भी। हाल में कई जगह भाजपा कार्यकर्ताओं ने ही धरना-प्रदर्शन कर सरकार के लिए मुश्किल खड़ी की थी। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 'हमारा दायित्व और बढ़ जाता है हम अनुशासन एवं राजधर्म की मर्यादा का पालन करते हुए देश एवं प्रदेश की सरकारों के फैसलों को जन-जन तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि भाजपा सभी कार्यकर्ताओं का सम्मान करती है। 

यह भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ आज से दो दिनी गुजरात गौरव यात्रा पर

एक जिला, एक उत्पाद : योगी

मुख्यमंत्री ने कार्यसमिति में एक बात पूरी तरह साफ कर दी कि कार्यकर्ताओ के पास आमजन के बीच जाने के लिए मुद्दा विकास का होगा। उन्होंने वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट (एक जिला-एक उत्पाद) का जिक्र करते हुए कहा कि अगर मुरादाबाद पीतल के लिए पहचाना जाता है तो वहां पीतल उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा, भदोही में कालीन उद्योग को विस्तार मिलेगा। योगी के मन में अन्त्योदय की भी बात थी। उन्होंने 1600 राजस्व ग्राम बनाने की भी घोषणा की। योगी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में विकास की रोशनी नहीं पहुंची है, वहां सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। 

यह भी पढ़ें: बांग्लादेशी नागरिक यूपी की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा : योगी आदित्यनाथ

केरल पर योगी भावुक 

योगी ने केरल के संस्मरण भी सुनाए। भाजपा के 193 कार्यकर्ताओं की हत्या और सैकड़ों अन्य पर हमले का जिक्र करते समय वह भावुक हो गए। बोले कि आप खुशनसीब हैं कि बेहतर माहौल में काम कर रहे हैं। योगी ने वहां बन रहे माहौल पर कहा कि जनता हर जगह भाजपा से जुडऩे को तैयार है। 

यह भी पढ़ें: UPCC की बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनने का प्रस्ताव पारित

तीन तलाक का मुद्दा 

कार्यसमिति में उपलब्धियां बताते हुए यह कहा गया कि अल्पसंख्यक मोर्चा ने संगठन के 84 जिलों में तीन तलाक विषय पर जिला स्तरीय संगोष्ठी की और इससे जागरुकता बढ़ी। मुस्लिम महिलाओं के अधिकार को लेकर संघर्ष का जज्बा जगा। यह भी बात आई कि इसमें 34 हजार से ज्यादा लोगों ने प्रतिभाग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.